हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने ग्रुप डी के अंतर्गत कुल 18,218 पदों पर भर्ती निकाली। जिसके लिए लिखत परीक्षा आयोजित की जाएगी। ताजा खबर यह है कि एचएसएससी भर्ती 2018 की लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी हो चुके हैं। आपको बता दें कि 10 नवंबर 2018 और 11 नवंबर 2018 को होने वाली लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किए जा चुके हैं। अभी र्सिफ 10 नवंबर 2018 और 11 नवंबर 2018 की लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किए गए हैं। एचएसएससी की लिखित परीक्षा दो शिफ्ट में होगी। पहली शिफ्ट सुबह होगी जो 10:30 बजे से लेकर 12 बजे तक होगी। और दूसरी शिफ्ट दोपहर में होगी जो 3 बजे से लेकर 4:30 बजे तक होगी।

एचएसएससी भर्ती 2018 की होने वाली लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड किए जा सकते हैं। जिन उम्मीदवारों ने हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की आवेदन प्रक्रिया में भाग लिया था। और जिनके आवेदन सही से भरे गए थे। उन उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड www.hssc.gov.in से डाउनलोड किए जा सकते हैं। एचएसएससी र्सिफ अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एडमिट कार्ड जारी करेगा। किसी और माध्यम से एडमिट कार्ड न तो जारी किए जाएंगे और न ही भेजे जाएंगे।

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की ग्रुप डी परीक्षा 17 नवंबर 2018 और 18 नवंबर 2018 को भी आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के एडमिट कार्ड 7 नवंबर 2018 को जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार 7 नंवबर 2018 को भी www.hssc.gov.in से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। यह लिखित परीक्षा भी दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। पहली शिफ्ट सुबह 10:30 बजे से लेकर 12 बजे तक होगी। और दूसरी शिफ्ट दोपहर 3 बजे से लेकर 4:30 बजे तक होगी।

लिखित परीक्षा में उम्मीदवारों को एक बात का खास ध्यान रखना होगा। जिस दिन उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। उस दिन उम्मीदवारों को परीक्षा के समय से 1 घंटा पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। जिन उम्मीदवारों की परीक्षा सुबह 10:30 बजे होगी। उन उम्मीदवारों को 9:30 बजे के बाद परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। वैसे ही जिन उम्मीदवारों की परीक्षा दोपहर 3 बजे होगी। उन उम्मीदवारों को 2 बजे तक परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा। लिखित परीक्षा वाले दिन देर से आए उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र में आने नहीं दिया जाएगा।

जारी किए गए एडमिट कार्ड के नोटिस में लिखित परीक्षा के बारे में भी बताया गया है। जारी किए गए नोटिस में यह बताया गया है कि लिखित परीक्षा कुल 100 नंबर की होगी। लिखित परीक्षा में कुल 90 अॉब्जेक्टिव टाइप प्रश्न आएंगे। जिसके लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा। लिखित परीक्षा में सामान्य जागरूकता, तर्क, गणित, विज्ञान, अंग्रेजी, हिंदी से जुड़े प्रश्न आएंगे। यह सारे टोपिक लिखित परीक्षा में कुल 75% का महत्तव रखते हैं।

इनके अलावा इतिहास, वर्तमान मामलों, साहित्य, भूगोल, नागरिक, पर्यावरण, हरियाणा की संस्कृति से जुड़े सवाल भी आएंगे। इन टोपिक का कुल महत्तव लिखित परीक्षा में 25% का होगा। इसके अलावा सामाजिक – आर्थिक मानदंड और अनुभव से जुड़े प्रश्न भी आएंगे। आपको बता दें कि सारे प्रश्न 1 नंबर के होंगे। उम्मदीवारों को यह जानकर खुशी होगी कि इन भर्तियों के लिए कोई इंर्टव्यू नहीं होगा।

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने बम्पर भर्ती निकाल कर उम्मीदवारों को खुश कर दिया है। जितने पदों के लिए भर्ती निकाली गई है। उससे कई ज्यादा मात्रा में आवेदन किए गए हैं। उम्मीदवारों के लिए एचएसएससी ने आवेदन 29 अगस्त 2018 से शुरु कर दिए थे। उम्मीदवारों के पास 27 सितंबर 2018 तक आवेदन करने का मौका था। जिसके साथ ही उम्मीदवारों ने आवेदन शुल्क का भी भुगतान किया था। और अब तो लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए गए हैं। लिखित परीक्षा पूरी होने के कुछ समय बाद परीक्षा परिणाम जारी कर दिया जाएगा।

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग अपने राज्य में भर्ती के लिए परीक्षा और इर्टव्यू आयोजित करता है। यह आयोग परीक्षा शुरु होने से लेकर नियुक्ति तक के सारे चरण तय करता है। पदों की भर्ती के लिए नियम, चयन प्रक्रिया का भी काम संभालता है। जब भी एचएसएससी में कोई भर्ती निकलती है तब दो हिंदी अकबार, दो अंग्रेजी अकबार और आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर जानकारी दी जाती है।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।