हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी एमसीए

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी एमसीए 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया मई से शुरू हो जाती है। मास्टर ऑफ कंप्यूटर साइंस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को एक लिखित परीक्षा से गुजरना होता है। लिखित परीक्षा का आयोजन डिपार्टमेंट ऑफ कंप्यूटर साइंस (हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी) द्वारा किया जाता है। हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी एमसीए 2019 के लिए लिखित परीक्षा राज्य स्तर पर आयोजित की जाती है। मास्टर ऑफ कंप्यूटर साइंस प्रेवश परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड ऑनलाइन ही जारी किये जाते है। एमसीए कोर्स के लिए उम्मीदवार की आयु 26 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार पूरा आर्टिकल पढ़े।

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी एमसीए 2019 (HPU MCA 2019)

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी एमसीए 2019 की कुल सीटों में से 15 से 7.5 प्रतिशत सीटें हिमाचल प्रदेश के एसटी और एससी वर्ग के लिए आरक्षित रहेगी। वहीं पीडव्लूडी के लिए 5 प्रतिशत और अन्य वर्ग के लिए 25 प्रतिशत सीटें आरक्षित रहेगी। उम्मीदवार नीचे टेबल के माध्यम से हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी एमसीए 2019 की महत्वपूर्ण तारीखें देख सकते है। नीचे टेबल पर एक नज़र डालें।

महत्वपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीखें 
आवेदन शुरू होने की तारीख अप्रैल
आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 मई 2019
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख 22 मई 2019
प्रवेश परीक्षा की तारीख 31 मई 2019
रिजल्ट जारी होने की तारीख 18 जून 2019
काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होने की तारीख 02 जुलाई 2019
एडमिशन लेने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2019
एडमिशन बंद 08 अगस्त 2019

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी एमसीए 2019 योग्यता मापदंड

शैक्षिक योग्यता 

  • उम्मीदवार पास किसी भी भारत कानून से मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से गणित लेवल-2 कम से कम 50 प्रतिशत अंको के साथ बैचलर डिग्री होनी चाहिए। वहीं एसटी और एससी वर्ग के लिए 5 प्रतिशत की छूट है।  और
  • उम्मीदवार के पास बीसीए/ बीएससी (आईटी)/ बीएससी (कंप्यूटर साइंस)/ बीएससी फिजिकल साइंस (कंप्यूटर साइंस) / बीए कंप्यूटर साइंस के साथ / बीएससी ऑनर्स (कंप्यूटर साइंस) के साथ में 50 अंको के साथ ग्रेजुएशन डिग्री होनी चाहिए। वहीं एसटी और एससी वर्ग के लिए 5 प्रतिशत की छूट है।

आयु सीमा 

  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों की आयु ज्यादा से ज्यादा 26 साल होनी चाहिए।
  • एसटी और एससी वर्ग की आयु ज्यादा से ज्यादा 29 साल होनी चाहिए।
  • महिला वर्ग की आयु अधिकतम 28 साल होनी चाहिए।

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी एमसीए 2019 आवेदन पत्र

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी एमसीए 2019 के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन ही कर सकते है। उम्मीदवारों के पास आवेदन के दौरान वेलिड ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना चाहिए। उम्मीदवार आवेदन करते समय सारी जानकारी ध्यान से भरनी है। अगर उम्मीदवार किसी प्रकार की जानकारी गलत भरता है तो उसका आवेदन पत्र रद्द कर दिया जायेगा। जिसका जिम्मेदार उम्मीदवार खुद होगा। बता दें कि आवेदन फीस भरने के बाद ही आवेदन पत्र पूर्ण मना जायेगा। आप आवेदन फीस डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेटबैंकिंग के माध्यम से भर सकते है।

आवेदन फीस 

  • सामान्य वर्ग के लिए आवेदन फीस 1000/- रुपये है।
  • एससी / एसटी / आईआरडीपी / Antodaya वर्ग के लिए आवेदन फीस केवल 500/- रुपये है।

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी एमसीए 2019 एडमिट कार्ड

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी एमसीए 2019 के लिए उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा आयोजित की जाती है। लिखित परीक्षा देने के लिए उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड की जरूरत पड़ती है। लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन ही जारी किये जाते है। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड पोस्ट या ईमेल आईडी के माध्यम से नहीं भेजें जाएंगे। एडमिट कार्ड परीक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज है। आप बिना एडमिट कार्ड के लिखित परीक्षा नहीं दे सकते है। बता दें कि प्रवेश परीक्षा के दौरान उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड के साथ एक आईडी प्रूफ लेकर भी जाना होगा।

