hpu application form

जो छात्र हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी में बीटेक/ B.Tech में एडमिशन लेना चाहते हैं उनको बात दें कि एचपीयू/ HPU ने वर्ष 2019 के लिए बीटेक कोर्स में एडमिशन के लिए कॉउंसलिंग शेड्यूल जारी कर दिया है। कॉउंसलिंग शेड्यूल छात्र हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.hpuniv.ac.in पर जाकर देख सकते हैं या हमारे पेज पर दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी कॉउंसलिंग की पूर्ण जानकरी प्राप्त कर सकते हैं।

नवीनतम : हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी ने बीटेक एडमिशन के लिए कॉउंसलिंग शेड्यूलजारी।

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी बीटेक एडमिशन

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी बीटेक एडमिशन 2019 की आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद जिन छात्रों ने पूर्ण जानकारी एवं आवेदन फीस सहित आवेदन पत्र भरे होंगे, विश्वविद्यालय की ओर से उनके एडमिट कार्ड जारी किये जायेंगे जिसके बाद उनकी प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। छात्र एचपी यूनिवर्सिटी प्रवेश प्रक्रिया से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियों को जानकारी नीचे दी गई टेबल से देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम महत्वपूर्ण तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि 10 अप्रैल 2019
आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 मई 2019
आवेदन पत्र का प्रिंट आउट यूआईआईटी ऑफिस में जमा करने की अंतिम तिथि 01 जून 2019
प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि 04 जून 2019
परीक्षा की तिथि 09 जून 2019
परिणाम जारी होने की तिथि 20 जून 2019
कॉउंसलिंग शेड्यूल जारी होने की तिथि 27 जून 2019
पहली कॉउंसलिंग की तिथि 03 जुलाई 2019
कॉउंसलिंग की तिथि (लेट्रल एंट्री) 24 जुलाई 2019

एचपी यूनिवर्सिटी योग्यता एवं मापदंड

  • किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए।
  • छात्र ने 12वीं की परीक्षा 50 प्रतिशत अंको के पास की हो।
  • एससी एवं एसटी के छात्रों ने 12वीं 45% अंको के साथ पास की हो।
  • छात्र की आयु 22 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी आवेदन पत्र

जो छात्र एचपीयू के बीटेक कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं उनको सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी। छात्र ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया विश्वविद्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट www.hpuniv.ac.in पर जाकर पूर्ण कर सकते हैं। इसके साथ वे हमारे पेज पर नीचे दिए गए लिंक से भी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। छात्रों को बता दें की आवेदन प्रक्रिया 10 अप्रैल 2019 से शुरू हो चुकी है और आवेदन की अंतिम तिथि 27 मई 2019 निर्धारित की गई है। उम्मीदवारों को बात दें कि वे आवेदन पत्र भरने के साथ साथ विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित की गई आवेदन फीस जरूर भरें, बिना आवेदन फीस जमा किये गए आवेदन मान्य नहीं होंगे और ऐसे आवेदन निरस्त कर दिए जायेंगे।

आवेदन पत्र : छात्र बीटेक 2019 आवेदन प्रक्रिया यहाँ से पूर्ण करें।

आवेदन पत्र : बीटेक लेट्रल एंट्री 2019 में आवेदन यहाँ से करें।

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी एडमिट कार्ड

आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद जिन उम्मीदवारों ने पूर्ण जानकारी एवं आवेदन फीस सहित आवेदन पत्र जमा किये होंगे एचपीयू की ओर से उनको एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। एडमिट कार्ड विश्वविद्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट www.hpuniv.ac.in पर जारी किये गए हैं इसके साथ उम्मीदवार हमारे पेज पर दिए गए लिंक से भी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। छात्रों को बता दें की एडमिट कार्ड 04 जून 2019 को जारी किये जायेंगे। उम्मीदवार ध्यान रखें कि जब वे परीक्षा देने परीक्षा केंद्र पर जाएँ तो अपना एडमिट कार्ड साथ लेकर जाएँ नहीं तो उनको परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी और वे प्रवेश परीक्षा देने से वंचित हो जायेंगे।

एडमिट कार्ड : एचपीयू बीटेक प्रवेश परीक्षा 2019 एडमिट कार्ड यहाँ से प्राप्त करें। 

चयन प्रक्रिया

एचपी यूनिवर्सिटी के बीटेक कोर्स में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी जिसके बाद उनको एडमिट कार्ड जारी किये जायेंगे। एडमिट कार्ड जारी करने के बाद छात्रों की विश्वविद्यालय की ओर से प्रवेश परीक्षा आयोजित की जायेगी। प्रवेश परीक्षा के संपन्न हो जाने के बाद छात्रों के रिजल्ट जारी किये जायेंगे। जो छात्र परिणाम में सफल रहेंगे उनको विश्वविद्यालय की ओर से कॉउंसलिंग राउंड के लिए बुलाया जायेगा। जिसके बाद सफल छात्रों को हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी के बीटेक कोर्स के लिए प्रवेश प्रदान किया जायेगा।

एचपीयू परिणाम

प्रवेश परीक्षा के संपन्न हो जाने के बाद छात्रों के परिणाम जारी किये जायेंगे। परिणाम विश्वविद्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट www.hpuniv.ac.in पर जारी किये जायेंगे। छात्रों के परिणाम 20 जून 2019 को जारी किये जायेंगे। जो छात्र परिणाम में सफल रहेंगे उनको प्रवेश प्रक्रिया के अगले चरण कॉउंसलिंग राउंड के लिए बुलाया जायेगा।

कॉउंसलिंग

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी की ओर से छात्रों के परिणाम जारी होने के बाद जो छात्र परिणाम में सफल रहेंगे उनको कॉउंसलिंग राउंड के लिए बुलाया जायेगा। छात्रों को बता दें कि कॉउंसलिंग का शेड्यूल एचपीयू की ओर से जारी कर दिया गया है। और बीटेक एडमिशन की पहली कॉउंसलिंग 24 जुलाई 2019 को होगी। जो उम्मीदवार कॉउंसलिंग राउंड में सफलता प्राप्त करेंगे उनको विश्वविद्यालय के बीटेक कोर्स के लिए प्रवेश प्रदान किया जायेगा।

उम्मीदवार कॉउंसलिंग शेड्यूल की जानकारी यहाँ से प्राप्त करें। 

आधिकारिक वेबसाइट : www.hpuniv.ac.in

छात्र एचपीयू बीटेक कोर्स 2019 की नोटिफिकेशन यहाँ से प्राप्त करें।

एचपीयू एडमिशन

अपने विचार बताएं।