हरियाणा टीईटी रिजल्ट

हरियाणा टीईटी रिजल्ट 2019 ऑनलाइन जारी किया जाएगा। छात्र हरियाणा शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि टीईटी परीक्षा हरियाणा विद्यालय स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाती है। हरियाणा के जो भी उम्मीदवार टीचर के पद पर नौकरी करना चाहते हैं उन्हें हरियाणा टीईटी परीक्षा को पास करना अनिवार्य होता है। ये परीक्षा तीन स्तर की होती है। बता दें कि टीईटी परीक्षा सभी राज्यों में आयोजित की जाती है। एचटेट परीक्षा 2019 देने के लिए छात्रों को सबसे पहले आवेदन करने होते हैं। जिसके बाद एडमिट कार्ड 2019 जारी होने के बाद ही छात्र परीक्षा में बैठ सकते हैं। Haryana TET Result 2019 की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए कृप्या इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

हरियाणा टीईटी रिजल्ट 2019 / Haryana TET Result

बता दें कि हरियाणा टीईटी 2019 की परीक्षा की तिथि की अब तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। एचटीईटी 2019 की परीक्षा होने के बाद उम्मीदवारों को रिजल्ट भी जारी कर दिया जाएगा। रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को रजिस्ट्रेशन नंबर या डेट ऑफ बर्थ की जरूरत होगी। बता दें कि एचटेट रिजल्ट 2019 केवल ऑनलाइन जारी किया जाएगा। व्यक्तिगत रूप से किसी भी छात्र के रिजल्ट की कोई भी घोषणा नहीं की जाएगी। Haryana TET Result 2019 के लिए नीचे दी गई महत्वपूर्ण तिथियों का विशेष ध्यान रखें।

महत्त्वपूर्ण तिथि

कार्यक्रम तिथि
परीक्षा की तिथि जनवरी, 2020
रिजल्ट की तिथि मार्च, 2020

रिजल्ट- हरियाणा टीईटी 2019 का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा : www.bseh.org.in

ऐसे प्राप्त करें हरियाणा टेट 2019 का रिजल्ट

हरियाणा टीईटी रिजल्ट 2019 प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं-

  • सबसे पहले आपको हरियाण विद्यालय शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.bseh.org.in पर जाना होगा।
  • होम पेज खुलने के बाद ऊपर की ओर आपको Results का ऑप्शन दिखेगा, उसे क्लिक कर दें।

  • परिणाम पेज पर आपको एचटेट रिजल्ट 2019 की लिंक प्राप्त हो जाएगी, उस पर क्लिक कर दें।
  • परिणाम पेज पर आपको मांगी गई जानकारी जैसे- रजिस्ट्रेशन नंबर या डेट ऑफ बर्थ भरना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन नंबर एचटीईटी आवेदन पत्र 2019 करने के समय सभी उम्मीदवारों को प्राप्त हो जाता है।
  • मांगी गई जानकारी भरने के बाद सबमिट का बटन दबा दें।
  • क्लिक करते ही आपका रिजल्ट आपके सामने आ जाएगा।
  • अब उम्मीदवार अपना रिजल्ट को डाउनलोड कर लें।
  • सात ही भविष्य की सुरक्षा के लिए उसका एक प्रिंट आउट जरूर निकाल लें।

हरियाणा टीईटी 2019 आंसर की

एचटेट 2019 की परीक्षा होने के बाद हरियाणा शिक्षा बोर्ड द्वारा आंसर की जारी की जाएगी। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के अलावा हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी एचटीईटी आंसर की 2019 प्राप्त कर सकेंगे। हालांकि अभी तक आंसर की जारी करने की तिथि की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन जल्द ही उम्मीदवारों को इस पेज द्वारा सारी जानकारी प्राप्त करवा दी जाएगी। आंसर की जारी होने के बाद उम्मीदवार अपने रिजल्ट में प्राप्त होने वाले अंको का अंदाजा लगा सकेंगे।

टीचर एलिजब्लिटी टेस्ट (टीईटी)

शिक्षक पात्रता परीक्षा जिसे टीईटी के रूप में जाना जाता है, एक व्यक्ति को शिक्षकों के लिए प्रवेश परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए न्यूनतम योग्यता है। कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के सरकारी स्कूलों में शिक्षण कार्य प्राप्त करने के लिए परीक्षा अनिवार्य है। कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के शिक्षकों के लिए और कक्षा 6 से कक्षा 8 के लिए पेपर 2 के लिए पेपर 8 है। यह केंद्र सरकार द्वारा आयोजित किया जाता है। भारत में राज्य सरकार द्वारा आयोजित की जाती है। अधिकांश राज्य अपना TET आयोजित करते हैं। बच्चों के नि: शुल्क और अनिवार्य शिक्षा अधिनियम के लक्ष्यों को पूरा करने और प्राप्त करने के लिए परीक्षण आयोजित किया जाता है।

हरियाणा टीईटी 2019

अपने विचार बताएं।