एचएसएससी भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों 90 अंको की एक लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए एचएसएससी एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट hssc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन डाउनलोड करना होगा। उम्मीदवार hssc admit card 2019 केवल ऑनलाइन ही डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड पोस्ट या ईमेल के माध्यम नहीं भेजा जायेगा। उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा 90 अंकों की होगी और सामाजिक-आर्थिक मानदंड एवं अनुभव के लिए 10 अंक दिए जायेंगे। उम्मीदवारों की यह परीक्षा ओएमआर शीट और ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित होगी ।

नवीनतम : एचएसएससी भर्ती एडमिट कार्ड 2019 जल्द होगा जारी । एचएसएससी भर्ती 2019 सो जुड़ी जानकारी यहां से प्राप्त करें ।

लिखित परीक्षा समाप्त होने के बाद उम्मीदवारों का कोई इंटरव्यू नहीं होगा। लेकिन उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन जरूर किया जायेगा। उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय अपने सारे डॉक्यूमेंट ओरिजिनल लेकर जाने होंगे। आज हम उम्मीदवारों को hssc recruitment 2019 की पूरी जानकारी देने वाले हैं। आइये फिर एचएसएससी एडमिट कार्ड 2019 की विस्तार से चर्चा करते हैं।

एचएसएससी एडमिट कार्ड 2019

एचएसएससी भर्ती 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया का आयोजन 08 मार्च से 08 अप्रैल 2019 के बीच किया गया है । इस बार हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने 257 पदों के लिए भर्तियां निकाली हैं। उम्मीदवार नीचे टेबल के अनुसार hssc admit card 2019 की महत्वपूर्ण तारीखें देख सकते हैं। उम्मीदवार नीचे टेबल देख सकते हैं ।

महत्वपूर्ण तारीखें 

कार्यक्रम  तारीखें
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख जल्द होगा जारी
परीक्षा की परीक्षा तारीख घोषित की जाएगी

एडमिट कार्ड :- एचएसएससी एडमिट कार्ड 2019 यहां पर होगा जारी ।

एचएसएससी एडमिट कार्ड 2019 कैसे डाउनलोड करें

सबसे पहले उम्मीदवारों को बता दें कि एडमिट कार्ड बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज है। उम्मीदवार बिना एडमिट कार्ड के लिखित परीक्षा नहीं दें सकते हैं। एडमिट कार्ड पर उम्मीदवार नाम, परीक्षा रोल नंबर, परीक्षा सेंटर और परीक्षा से जुड़ी आदि जानकारी आदि लिखी रहती हैं। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए www.hssc.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आप हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक के माध्यम से भी एचएसएससी एडमिट कार्ड 2019 डाउनलोड कर सकते हैं।

देखा गया है कि बहुत से उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में बहुत दिक्क्तों का सामना करना पड़ता हैं। लेकिन आज हम उन उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के कुछ स्टेप बता रहें, आप इन स्टेप का इस्तेमाल करके आसानी से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवार उन स्टेप पर एक नज़र डालें।

  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को www.hssc.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड पेज खुल जायेगा। फिर उम्मीदवारों को पूछी गई जानकारी को दर्ज करना होगा।
  • सारी जानकारी भरने के बाद उम्मीदवारों सबमिट का बटन दबाना होगा। बटन दबाते ही उम्मीदवारों के सामने एडमिट कार्ड खुल जायेगा फिर आप एडमिट कार्ड को डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हैं।

एडमिट कार्ड से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

  • उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड की हार्ड कॉपी के साथ एक आईडी प्रूफ लेकर जाना होगा। जैसे कि आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, और ड्राइविंग लाइसेंस आदि ।
  • उम्मीदवारों को बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा हॉल में प्रवेश नहीं दिया  जायेगा ।
  • उम्मीदवार एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उसकी जांच पड़ताल जरूर कर लें ।
  • उम्मीदवारों एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर एक निर्धारित समय तक ही उपलब्ध होंगे ।

एचएसएससी रिजल्ट 2019

जो भी उम्मीदवार मशीन टूल ऑपरेटर, चार्जमैन (इलेक्ट्रिकल ), चार्जमैन (एयर कंडीशनिंग एंड रेफ्रिजरेशन), मोटर विंडर, लिफ्ट ऑपरेटर, जनरेटर ऑपरेटर, मैकेनिक (एयर कंडीशनिंग एंड रेफ्रिजरेशन), ड्राफ्ट्समैन प्लानिंग पदों के लिए लिखित परीक्षा देंगे उनका रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जायेगा । hssc recruitment result 2019 रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवार हमारे पेज पर दी गई लिंक से अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे ।

एचएसएससी भर्ती 2019

अपने विचार बताएं।