हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में (BAMS/BHMS) बीएएमएस/बीएचएमएस कोर्सेज के लिए  नीट-यूजी के आधार पर दाखिले होंगे। जो अभ्यार्थी नीट-यूजी-2019 परीक्षा को पास कर लेंगे उनके लिए इन कोर्सेज में दाखिला लेने हेतु आवेदन पत्र जारी किये जाएंगे। अभ्यार्थी विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आवेदन पत्र का लिंक हमारी वेबसाइट पर भी दिया जाएगा। आप उस पर सीधे क्लिक करके भी आवेदन कर सकते हैं। नीट-यूजी 2019 पास अभ्यार्थी जो इन कोर्सेज में दाखिला लेना चाहते हैं वो राजीव गांधी आयुर्वेदिक स्नातकोत्तर महाविद्यालय पपरोला, कांगड़ा और सोलन होमोपैथिक मेडिकल कॉलिज एवं हॉस्पिटल में दाखिला ले सकेंगे। परीक्षार्थी जो इन कोर्सेज में दाखिला लेने के इच्छुक है उन्हें परामर्श के लिए भी पंजीकरण करना होगा। एचपीयू बीएएमएस/बीएचएमएस प्रवेश 2019 से संबंधित पूरी जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है। कृपया इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

एचपीयू बीएएमएस एडमिशन 2019 (HPU BAMS/BHMS Admission 2019)

जो अभ्यार्थी इन कोर्स में दाखिला लेने के इच्छुक है उन्हें परामर्श के लिए पंजीकरण कराना होगा। आवेदन पत्र की अंतिम तिथि से पहले परीक्षार्थी को आवेदन करना होगा। आवेदन पत्र, आवेदन शुल्क, परामर्श केन्द्र के विषय में पूरी जानकारी यहां दी गई है। जो परीक्षार्थी इन कोर्सेज में दाखिला लेना चाहते हैं वे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। हमने अपने इस आर्टिकल में ज्यादा से ज्यादा जानकारी देने की कोशिश की है अगर आप इसके अलावा भी कुछ और जानना चाहते हैं तो विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट www.hpuniv.nic.in  पर जा सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथियां
ऑनलाइन आवेदन की तिथि जुलाई 2019
आवेदन कि अंतिम तिथि अगस्त 2019
परामर्श की तिथि सितम्बर 2019

एचपीयू बीएएमएस/बीएचएमएस प्रवेश परीक्षा 2019 आवेदन पत्र

एचपीयू बीएएमएस/बीएचएमएस प्रवेश 2019 के लिए आवेदन ऑनलाइन ही किए जाएंगे। आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारियों को भरते समय पूरी सावधानी बरतें। छोटी से छोटी गलती आपका आवेदन पत्र रद्द कर सकती है। आप नीचे दिये गये लिंक पर जाकर bams प्रवेश परीक्षा 2019 सीधे आवेदन कर सकते हैं या विभाग की वेबसाइट पर जाकर भी आप आवेदन पत्र भर सकते हैं। बीएएमएस  आवेदन  पत्र

आधिकारिक वेबसाइट- www.hpuniv.nic.in

आवेदन शुल्क

  • सामान्य वर्ग- 1600/-
  • एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी- 800/-

आवेदक आवेदन शुल्क ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरीके से जमा कर सकते हैं। आवेदक नेट बैंकिग, क्रेडिट, डेबिट कार्ड के जरिये पेमैंट कर सकते हैं।

एचपीयू बीएएमएस/बीएचएमएस प्रवेश परीक्षा 2019 पात्रता मापदंड

एचपीयू बीएएमएस या एचपीयू बीएचएमएस में दाखिला लेने के लिए विद्यार्थियों को परामर्श प्रक्रिया में शामिल होना जरूरी है। एचपीयू में बीएएमएस में दाखिला लेने के लिए जो विद्यार्थी (काउंसलिंग) परामर्श प्रक्रिया में शामिल होना चाहते हैं उनके लिए कुछ पात्रता मापदंड लागू किये हैं। योग्य अभ्यार्थी ही bams परामर्श 2019 में  शामिल हो सकेगा। एचपीयू बीएएमएस या एचपीयू बीएचएमएस में दाखिला नीट-यूजी-2019 के परिणाम के आधार पर ही होगा। जो परीक्षार्थी पात्रता मापदडों पर खरा नहीं उतर पाएंगे उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। इनके अलावा bams प्रवेश 2019 के लिए कुछ और पात्रता मापदंड निम्नलिखित हैं-

आयु सीमा
  • एचपीयू बीएएमएस या एचपीयू बीएचएमएस में दाखिला लेने के लिए परीक्षार्थी की उम्र 17-25 के बीच होनी चाहिये।
बीएएमएस कोर्स के लिए शैक्षिक योग्यता
  • आवेदक के पास 12वीं में अंग्रेजी रही हो व कुल न्यूनतम अंकों के साथ उसने 12वीं पास की हो।
  • बीएससी या इसके समकक्ष की योग्यता रखने वाला कोई भी व्यक्ति एचपीयू बीएएमएस  में दाखिला लेने के योग्य है।
  • जो विद्यार्थी बीएससी या इसके समकक्ष कोर्स कर रहे हैं और अंतिम वर्ष में हैं वो भी एचपीयू बीएएमएस में दाखिला लेने के लिये आवेदन कर सकते हैं।
बीएचएमएस कोर्स के लिए शैक्षिक योग्यता
  • आवेदक के पास 12वीं में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान विषयों के साथ मान्यता प्राप्त कॉलेज से की हो।
  • जो विद्यार्थी बोर्ड की परीक्षा दे रहे हों वह भी एचपीयू बीएएमएस प्रवेश 2019 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

एचपीयू बीएएमएस/बीएचएमएस प्रवेश परीक्षा 2019 परामर्श

जैसे ही हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय द्वारा परिणाम घोषित किये जाते हैं। चयनित अभ्यार्थियों को परामर्श के लिए बुलाया जाएगा। एचपीयू बीएएमएस/बीएचएमएस प्रवेश के लिए परामर्श प्रक्रिया का समय  और तिथि विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर प्रकाशित कर दी जाएगी। इसके लिए विद्यार्थी विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट चैक करते रहें। योग्य उम्मीदवारों को काउंसलिंग/परामर्श के लिए बुलाया जायेगा। आवेदक आवेदन फॉर्म की कॉपी और जरूरी दस्तावेज साथ ले जाना न भूलें।

अपने विचार बताएं।