हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी बीएससी नर्सिंग-min

हिमाचल प्रदेश बीएससी नर्सिंग प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने वाली है। बीएससी नर्सिंग प्रवेश परीक्षा का आयोजन हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित की जाती है। यह स्टेट लेवल की प्रवेश परीक्षा होती है। इस लिखित परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवारों को हिमाचल प्रदेश बीएससी नर्सिंग कोर्स में एडमिशन दिया जाता है। हिमाचल प्रदेश बीएससी नर्सिंग प्रवेश परीक्षा 2019 का आयोजन साल में एक बार किया जाता है। यह प्रवेश परीक्षा केवल महिला उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है। बीएससी नर्सिंग प्रवेश परीक्षा करने के वाले उम्मीदवारों को नर्सिंग बीएससी डिग्री दी जाती है। आज हम आपको हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी बीएससी नर्सिंग 2019 की पूरी जानकारी देने वाले है।

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी बीएससी नर्सिंग 2019 (HPU B.sc nursing 2019)

हिमाचल प्रदेश बीएससी नर्सिंग कोर्स के लिए केवल ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते है। आप इस प्रवेश परीक्षा के लिए जुलाई 2019 तक आवेदन कर सकते है। रजिस्ट्रेशन के लिए सामान्य और ओबीसी वर्ग को 1400/- रुपये का शुल्क भरना होगा। उम्मीदवार नीचे टेबल के माध्यम से हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी बीएससी नर्सिंग 2019 की महत्वपूर्ण तारीखें देख सकते है। आइये फिर नीचे टेबल पर एक नज़र डालते है।

महत्वपूर्ण तारीखें 

कार्यक्रम तिथि
आवेदन शुरू करने की तिथि मई 2019
आवेदन करने की अंतिम तिथि जून 2019
एडमिट कार्ड प्राप्त करने की तिथि जून 2019
प्रवेश परीक्षा की तिथि जुलाई 2019
आंसर की जुलाई 2019
परीक्षा के परिणाम की तिथि जुलाई 2019
मेरिट लिस्ट जुलाई 2019

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी बीएससी नर्सिंग 2019 योग्यता मापदंड

शैक्षिक योग्यता 

हम उम्मीदवारों को हिमाचल प्रवेश यूनिवर्सिटी बीएससी नर्सिंग की शैक्षिक योग्यता की जानकारी दें रहें है। बता दें कि यह शैक्षिक योग्यता पिछले साल की है।

आयु सीमा 

  • उम्मीदवारों की आयु 17 से 35 साल के बीच होनी चाहिए।

आयु छूट 

  • एसटी और आयु एससी वर्ग को आयु में 5 साल की छूट दी जाएगी।

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी बीएससी नर्सिंग 2019 आवेदन पत्र

हिमाचल प्रदेश बीएससी नर्सिंग 2019 के लिए केवल ऑनलाइन पत्र जारी किये जायेंगे। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को hpuniv.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी बीएससी नर्सिंग 2019 के लिए उम्मीदवार जून 2019 से आवेदन कर सकते है। आवेदन करने के लिए उम्मीदारो के पास वेलिड ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना चाहिए। बता दें कि आवेदन से जुड़ी किसी प्रकार की जानकारी उम्मीदवारों के ईमेल और मोबाइल नंबर पर भेजी जाएगी। आवेदन फीस भरने के बाद ही उम्मीदवार का आवेदन पत्र पूर्ण मना जायेगा। आप आवेदन शुल्क डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेटबैंकिंग के माध्यम से भर सकते है।

आवेदन फीस 

  • सामान्य और ओबीसी वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 1400/- रुपये है।
  • एसटी और एससी वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 700/- रुपये है।

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी बीएससी नर्सिंग 2019 एडमिट कार्ड

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी बीएससी नर्सिंग प्रवेश परीक्षा का आयोजन जुलाई 2019 में किया जायेगा। लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड उम्मीदवारों को हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किये जायेंगे। उम्मीदवारों के लिए एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन ही जारी किये जायेंगे। एडमिट कार्ड पोस्ट या ईमेल आईडी के माध्यम से नहीं भेजे जायेंगे। एडमिट कार्ड परीक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज है। आप बिना एडमिट कार्ड के प्रवेश परीक्षा नहीं दें सकते है। बता दें कि एडमिट कार्ड परीक्षा से कुछ दिन पहले जारी कर दिए जायेंगे।

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी बीएससी नर्सिंग 2019 परीक्षा सेंटर

