एचएसएससी ग्रुप डी-min

एचएसएससी ग्रुप डी के लिए आवेदन 22 मार्च 2019 से शुरू हो चुकी है। उम्मीदवार एचएसएससी ग्रुप डी भर्ती 2019 के लिए केवल ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार इस बार एचएसएससी ग्रुप डी 2019 में कुल 249 पदों के आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार आवेदन www.hssc.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जानकारी के मुताबिक एचएसएससी ग्रुप डी 2019 के लिए केवल 22 अप्रैल 2019 तक ही कर सकते हैं। एचएसएससी ग्रुप डी 2019 के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 से 42 साल के बीच होनी चाहिए।

उम्मीदवारों को एचएसएससी ग्रुप डी 2019 के लिए एक लिखित परीक्षा से गुजरना होगा। उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा कुल 90 अंको की आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए बुलाया जायेगा। आज हम उम्मीदवारों को इस आर्टिकल के माध्यम से एचएसएससी ग्रुप डी 2019 की पूरी जानकारी देने वाले है। आइये फिर एचएसएससी ग्रुप डी भर्ती 2019 की विस्तार से चर्चा करते हैं।

एचएसएससी ग्रुप डी 2019 (HSSC Group D 2019)

उम्मीदवार एचएसएससी ग्रुप डी 2019 के लिए आवेदन फीस 25 अप्रैल 2019 तक ही भर सकते हैं। उम्मीदवार आवेदन फीस डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और बैंकिंग के माध्यम से भी भर सकते हैं। उम्मीदवार नीचे टेबल के माध्यम से एचएसएससी ग्रुप डी 2019 की महत्वपूर्ण तारीखें देख सकते हैं। नीचे टेबल पर एक नज़र डालें।

महत्वपूर्ण तारीखें  

कार्यक्रम तारीखें
आवेदन शुरू होने की तारीख 22 मार्च 2019
आवेदन करने की आखिरी तारीख 22 अप्रैल 2019
आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 25 अप्रैल 2019
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी
परीक्षा की परीक्षा तारीख घोषित की जाएगी

एचएसएससी ग्रुप डी 2019 रिक्ति विवरण

कुल पद :- 249

पोस्ट का नाम :- एचएसएस ग्रुप डी

  • सामान्य वर्ग के लिए
    • कुल पद :- 160
  • एससी वर्ग के लिए
    • कुल पद :- 38
  • बीसीए वर्ग के लिए
    • कुल पद :-30
  • बीसीबी वर्ग के लिए
    • कुल पद :- 21

वेतन

  • उम्मीदवार लेवल डीएल के अनुसार 16,900/- से 53,500/- के बीच प्रति महीना वेतन दिया जायेगा।

एचएसएससी ग्रुप डी 2019 योग्यता मापदंड

शैक्षिक योग्यता 

  • उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं और बारहवीं कक्षा पास होना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार का एक संस्कृत / हिंदी विषय भी होना चाहिए।

आयु सीमा 

  • उम्मीदवार की आयु 18 से 42 साल के बीच होनी चाहिए।

आयु छूट

  • एसटी / एससी और ओबीसी वर्ग को आयु में छूट हरियाणा सरकार के अधिनियम द्वारा दी जाएगी।
  • पीडव्लूडी वर्ग को आयु में 10 साल की छूट दी जाएगी।

एचएसएससी ग्रुप डी 2019 आवेदन फॉर्म

एचएसएससी ग्रुप डी 2019 के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार एचएसएससी ग्रुप डी के लिए 22 मार्च 2019 से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले www.hssc.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों को ग्रुप डी भर्ती वाले लिंक पर क्लिक करना होगा। बता दें कि उम्मीदवार आवेदन केवल 22 अप्रैल 2019 तक ही कर सकते हैं।

आवेदन फीस भरने के बाद ही उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म पूर्ण मना जायेगा। उम्मीदवार आवेदन फीस डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेटबैंकिंग के माध्यम से भर सकते हैं। उम्मीदवारों को आवेदन करते समय सारी जानकारी ध्यान से भरनी होगी। अगर उम्मीदवार किसी प्रकार की जानकारी गलत डालता हैं तो उसका आवेदन फॉर्म रद्द कर दिया जायेगा। जिसका जिम्मेदार उम्मीदवार खुद होगा।

आवेदन फीस 

  • सामान्य वर्ग के लिए आवेदन फीस 100/- रुपये है और हरियाणा की महिलाओं के लिए 50/- रुपये है।
  • एससी / बीसी वर्ग के लिए आवेदन फीस 50/- रुपये है और महिलाओं के लिए मात्र 25/- रुपये है।

ऑनलाइन आवेदन :- उम्मीदवार एचएसएससी ग्रुप डी 2019 के लिए आवेदन यहां से करें।

आधिकारिक साइट :- www.hssc.gov.in

एचएसएससी ग्रुप डी 2019 एडमिट कार्ड

एचएससी ग्रुप डी भर्ती के लिए उम्मीदवारों को एक लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा देने के लिए उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड की जरूरत पड़ेगी। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड www.hssc.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किये जायेंगे। उम्मीदवार एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन ही डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड पोस्ट या ईमेल आईडी के माध्यम से नहीं भेजें जायेंगे। एडमिट कार्ड परीक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज है। बिना एडमिट कार्ड के उम्मीदवार लिखित परीक्षा नहीं दे सकते हैं। एडमिट कार्ड पर महत्वपूर्ण जानकारी लिखी रहती है। नीचे एक नज़र डालें।

  • उम्मीदवार का नाम
  • परीक्षा का नाम
  • परीक्षा सेंटर
  • रिपोर्टिंग टाइम
  • परीक्षा की तारीख

एचएसएससी ग्रुप डी 2019 परीक्षा पैटर्न

उम्मीदवारों की परीक्षा कुल 100 अंको की आयोजित की जाएगी। जिसमें उम्मीदवारों की 90 अंको की लिखित परीक्षा होगी वहीं 10 अंको का सोसिओ- इकोनॉमिक क्राइटेरिया और अनुभव देखा जायेगा। बता दें कि लिखित परीक्षा में पास हुए उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। लिखित परीक्षा में 75 प्रतिशत जनरल अवेयरनेस, रीजनिंग, गणित, साइंस, अंग्रेजी और हिंदी विषय से सवाल पूछे जायेंगे। वहीं 25 प्रतिशत हिस्ट्री, करंट अफेयर, लिटरेचर, जियोग्राफी, सिविक्स, एनवायरनमेंट और कल्चर विषय पर सवाल पूछे जायेंगे।

एचएसएससी ग्रुप डी 2019 रिजल्ट

हर उम्मीदवारों को परीक्षा समाप्त होने के बाद रिजल्ट का इंतजार रहता है। जानकारी के मुताबिक एचएसएससी ग्रुप लिखित परीक्षा के रिजल्ट भी परीक्षा के कुछ दिन बाद जारी कर दिए जायेंगे। उम्मीदवारों को रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले www.hssc.gov.in आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके अलावा उम्मीदवार हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक एक माध्यम से भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए नीचे अधिसूचना देखें।

अधिक जानकारी के लिए एचएसएससी ग्रुप डी 2019 की अधिसूचना यहां से देखें।  

सरकारी नौकरी

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।