हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग भर्ती 2019 के लिए आवेदन पत्र 21 फरवरी 2019 से जारी किये गये हैं जो भी उम्मीदवार एचपीपीएससी भर्ती 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना चाहते हैं वह आज यानि 13 मार्च 2019 तक आवेदन कर सकते हैं। 13 मार्च 2019 के बाद आवेदन प्रकिया खत्म हो जायेगी जिसके बाद उम्मीदवार आवेदन नहीं कर सकेंगे। आवेदन पत्र भरने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा इसके बाद ही आवेदन प्रकिया पूरी हो सकेगी। प्रत्येक उम्मीदवारों को इस बात का खास ध्यान देना होगा कि वह आवेदन पत्र भरने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करें।

जनरल उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान 400/- रुपये का करना होगा, एचपी / एससी के एचपी / ओबीसी / एचपी के बीपीएल के एससी के उम्मीदवारों को 100/- रुपये का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। तो वहीं एचपी के भूतपूर्वसैनिक उम्मीदवारों को कोई आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा।

एचपीपीएससी भर्ती 2019 के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की जायेगी। लिखित परीक्षा आयोजित होने कि तिथि अभी घोषित नहीं की गई है लेकिन जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी जायेगी। लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड भी जारी किया जायेगा। लिखित परीक्षा के कुछ दिनों पहले ही एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जायेगा जिसके बाद उम्मीदवार एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। जानकारी के लिए बता दें कि एडमिट कार्ड उम्मीदवारों के लिए जारी किया जायेगा जिन्होंने आवेदन पत्र में भाग लिया होगा यानि समय से पहले आवेदन पत्र भरा होगा साथ ही आवेदन शुल्क का भुगतान किया होगा।

एचपीपीएससी भर्ती 2019 के लिए 79 पदों की घोषणा की है जिसमें असिस्टेंट एनवायरमेंट इंजीनियर, जूनियर साइंटिफिक ऑफिसर, साइंटिफिक ऑफिसर क्लास 1, असिस्टेंट लॉ ऑफिसर क्लास 2, जूनियर साइंलेटिफ ऑफिसर क्लास 2, असिस्टेंट मैनेजर लीगल क्लास 2, असिस्टेंट कंप्यूटर प्रोग्राम क्लास 2, असिस्टेंट कंप्यूटर प्रोग्राम क्लास 2, कार्यकारी कानून आदि पदों को शामिल किया गया है। इन पदों में जो भी उम्मीदवार आवेदन करेंगे उनके लिए सीमा आयु 18 से 45 साल की निर्धारित की गई है।

एचपीपीएससी भर्ती 2019 के लिए जो उम्मीदवार आवेदन करेंगे उनके लिए सीबीटी परीक्षा आयोजित की जायेगी जिसमें उम्मीदवारों की समय अवधि 2 घंटे निर्धारित की गई है। जिसमें प्रत्येक प्रश्न वस्तुनिष्ठ होंगे गलत उत्तर होने पर उम्मीदवारों के 0.25 नंबर काटे जाएंगे। इस टेस्ट में सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को कम से कम 45% और आरक्षण वर्ग को 35% अंक प्राप्त होने चाहिए। जो उम्मीदवार दोनों टेस्ट में पास हो जायेंगे उनको इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा। जिसके बाद उम्मीदवार एचपीपीएससी भर्ती 2019 में नौकारी प्राप्त कर सकेंगे।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।