हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी एमसीए 2019 आवेदन पत्र -min

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी एमसीए 2019 आवेदन पत्र अप्रैल महीने से शुरू हो जाते है। उम्मीदवार हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी एमसीए 2019 के लिए केवल ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को हिमाचल प्रदेश hpushimla.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आवेदन करते समय उम्मीदवारों के पास वैलिड ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना चाहिए। बता दें कि आवेदन से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी उम्मीदवारों को उनके ईमेल और मोबाइल नंबर पर दी जाएगी। मास्टर ऑफ कंप्यूटर साइंस में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को एक लिखित परीक्षा से गुजरना होगा। लिखित परीक्षा के आधार पर एडमिशन दिया जायेगा। आवेदन पत्र से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल पूरा पढ़े।

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी एमसीए 2019 आवेदन पत्र

उम्मीदवारों को आवेदन करते समय सारी जानकारी ध्यान से भरनी है। अगर उम्मीदवार किसी भी प्रकार की जानकारी गलत भरता है तो उसका आवेदन पत्र रद्द कर दिया जायेगा। जो उम्मीदवार आवेदन पत्र ध्यान से और पूर्ण भरेंगे। उन उम्मीदवारों को ही लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किये जायेंगे। नीचे टेबल के माध्यम से उम्मीदवार हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी एमसीए 2019 आवेदन पत्र की महत्वपूर्ण तारीखें देख सकते है।

महत्वपूर्ण तारीखें 

कार्यक्रम तारीखें 
आवेदन शुरू होने की तारीख अप्रैल
आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 मई 2019

आवेदन पत्र :- हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी एमसीए 2019 के लिए आवेदन यहां से कर सकेंगे। 

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी एमसीए 2019 आवेदन फीस

आवेदन फीस भरने के बाद ही आवेदन पत्र को पूर्ण मना जायेगा। आप आवेदन फीस डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेटबैंकिंग माध्यम से भर सकते है। इसके अलावा आप बैंक चालान द्वारा भी आवेदन फीस भर सकते है। बता दें कि आवेदन फीस भरने के बाद उम्मीदवारों को वापस नहीं की जाएगी। नीचे आवेदन फीस देखें।

आवेदन फीस 

  • सामान्य वर्ग को 1000/- रुपये फीस का भुगतान करना होगा।
  • एससी / एसटी / आईआरडीपी / Antodaya वर्ग को 500/- रुपये का भुगतान करना होगा।

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी एमसीए 2019 के लिए आवेदन कैसे करें

आज हम उम्मीदवारों को आवेदन करने के कुछ स्टेप बताएंगे। आप इन स्टेप का इस्तेमाल करके आसानी से आवेदन कर सकते है। आप हिमाचल प्रदेश hpushimla.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर आवेदन कर सकते है। इसके अलावा आप हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक के माध्यम से भी आवेदन कर सकते है। आपको सारी जानकारी ध्यान से भरनी है। आइये फिर नीचे उन स्टेप पर एक नज़र डाले है।

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को हिमाचल प्रदेश hpushimla.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

पहला स्टेप – रजिस्ट्रेशन  

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवरों को रजिस्ट्रेशन वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने रजिस्ट्रेशन पेज खुल जायेगा।
  • फिर उम्मीदवारों को पूछी गई जानकारी को भरने के बाद रजिस्ट्रेशन करना है।

दूसरा स्टेप – लॉगिन 

  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद उम्मीदवारों को लॉगिन करना है।
  • लॉगिन करने के लिए उम्मीदवारों को अपना यूजर नाम और पासवर्ड डालना है।
  • फिर उम्मीदवारों को बेसिक जानकारी भरनी है।जैसे कि योग्यता, ईमेल आईडी, नाम, माता और पिता जी का नाम, आधार नंबर, वर्ग, मोबाइल नंबर, जन्म तिथि और घर का पता आदि।

तीसरा स्टेप – वेरीफाई ईमेल 

  • सारी जानकारी भरने के बाद उम्मीदवारों को अपनी ईमेल आईडी को वेरीफाई करना है।
  • करने के लिए उम्मीदवारों के ओटीपी आएगा। ओटीपी दर्ज करने के बाद उम्मीदवारों को सबमिट करना बटन दबाना है। अब अगला टैब दबाना है।

चौथा स्टेप – अपलोड फोटो, सिग्नेचर और डॉक्यूमेंट 

  • सभी उम्मीदवारों को 100 केबी में अपनी पासपोर्ट साइज फोटो जेपीजी और जेपीईजी फाइल में स्कैन करके अपलोड करनी होगी।
  • उम्मीदवारों को 100 केबी में अपने सिग्नेचर जेपीजी और जेपीईजी फाइल में स्कैन करके अपलोड करने होंगे।
  • आखिरी में उम्मीदवारों को अपने सारे डॉक्यूमेंट स्कैन करके ज्यादा से ज्यादा 2 एमबी के अंदर अपलोड करने होंगे।

पांचवा स्टेप – फीस 

  • आखिरी चरण में उम्मीदवारों को आवेदन फीस भरनी होगी। आवेदन फीस भरने के बाद ही उम्मीदवारों का आवेदन पत्र पूर्ण मना जायेगा। फीस भरने के बाद आवेदन पत्र का प्रिंट आउट जरूर निकाल लें।

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी एमसीए 2019 योग्यता मापदंड

शैक्षिक योग्यता 

  • उम्मीदवार पास किसी भी भारत कानून से मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से गणित लेवल-2 कम से कम 50 प्रतिशत अंको के साथ बैचलर डिग्री होनी चाहिए। वहीं एसटी और एससी वर्ग के लिए 5 प्रतिशत की छूट है।  और
  • उम्मीदवार के पास बीसीए/ बीएससी (आईटी)/ बीएससी (कंप्यूटर साइंस)/ बीएससी फिजिकल साइंस (कंप्यूटर साइंस) / बीए कंप्यूटर साइंस के साथ / बीएससी ऑनर्स (कंप्यूटर साइंस) के साथ में 50 अंको के साथ ग्रेजुएशन डिग्री होनी चाहिए। वहीं एसटी और एससी वर्ग के लिए 5 प्रतिशत की छूट है।

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी एमसीए 2019 एडमिट कार्ड

आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किये जायेंगे। बता दें कि एडमिट कार्ड उन्हीं उम्मीदवारों को जारी किये जायेंगे। जिन्होंने आवेदन पत्र को पूर्ण भरा है। एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन ही जारी किये जायेंगे। एडमिट कार्ड पोस्ट या ईमेल आईडी के माध्यम से नहीं भेजे जायेंगे। लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज है। बिना एडमिट कार्ड के उम्मीदवार लिखित परीक्षा नहीं दें सकते है।

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी एमसीए 2019

अपने विचार बताएं।