हिमाचल प्रदेश में सरकारी नौकरी करने की चाह रखने वाले उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग (एचपीपीएससी) ने दिनांक 2 अक्टूबर 2018 को एक विज्ञापन जारी की। एचपीपीएससी ने विज्ञापन के माध्यम से रिक्त पदों की जानकारी दी है। एचपीपीएससी भर्ती 2018 के लिए कुल 71 रिक्त पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। हिमाचल प्रदेश पब्लिक सर्विस कमिशन ने हॉर्टिकल्चर विभाग के लिए निकली हैं भर्तियां। एचपीपीएससी भर्ती 2018 ने यह रिक्तियां हॉर्टिकल्चर डेवलपमेंट अफसर के पदों के लिए निकली गई हैं। एचपीपीएससी भर्ती 2018 से जुड़ी अन्य जैसे प्रवेश पत्र, परीक्षा, परिणाम आदि की जानकारियों के लिए हमारे इस आलेख को पूरा पढ़ें। अधिक जानकारी के आप एचपीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट भी देख सकते हैं।

एचपीपीएससी भर्ती 2018 (HPPSC Recruitment 2018)

एचपीपीएससी भर्ती 2018 के लिए आवेदन पत्र जारी कर दिए हैं। आवेदन पत्र भरने की आखिरी तारीख 21 अक्टूबर 2018 है। उम्मीदवार आवेदन करने से पहले अपनी पात्रता मापदंड अवश्य जांच लें। यह आवेदन हॉर्टिकल्चर डेवलपमेंट अफसर (प्रथम श्रेणी) के लिए निकाली गई है। तो चलिए देखते हैं क्या है एचपीपीएससी भर्ती 2018 परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण तारीखें।

महत्वपूर्ण तारीखें 

आयोजन तारीखें 
आवेदन पत्र भरने की अंतिम तारीख 21 अक्टूबर 2018
प्रवेश पत्र प्रकाशित होने की तारीख घोषित किये जाएंगे
प्रवेश परीक्षा की तारीख घोषित किये जाएंगे
परिणाम की घोषणा  घोषित किये जाएंगे

एचपीपीएससी भर्ती 2018 रिक्ति विवरण

  • पद का नाम : हॉर्टिकल्चर डेवलपमेंट अफसर (प्रथम श्रेणी)
    • पदों की संख्या : 71

एचपीपीएससी भर्ती 2018 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता 

  • किसी भी मान्यता प्राप्त संसथान से एम. एससी की डिग्री होना आवश्यक है।
  • एम. एससी की डिग्री हॉर्टिकल्चर अथवा एग्रीकल्चर में ही होनी चाहिए।

आयु सीमा (1 जनवरी 2018 को) 

  • उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष तय की गई है।
  • परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष होनी चाहिए।
  • हिमाचल प्रदेश के रहने वाले अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी गई है।

एचपीपीएससी भर्ती 2018 आवेदन पत्र

एचपीपीएससी भर्ती 2018 परीक्षा की लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख दिनांक 21 अक्टूबर 2018 है। उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें की आखिरी तारीख को रात 11:59 तक आवेदन किए जा सकते हैं। आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही भरे जाएंगे। आवेदन वन टाइम रेजिस्ट्रेशन सिस्टम से भरे जाएंगे। आपको आवेदन करने से पहले वन टाइम रेजिस्ट्रेशन सिस्टम पर रजिस्टर करना होगा। उसके बाद ही आप आवेदन कर पाएंगे।

जिन उम्मीदवारों के आवेदन ख़ारिज किये जाएंगे उनकी सूचि वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी। इसके अलावा ई-मेल और एसएमएस के माध्यम से  भी सूचित किया जाएगा। आवेदन ख़ारिज होने की सूचना डाक द्वारा नहीं भेजी जाएगी। आवेदन ख़ारिज होने सात दिनों के अंदर आप अपनी पात्रता जांच कर फिर से आवेदन कर सकते हैं।

