hssc recruitment 2019

सरकारी नौकरी की चाह रखने वालों के लिए एक अच्छी खबर है । हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमिशन(एचएसएससी) ने 2019 के लिए विभिन्न पदों पर नौकरियां निकाली हुई हैं। इसमें क्राफ्ट इंस्ट्रक्टर, ड्रॉट मेन और अन्य रिक्तियों को मिलाकर कुल 1007 पदों पर भर्तियां होनी है। इन सभी भर्तीयों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू 5 जनवरी 2019 से शुरू हो गई है। इच्छुक आवेदक एचएसएससी भर्ती के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों को आवेदन ऑनलाइन करने होंगे। जो उम्मीदवार इन भर्तियों के लिए आवेदन करेंगे उन्हें लिखित परीक्षा भी देनी होगी। परीक्षा के परिणाम के आधार पर ही उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। आवेदन करने वाले उम्मदीवारों की आयु 17 से 42 वर्ष के बीच होनी चाहिए। एचएसएससी 2019 आवेदन संबंधित महत्त्वपूर्ण तिथियां. रिक्ति विवरण, योग्य्ता मापदंड आदि जानकारी के लिए आप हमारे इस पेज को पूरा पढ़ सकते हैं।

नवीनतम : एचएसएससी भर्ती 2019  एडमिट कार्ड जल्द होगा जारी, एडमिट कार्ड से जुड़ी जानकारी यहां से प्राप्त करें

एचएसएससी भर्ती 2019(HSSC Recruitment 2019)

जो उम्मीदवार HSSC Recruitment 2019 रिक्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन करेंगे उन्हें आवेदन शु्ल्क भी जमा करना होगा। उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क ऑनलाइन माध्यम से ही भरना होगा। महिला उम्मीदवार/एससी/ एसटी/ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क में कुछ छूट होगी। इच्छुक आवेदक अपना आवेदन एचएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट www.hssc.gov.in पर जाकर या फिर हमारे इस पेज से भी कर सकते हैं। आवेदन की अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे जाकर और पढ़ें।

महत्त्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तारीख
ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तारीख 5 जनवरी 2019
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 4 फरवरी 2019
ऑनलाइन फीस जमा करने की अंतिम तारीख 7 फरवरी 2019
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख घोषित होगी
परीक्षा की तारीख षोषित होगी
परिणाम की तारीख घोषित होगी

महत्त्वपूर्ण लिंक

एचएसएससी भर्ती 2019 रिक्ति विवरण

रिक्ति विवरण जानने के लिए नीचे दिए गए नोटिफिकेशन को देखें।

एचएसएससी भर्ती 2019 योग्यता मापदंड

शैक्षिक योग्यता

  • उम्मीदवार को कम्प्यूटर इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।

आयु सीमा

  • उम्मीदवार की आयु 17 से 42 साल के बीच होनी चाहिए।

एचएसएससी भर्ती 2019 आवेदन पत्र

इच्छुक उम्मीदवार हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमिशन भर्ती 2019 के लिए आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट www.hssc.gov.in से प्राप्त कर सकते हैं। इच्छ्क आवेदक हमारे इस पेज से भी अपना आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र का लिंक आपको इसी पेज ऊपर पर मिल जाएगा। एचएसएससी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 7 फरवरी तक चलेंगे। आवेदन पत्र के साथ आपको अपनी दसवीं और बारहवीं की मार्कशीट, सिग्नेचर और फोटो भी अपलोड करना होगा। इच्छुक आवेदक अपना अावेदन अंतिम तारीख से पहले जरूर कर लें। अंतिम तारीख के बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

आवेदन शुल्क

  • जनरल केटेगरी के उम्मीदवार के लिए – 150 रुपये/- और 100 रुपये/-
  • हरियाणा स्टेट की महिला उम्मीदवार के लिए – 75 रुपये/- और 50 रुपये/-
  • हरियाणा स्टेट के एससी और ओबीसी केटेगरी के पुरूष उम्मीदवार के लिए – 35 रुपये/- और 25 रुपये/-
  • हरियाणा स्टेट के एससी और ओबीसी केटेगरी की महिला उम्मीदवार के लिए – 18 रुपये/- और 13 रुपये/-

आधिकारिक वेबसाइट – www.hssc.gov.in

एचएसएससी भर्ती 2019 एडमिट कार्ड

हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमिशन भर्ती 2019 की आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही सभी उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र जारी किये जाएंगे। प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख अभी तय नहीं कि गई है। जो उम्मीदवार आवेदन करेंगे उन सभी उम्मीदवारों को अपने प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करने होंगे । आवेदकों को बता दें कि बिना प्रवेश पत्र के किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं होगी। इसलिए परीक्षा के दिन आप अपना एडमिट कार्ड साथ जरूर लेकर जाएं।

एचएसएससी भर्ती 2019 चयन प्रक्रिया

एचएसएससी भर्ती 2019 के आवेदन पूरे होने के बाद लिखित परीक्षा आयोजित कि जाएगी। एचएसएससी भर्ती के सभी आवेदकों को लिखित परीक्षा से गुजरना होगा। जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा को पास कर पाएगा केवल वो उम्मीदवार ही इंटरव्यू राउंड में शामिल होगा। लिखित परीक्षा के परिणामों और इंटरव्यू के आधार पर ही योग्य उम्मीदवारों को एचएसएससी भर्ती 2019 के लिए चुना जाएगा।

एचएसएससी भर्ती 2019 परीक्षा पैटर्न

  • रिटन एग्जाम – 90 मार्कस
  • सोशियो इकनॉमी क्राइटेरिया एंड एक्सपीरियंस – 10 मार्कस

एचएसएससी भर्ती 2019 रिजल्ट

सभी उम्मीदवारों के परिणाम उनकी परफॉर्मेंस के आधार पर जारी किए जाएंगे । लिखित परीक्षा के परिणामों की तारीख अभी जारी नहीं की गई है । एचएसएससी भर्ती 2019 के परिणाम जारी होने केे बाद उम्मीदवार अपने परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। आप हमारे इस पेज से भी अपने परिणामों की जानकारी ले सकते हैं। एचएसएससी भर्ती 2019 परीक्षा के परिणाम का लिंक इस पेज पर उपलब्ध करा दिया जाएगा।

एचएसएससी भर्ती 2019 की अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए अधिसूचना यहां से पराप्त करें।

हरियाणा भर्ती

अपने विचार बताएं।