लिखित परीक्षा का आयोजन विभिन्न शहरों में आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार आवेदन करते समय अपने घर के नजदीक परीक्षा सेंटर का चुनाव करें। हम नीचे उम्मीदवारों को पिछले साल के परीक्षा सेंटर की सूचि दें रहे है। इस सूची के अनुसार उम्मीदवार इस साल के परीक्षा सेंटर का अनुमान लगा सकते है। बता दें कि एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उम्मीदवार उस पर अपने परीक्षा सेंटर की जांच पड़ताल जरूर कर लें।

  • बिलासपुर
  • धर्मशाला
  • काँगड़ा
  • हमीपुर
  • मंडी
  • शिमला

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी बीएससी नर्सिंग 2019 परीक्षा पैटर्न

बीएससी नर्सिंग कोर्स के लिए उम्मीदवारों की एक प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार परीक्षा पैटर्न पर एक नज़र जरूर डालें। बता दें कि हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी बीएससी नर्सिंग प्रवेश परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को कुल 2 घंटो का समय दिया जायेगा। इस प्रवेश परीक्षा में उम्मीदवारों को 100 एमसीयू टाइप प्रश्न पूछें जायेंगे। लिखित परीक्षा में उम्मीदवारों की कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी। नर्सिंग प्रवेश परीक्षा 2019 आप केवल अंग्रेजी भाषा में ही दें सकते है। इस परीक्षा में सारे ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जायेंगे।

विषय प्रश्न संख्या  अंक
बायोलॉजी 25 25
फिजिक्स 25 25
केमिस्ट्री 25 25
अंग्रेजी 15 15
सामान्य ज्ञान 10 10
कुल 100 100

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी बीएससी नर्सिंग 2019 आंसर की

बीएससी नर्सिंग की प्रवेश परीक्षा समाप्त होते ही अनौपचारिक आंसर की जारी कर दी जाएगी। वहीं आधिकारिक आंसर की परीक्षा के कुछ दिन बाद जारी की जाएगी। परीक्षा के बाद उम्मीदवारों के लिए अंसार की बहुत अच्छी भूमिका निभाती है। उम्मीदवार आंसर की के माध्यम से परीक्षा के समय दिए हुए उत्तर की जांच पड़ताल कर सकते है। आप रिजल्ट जारी होने से पहले एक स्कोर का अनुमान लगा सकते है। आंसर की केवल ऑनलाइन ही जारी की जाती है।

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी बीएससी नर्सिंग 2019 रिजल्ट

उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा जुलाई 2019 में आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा समाप्त होने के बाद उम्मीदवारों के कुछ ही दिनों में रिजल्ट भी घोषित कर दिए जायेंगे। आप रिजल्ट हिमाचल प्रदेश hpuniv.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर देख सकते है। इस अलावा आप हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक के माध्यम से भी अपने रिजल्ट देख सकते है। रिजल्ट देखने के बाद उम्मीदवार उसका प्रिंट आउट जरूर अपने पास रख लें। क्योंकि काउंसलिंग के लिए उसकी आवयश्कता पढ़ सकती है।

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी बीएससी नर्सिंग 2019 काउंसलिंग

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी बीएससी नर्सिंग प्रवेश परीक्षा में पास हुए उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए आना पड़ेगा। काउंसलिंग के समय उम्मीदवार का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी किया जायेगा। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय उम्मीदवारों को अपने सारे डॉक्यूमेंट ओरिजिनल लेकर आने होंगे। जैसे कि 10वीं और 12वीं की मार्कशीट, ग्रेजुएशन सर्टिफिकेट, जाति प्रणाम पत्र, कोई भी एक आईडी प्रूफ और एक फोटो आदि।

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी बीएससी नर्सिंग 2019 एडमिशन शुल्क

काउंसलिंग प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद उम्मीदवारों को एडमिशन शुल्क भरना होगा। हम उम्मीदवारों को पिछले साल के एडमिशन शुल्क की जानकारी दे रहे है। आप इस शुल्क के माध्यम से अनुमान लगा सकते है।

एडमिशन शुल्क 

  • सरकारी कॉलेज बीएससी नर्सिंग शुल्क
    • पहला वर्ष के लिए कुल :-19,000 /-
    • दूसरा वर्ष के लिए कुल :- 18,000 /-
    • तीसरा वर्ष के लिए कुल :-18,500 /-
    • चौथा वर्ष के लिए कुल :- 10,750 /-
    • हॉस्टल के लिए कुल :- 10,000 /-

आधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार 2018 की अधिसूचना यहां से देखें। 

अपने विचार बताएं।