कैसे करें आवेदन 

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको एचपीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा।
  • उसके बाद वन टाइम रेजिस्ट्रेशन सिस्टम पर रजिस्टर करना होगा।
  • वहां मांगे गए विवरण दर्ज करें।
  • अगर आप एक से अधिक पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको सभी के लिए अलग – अलग आवेदन करने होंगे।
  • आवेदन शुल्क जमा करें।
  • दर्ज किए गए सभी विवरण को जांचने के बाद आवेदन पत्र जमा कर दें।

आवेदन : यहां से करें। 

आधिकारिक वेबसाइट : hppsc.hp.gov.in

आवेदन शुल्क 

  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 400 रूपए आवेदन शुल्क तय किए गए हैं।
  • हिमाचल प्रदेश के रहने वाले अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रूपए आवेदन शुल्क देना होगा।
  • हिमाचल के पूर्व सैनिकों को आवेदन शुल्क नहीं लगेंगे।

एचपीपीएससी भर्ती 2018 प्रवेश पत्र

एचपीपीएससी भर्ती 2018 करने वाले उम्मीदवारों को यह सूचित किया जाता है की परीक्षा के प्रवेश पात्र अभी जारी नहीं किये गए हैं। प्रवेश पत्र एचपीपीएससी के आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। प्रवेश पत्र जारी होते ही उसकी लिंक हम अपने पेज पर अपडेट कर देंगे। उम्मीदवार परीक्षा केंद्र पर प्रवेश पत्र साथ ले जाना न भूलें। प्रवेश पत्र नहीं होने पर आपको परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

एचपीपीएससी भर्ती 2018 चयन प्रक्रिया

अगर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की संख्या असाधारण रूप से बड़ी होने पर एचपीपीएससी उम्मीदवारों की एक सूचि बनाएगी। सभी उम्मीदवारों को स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। यह स्क्रीनिंग टेस्ट कंप्यूटर आधारित अथवा ऑफ़लाइन स्क्रीनिंग टेस्ट के द्वारा किया जाएगा। इस परिक्षण के लिए आपको दो घंटे की अवधि दी जाएगी। स्क्रीनिंग टेस्ट में प्राप्त अंकों के आधार पर पर्सनालिटी टेस्ट की सूचि तैयार की जाएगी। उम्मीदवार का अंतिम चयन व्यक्तित्व परीक्षण में प्राप्त अंको के आधार पर किए जाएंगे। व्यक्तित्व परीक्षण कुल 100 की होगी। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को उत्तीर्ण होने के लिए न्यूनतम 45 अंक प्राप्त करने होंगे। वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 35 अंक प्राप्त करने होंगे। एचपीपीएससी भर्ती 2018 के व्यक्तित्व परीक्षण में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। 

एचपीपीएससी भर्ती 2018 उत्तर कुंजी

कंप्यूटर बेस्ड स्क्रीनिंग टेस्ट (बहुविकल्पीय प्रश्न) की उत्तर कुंजी परीक्षा के तुरंत बाद जारी कर दिए जाएंगे। यह उत्तर कुंजी जारी होने के तीन दिनों बाद रात के 11:59 बजे तक वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी। ऑफलाइन स्क्रीनिंग टेस्ट (बहुविकल्पीय प्रश्न) की उत्तर कुंजी भी परीक्षा ख़त्म होने के तुरंत बाद जारी कर दिए जाएंगे। यह उत्तर कुंजी जारी होने के सात दिनों बाद शाम 5 बजे तक वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी। इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होगी।

एचपीपीएससी भर्ती 2018 परिणाम

एचपीपीएससी भर्ती 2018 परीक्षा की तारीखें अभी घोषित नहीं की गयी हैं। इस परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा देने के बाद परिणाम के लिए थोड़ा इंतज़ार करना होगा। परिणाम निकलने की तारीखें घोषित होते ही हम उसे अपने पेज पर अपडेट कर देंगे। अन्य जांजारियों के लिए उम्मीदवार कुछ दिनों के अंतराल पर आधिकारिक वेबसाइट देखते रहें।

अधिक जानकारी के लिए विज्ञापन देखें।

विज्ञापन : यहां से देखें। 

अपने विचार बताएं।