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी एमसीए 2019 परीक्षा पैटर्न

उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा कुल 130 अंको की होगी। लिखित परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटो का समय दिया जायेगा। प्रवेश परीक्षा में उम्मीदवारों से सारे प्रश्न एमसीयू टाइप पूछे जायेंगे। लिखित परीक्षा केवल अंग्रेजी माध्यम से दें सकते है। लिखित परीक्षा के कुल 4 सेक्शन ए, बी, सी और डी होंगे। उम्मीदवार नीचे टेबल के माध्यम से और अच्छी तरह परीक्षा पैटर्न समझ सकते है।

विषय अंक
जनरल लॉजिकल एबिलिटी एंड एप्टीटुड 40
मैथमेटिक्स +2 लेवल 50
बेसिक ऑफ कंप्यूटर एंड अवेयरनेस 25
जनरल इंग्लिश 15
कुल 130

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी एमसीए 2019 रिजल्ट

परीक्षा समाप्त होते ही उम्मीदवार केवल रिजल्ट का ही इंतजार करता है। जानकारी के मुताबिक उम्मीदवारों के रिजल्ट 18 जून 2019 को जारी किये जायेंगे। उम्मीदवारों को अपने रिजल्ट देखने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड डालना होगा। रिजल्ट केवल ऑनलाइन ही जारी किये जायेंगे। जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा पास कर लेंगे उम्मीदवारों को अगली प्रक्रिया के लिए बुलाया जायेगा।

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी एमसीए 2019 परीक्षा स्कीम

लिखित परीक्षा अंग्रेजी माध्यम से आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में पास होने के लिए प्रत्येक लिखित पेपर में 40% और आंतरिक मूल्यांकन में अलग-अलग, और वाइवा-वॉइस में 40%, प्रोजेक्ट वर्क और सेमेस्टर कोर्स और 50% एग्रीगेट सब्जेक्ट में उन स्थितियों के लिए परीक्षा के अंत में कुल निर्धारण किया जाएगा।

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी एमसीए 2019 काउंसलिंग

प्रवेश परीक्षा में पास हुए उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जायेगा। काउंसलिंग के दौरान उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी किया जायेगा। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय उम्मीदवारों को अपने सार डॉक्यूमेंट ओरिजिनल लेकर आने होंगे। जैसे कि दसवींऔर बारहवीं की मार्क्स शीट, ग्रेजुएशन सर्टिफिकेट, जाति प्रणाम पत्र और कोई भी एक आईडी प्रूफ आदि। जानकारी के मुताबिक काउंसलिंग के समय उम्मीदवारों को एडमिशन फीस का भुगतान भी करना होगा।

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी एमसीए 2019 एडमिशन रद्द

अगर  उम्मीदवार हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी मापदंडो को पूरा नहीं करते है तो उनका आवेदन पत्र रद्द कर दिया जायेगा। रद्द हुए पत्र पर उम्मीदवार ऑब्जेक्शन भी उठा सकते है। नीचे दिए हुए पॉइंट देखें।

  • उम्मीदवार योग्यता मापदंड को पूरा नहीं करते है तो उनका आवेदन पत्र रद्द कर दिया जायेगा।
  • उम्मीदवारों के पास जाति प्रणाम पत्र भारत सरकार से मान्यता प्राप्त होना चाहिए।
  • जिस छात्र को निष्कासित या रक्षित किया गया है, उसे अध्ययन के किसी भी पाठ्यक्रम में प्रवेश नहीं दिया जाएगा ।
  • विश्वविद्यालय में किसी भी पिछले प्रवास के दौरान उसका आचरण असंतोषजनक रहा है।

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी के बारे में

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय, जिसका नाम हिमाचल प्रदेश राज्य के नाम पर रखा गया था। इसकी स्थापना 22 जुलाई 1970 को हुई थी। यह विश्वविद्यालय समर हिल में स्थित है, जो शिमला के उपनगर है पश्चिमी छोर, मुख्य शहर से लगभग 4 किमी की दूरी पर है। रेलवे स्टेशन, ग्रीष्मकालीन हिल परिसर से लगभग 5 मिनट की पैदल दूरी पर है। यह विश्वविद्यालय छात्रों के शिक्षाविदों और अनुसंधान की जरूरतों को पूरा कर रहा है कंप्यूटर विज्ञान, भौतिक विज्ञान, जैव विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, को कवर करने वाले क्षेत्र वाणिज्य, प्रबंधन अध्ययन, शिक्षा, कानून, भाषाएँ और प्रदर्शन कला और शारीरिक शिक्षा आदि हिमाचल प्रदेश के क्षेत्रीय अधिकार क्षेत्र के सभी कॉलेज संबद्ध हैं ।

अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना यहां से देखें। 

अपने विचार बताएं।