यूपीएससी में प्रीलिम परीक्षा के बाद उत्तीर्ण उम्मीदवारों के लिए आईएएस मेन 2018 प्रवेश पत्र जारी कर दिया है। उम्मीदवार इस पृष्ठ पर दिए गए आधिकारिक लिंक पर क्लिक करके इसे डाउनलोड कर सकते हैं। आईएएस प्रवेश पत्र 2018 एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है क्योंकि यह परीक्षा कक्ष में प्रवेश करने के लिए टिकट के रूप में कार्य करता है। यदि कोई आवेदक परीक्षा केंद्र में प्रवेश करते समय प्रवेश पत्र नहीं दिखा पाता है, तो उसे परीक्षा से वंचित कर दिया जा सकता है। उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट से अपना आईएएस मुख्य एडमिट कार्ड 2018 डाउनलोड कर सकते हैं। प्रवेश पत्र में परीक्षा स्थान, विषय और केंद्र और कागज के समय जैसे सभी महत्वपूर्ण विवरण शामिल होंगे। यह जानने के लिए कि आईएएस 2018 प्रवेश पत्र कैसे डाउनलोड करें, कागज़ के लिए उपस्थित होने के दौरान चीजें लेना, परीक्षा पैटर्न और बहुत कुछ नीचे लेख से पढ़ें।

आईएएस 2018 प्रवेश पत्र (IAS 2018 Admit Card)

प्रारंभिक और मुख्य के लिए आईएएस 2018 प्रवेश पत्र अलग से जारी किया गया है। पहले आईएएस प्री परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र पहले जारी किया गया था और अब मुख्य परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिया गया है। उम्मीदवारों जो  प्राथमिक परीक्षा उत्तीर्ण करता है, मुख्य परीक्षा देने के लिए लगभग तीन सप्ताह पहले मुख्य प्रवेश पत्र डाउनलोड करना होगा। निम्नलिखित तालिका में आप आईएएस 2018 प्रवेश पत्र और परीक्षा का शेड्यूल पा सकते हैं।

आईएएस 2018 प्रवेश पत्र तिथियां
आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 06 मार्च 2018
प्रीप्लिम्स के लिए यूपीएससी आईएएस 2018 प्रवेश पत्र उपलब्ध कराया जाएगा परीक्षा से 3 सप्ताह पहले
प्रीलिम (सीएसएटी) परीक्षा आयोजित की जाएगी 03 जून 2018
प्रीलिम परीक्षा परिणाम घोषित किएगा जुलाई 2018
आईएएस 2018 मुख्य परीक्षा प्रवेश पत्र उपलब्ध होगा 11 सितम्बर 2018
यूपीएससी सिविल सर्विसेज (आईएएस) 2018 मुख्य परीक्षा आयोजित की जाएगी 01 अक्टूबर 2018 आगे
मुख्य परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा जनवरी 2019 के दूसरे सप्ताह

मुख्य प्रवेश पत्र : यूपीएससी सिविल सर्विस मेन एग्जाम 2018 के लिए प्रवेश पत्र यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट : www.upsc.gov.in

मुख्य परीक्षा के लिए आईएएस 2018 प्रवेश पत्र

परीक्षा के लिए उपस्थित उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए प्राथमिकता अर्हता प्राप्त करनी होगी। मेन परीक्षा के लिए उपस्थित होने के लिए, आपको प्रवेश पत्र डाउनलोड करना होगा जो परीक्षा के लिए प्रदान किया जाएगा।

मुख्य के लिए आईएएस 2018 प्रवेश पत्र कैसे डाउनलोड करें?

परीक्षा के लिए उपस्थित होने के लिए, आपको प्रवेश पत्र डाउनलोड करना होगा जो जल्द ही प्रदान किया जाएगा। आप प्रवेश पत्र डाउनलोड करने में सक्षम होने के लिए नीचे दिए गए सरल चरणों का पालन कर सकते हैं।

  • पहला चरण: इस पृष्ठ पर दिए गए लिंक पर क्लिक करें। आपको यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर रीडायरेक्ट किया जाएगा जहां प्रवेश पत्र उपलब्ध होगा।
  • दूसरा चरण: अब आपको सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा, 2018 के लिए प्रदान किए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • तीसरा चरण: अब आप संघ लोक सेवा आयोग द्वारा प्रदान किए गए महत्वपूर्ण निर्देशों को देख पाएंगे। सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और ‘हां’ पर क्लिक करें।
  • चौथा चरण: अब आपको केवल उस विधि का चयन करना है जिसके माध्यम से आप प्रवेश पत्र डाउनलोड करना चाहते हैं।
  • पांचवां चरण: यदि आप ‘पंजीकरण आईडी द्वारा’ चुनते हैं तो एक फॉर्म आपके सामने दिखाई देगा जहां आपको अपनी पंजीकरण आईडी, जन्मतिथि और छवि में दिखाई देने वाली सामग्री दर्ज करने की आवश्यकता होगी। अब ‘सबमिट’ पर क्लिक करें।
  • छठवां चरण: आईएएस 2018 प्रवेश पत्र आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा। आपको मुख्य परीक्षा में शामिल होने के लिए अब इसे प्रिंट करना होगा और इसे सुरक्षित रखना होगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here