hpu ba llb

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी इंस्टिट्यूट ऑफ़ लीगल स्टडीज़ ने बीए एलएलबी (ऑनर्स) कोर्स में एडमिशन के लिए नोटिफिकेशन जारी कर एडमिशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। यह एडमिशन प्रक्रिया बार कॉउंसिल ऑफ़ इंडिया के दिशा निर्देशों के अनुसार पूरी की जाती है। यह संस्थान छात्रों को विशेष रूप से कानूनी पेशे (लॉ) के क्षेत्र में बेहतर शिक्षा के लिए मदद प्रदान करता है। इसलिए जो उम्मीदवार एचपीयू में बीए एलएलबी ऑनर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं वे विश्वविद्यालय की ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए उम्मीदवार एचपीयू की ऑफिसियल वेबसाइट admissions.hpushimla.in पर जा सकते हैं। उम्मीदवार एचपीयू बीए एलएलबी ऑनर्स एडमिशन प्रक्रिया से जुड़ी अधिक जानकारी जैसे आवेदन पत्र, योग्यता एवं मापदंड, कॉउंसलिंग आदि हमारे पेज को पढ़कर प्राप्त कर सकते हैं।

एचपीयू बीए एलएलबी ऑनर्स एडमिशन 2019

उम्मीदवारों को जानकारी दे दें कि एचपीयू बीए एलएलबी ऑनर्स 2019 प्रवेश प्रक्रिया में भाग लेने के लिए आपको सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी जिसके बाद विश्वविद्यालय की ओर से उम्मीदवारों की योग्यता के अनुसार मेरिट लिस्ट तैयार कर उनको कॉउंसलिंग के लिए बुलाया जायेगा और उन्हें विश्वविद्यालय में एडमिशन प्रदान किया जायेगा। उम्मीदवार एचपीयू बीएएलएलबी ऑनर्स 2019 प्रवेश प्रक्रिया से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी नीचे टेबल से देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम महत्वपूर्ण तिथि
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 04 जून 2019
आवेदन पत्र सुधार करने की अंतिम तिथि 08 जून 2019
इंटरव्यू/ कॉउंसलिंग की तिथि 14 जून 2019
मेरिट लिस्ट जारी होने की तिथि 19 जून 2019
फीस जमा करने की अंतिम तिथि 21 जून 2019
रिक्त सीटों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2019

एचपीयू बीए एलएलबी ऑनर्स एडमिशन 2019 योग्यता एवं मापदंड

शैक्षिक योग्यता :

  • बीए एलएलबी ऑनर्स में एडमिशन लेने के लिए सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार ने 10+2 की परीक्षा 50% अंको के साथ एवं अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार ने 45% अंको के साथ 10+2 की परीक्षा उत्तीर्ण की हो।

आयु सीमा :

  • बीए एलएलबी ऑनर्स में एडमिशन के लिए जनरल श्रेणी के उम्मीदवारों ने 01 जुलाई 2019 को 20 साल की उम्र से अधिक न हो। इसके साथ आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु 22 साल निर्धारित है और पीएच उम्मीदवारों के लिए आयु 27 वर्ष निर्धारित की गई है।
  • विश्वविद्यालय के कुलपति की ओर से अधिकतम 6 माह की छूट प्रदान की जा सकती है।

बीए एलएलबी ऑनर्स कोर्स

बीए एलएलबी ऑनर्स कोर्स 5 वर्षीय है। इस कोर्स के अंतर्गत 10 सेमेस्टर होंगे जिसमें उम्मीदवार को 60 पेपर देने होंगे। प्रत्येक पेपर 100 नम्बर होगा जिसमे 70 अंक परीक्षा के माध्यम से एवं 30 अंक प्रैक्टिकल के माध्यम से दिए जायेंगे।

एचपीयू बीए एलएलबी ऑनर्स एडमिशन 2019 आवेदन पत्र

जो उम्मीदवार एचपीयू बीए एलएलबी ऑनर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं वे विश्वविद्यालय की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। उम्मीदवार आवेदन पत्र एचपीयू की ऑफिसियल वेबसाइट admissions.hpushimla.in पर जाकर पूर्ण कर सकते हैं। उम्मीदवार आवेदन पत्र भरने के बाद विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित की गई आवेदन फीस जरूर भरें, बिना आवेदन फीस के उम्मीदवारों का आवेदन पत्र पूर्ण नहीं माना जायेगा और ऐसे आवेदन रद्द कर दिए जायेंगे। आवेदन फीस उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड एवं नेट बैंकिंग के माध्यम से जमा कर सकते हैं।

आवेदन पत्र : एचपीयू बीए एलएलबी ऑनर्स 2019 आवेदन प्रक्रिया यहाँ से पूर्ण करें। 

एचपीयू बीए एलएलबी ऑनर्स एडमिशन 2019 प्रवेश प्रक्रिया

एचपीयू बीए एलएलबी ऑनर्स पाठ्यक्रम में जो उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया में भाग लेंगे विश्वविद्यालय द्वारा उनको योग्यता के अनुसार शार्टलिस्ट किया जायेगा और मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। उसके बाद उम्मीदवारों को इंटरव्यू प्रक्रिया के लिए बुलाया जायेगा और इंटरव्यू में उम्मीदवारों द्वारा किये गए उनके प्रदर्शन के आधार पर फ़ाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

अगर एक से अधिक उम्मीदवारों के अंक समान हो जायेंगे तो उम्मीदवारों को चयन निम्न प्रकार से किया जायेगा –

  • उम्मीदवार के मैट्रिक के अंको को काउंट करके ज्यादा अंक वाले उम्मीदवार को वरीयता दी जाएगी।
  • इसके बाद भी अगर उम्मीदवार के अंक समान पाए जाते हैं तो ज्यादा उम्र वाले उम्मीदवार को वरीयता दी जाएगी।

मेरिट लिस्ट

जो उम्मीदवार एचपीयू बीए एलएलबी ऑनर्स कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन करेंगे उनको विश्वविद्यालय की ओर से इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा। इंटरव्यू प्रक्रिया समाप्त होने के बाद उम्मीदवारों को सेलेक्ट करके फ़ाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में उन्हें विश्वविद्यालय में प्रवेश प्रदान किया जायेगा। उम्मीदवार मेरिट लिस्ट एचपीयू की ऑफिसियल वेबसाइट admissions.hpushimla.in पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे। इसके साथ वे हमारे पेज पर दिए गए लिंक से भी मेरिट लिस्ट प्राप्त कर सकते हैं।

आरक्षण क्राइटेरिया

  • एचपीयू बीए एलएलबी ऑनर्स के लिए 75% सीटें हिमाचल प्रदेश के उम्मीदवारों के लिए निर्धारित हैं। शेष 25% सीटें सभी उम्मीदवारों के लिए खुली रहेंगी।
  • 15% सीटें हिमाचल प्रदेश के अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित रहेंगी।
  • 7.5% प्रतिशत सीटें हिमाचल प्रदेश के अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित रहेंगी।
  • 05% सीटें पीएच उम्मीदवारों के लिए आरक्षित रहेंगी।
  • सिंगल गर्ल चाइल्ड उम्मीदवार के लिए 2 सीटें आरक्षित रहेंगी।
  • 2 सीटें जम्मू कश्मीर के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित रहेंगी।

सीट विवरण

  • सीटों की कुल संख्या – 120
  • सब्सिडी वाली सीटों की संख्या – 75
  • नॉन सब्सिडी वाली सीटों की संख्या – 45

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी एडमिशन

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।