himachal pradesh public service commission recruitment 2018

जो लोग सरकारी नौकरी करना चाहते हैं या तलाश रहे हैं उनके लिए एक खुश खबरी है। हिमाचल प्रदेश पब्लिक सर्विस कमिशन (एचपीपीएससी) भर्ती 2018 के तहत नौकरीयां निकली हुई हैं। यह नौकरीयां हिमाचल प्रदेश पब्लिक सर्विस कमिशन के विभिन्न पदों के लिए निकाली गई हैं। सभी पदों पर नौकरियों के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं। हम आपको बता दें कि आपंको आवेदन ऑनलाइन करना होगा। इच्छुक उम्मीदवारों को HPPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन करना होगा। आवेदक अपना आवेदन अंतिम तारीख से पहले कर लें। आप हमारी इस साइट के जरिए भी अपना आवेदन कर सकते हैं। आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारी जैसे महत्त्वपूर्ण तिथियां, पदों का नाम व पदों की संख्या, उम्मीदवारों की योग्यता आदि जानने के लिये आप हमारे पूरे आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

एचपीपीएससी भर्ती 2018 (HPPSC Recruitment 2018)

हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग (एचपीपीएससी) भर्ती 2018 के लिए आवेदन 8 दिसंबर 2018 से शुरू हो चुके हैं। जो उम्मीदवार HPPSC भर्ती 2018 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें आवेदन पत्र आधिकारिक साइट पर जाकर भरना होगा। आवेदकों से आवेदन शुल्क भी लिया जाएगा।इच्छुक उम्मीदवार अपना आवेदन अंतिम तारीख से पहले अवश्य कर दें। आप अपना आवेदन हमारे इस पेज पर दिए लिंक से भी कर सकते हैं।

महत्त्वपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तिथि
आवेदन की पहली तारीख 8 दिसंबर 2018
आवेदन की अंतिम तारीख 28 दिसंबर 2018
परीक्षा की तारीख जारी होगी
परीणामों की तारीख जारी होगी

एचपीपीएससी भर्ती 2018 रिक्ति विवरण

पदों की कुल संख्या – 213

पदों का नाम

  • मेडिकल अफसर – 208 रिक्त पद
  • पब्लिक एनालिस्ट – 01 रिक्त पद
  • डिप्टी गवर्नमेंट एनालिस्ट – 02 रिक्त पद
  • प्रिंसिपल – 01 रिक्त पद
  • प्रोफेसर – 01 रिक्त पद

वेतन – 15,600 – 39,100/-रूपये  + ग्रेड पे

एचपीपीएससी भर्ती 2018 योग्यता मापदंड

आयु सीमा

  • उम्मीदवार की आयु 18 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

शैक्षिक योग्यता

शैक्षिक योग्यता की जाँच यहाँ नीचे से करें।

एचपीपीएससी भर्ती 2018 आवेदन पत्र

HPPSC भर्ती 2018 के लिए आवेदन आधिकारिक साइट पर ऑनलाइन शुरू हो चुके हैं। आवेदन पत्र वन टाइम रजिस्ट्रेशन सिस्टम O.T.R.S के माध्यम से भरें जाऐंगै। आवेदकों को पहले वन टाइम रजिस्ट्रेशन सिस्टम पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। O.T.R.S पर रजिस्टर करने के बाद ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी। आवेदन के लिए आपको शुल्क भी जमा करना होगा। आवेदन करते समय मांगी जा रही सभी जानकारियां महत्त्वपूर्ण हैं। आवेदक इस बात का ध्यान जरूर रखें कि जो जानकारी वो आवेदन पत्र में दे रहे हैं वो सही हो। अगर आप हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग (एचपीपीएससी) भर्ती 2018 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिेए आवेदन पत्र के लिंक पर क्लिक करें।

आवेदन पत्र : यहां से प्राप्त करें

आधिकारिक वेबसाइट : www.hppsc.hp.gov.in

आवेदन शुल्क

  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए – रु. 400
  • अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों के लिए – रु.  100
  • हिमाचल के पूर्व सैनिकों के लिए – कोई शुल्क नहीं

एचपीपीएससी भर्ती 2018 एडमिट कार्ड

जो भी उम्मीदवार एचपीपीएससी 2018 भर्ती के लिए आवेदन करेंगे उन सभी का एडमिट कार्ड एचपीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। उम्मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। आवेदक अपना एडमिट कार्ड हमारे इस पेज पर दिए गए लिंक के माध्यम से भी डाउलनलोड कर सकते हैं।बता दें की बिना एडमिट कार्ड के उम्मीदवाेरों को परीक्षा में प्रवेश नहीं मिलेगा।

एचपीपीएससी भर्ती 2018 चयन प्रक्रिया

हिमाचल प्रदेश पब्लिक सर्विस कमिशन भर्ती 2018 के लिए जिन उम्मीदवारों ने आवेदन किया होगा उनमें से योग्य उम्मीदवारों को शार्टलिस्ट किया जाएगा। जिनका नाम उस लिस्ट में होगा उसे स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। यह कम्प्यूटर आधारित एक स्क्रीनिंग टेस्ट होगा। यह टेस्ट 2 घंटे का होगा। इस टेस्ट में जनरल केटेगिरी के उम्मीदवारों को 25% और रिजर्व केटेगिरी के उम्मीदवारों को 20% अंक हासिल करने होंगे। जो उम्मीदवार इस टेस्ट को पास कर लेगा उसे पर्सनेलिटी टेस्ट के लिए आमंत्रित किया जाएगा। पर्सनेलिटी टेस्ट में 100 ओबजेक्टिव टाइप प्रशन पूछे जाएंगे। एक प्रशन 1 अंक का होगा। जनरल केटेग्री के उम्मीगदवारोें को 100 में से 45 अंक और रिजर्व केटेग्री के उम्मीदवारों को 100 में से 35 अंक लाने होंगे।जो इन दोनों टेस्ट को पास कर लेगा उसे ही फाइनल सैलेक्शन के लिए आमंत्रित किया जाएगा। उम्मीदवार का फाइनल सैलेक्शन उनके स्क्रीनिंग टेस्ट और पर्सनेलिटी टेस्ट में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा। अंत में चयनित उम्मीदवार को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

एचपीपीएससी भर्ती 2018 परिणाम

जिन आवेदकों ने HPPSC भर्ती 2018 के लिए आवेदन किया होगा उन्हें अपने परिणामों के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। क्योंकि परिणामों की तारीख अभी आधिकारिक साइट पर जारी नहीं कि गई है। परीक्षा के परिणामों की जानकारी कुछ दिनोें के भीतर आधिकारिक साइट पर अपडेट कर दी जाएगी।परीक्षा का रिजल्ट जारी होते ही उम्मीदवार अपना रिजल्ट आधिकारिक साइट पर जाकर या फिर हमारे इस पेज पर भी देख सकते हैं। HPPSC भर्ती 2018 से जुड़ी जानकारी पाने के लिए आप साइट को कुछ दिनों के अंतराल पर चैक करते रहें .

एचपीपीएससी भर्ती 2018 की अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना यहां से प्राप्त करें।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।