IAS Exam Answer Key 2019

आईएएस परीक्षा आंसर की 2019 जल्द जारी की जाएगी। उम्मीदवार हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक के माध्यम से आईएएस परीक्षा आंसर की 2019 प्राप्त कर सकते हैं। जानकारी के मुताबिक आईएएस परीक्षा आंसर की 2019 सबसे पहले अनौपचारिक जारी की जाएगी। उसके कुछ दिनों बाद आईएएस परीक्षा आंसर की 2019 आधिकारिक जारी की जाएगी। उम्मीदवार आईएएस परीक्षा आंसर की 2019 से यह अनुमान लगा सकते हैं उनके द्वारा दिए हुए आंसर सही है या गलत है। सबसे पहले उम्मीदवारों के लिए प्रारंभिक परीक्षा के लिए आंसर की जारी की जाएगी। बता दें कि प्रारंभिक परीक्षा समाप्त हो जाने के कुछ समय बाद आंसर की जारी कर दी जाएगी। आज हम उम्मीदवारों को आईएएस परीक्षा आंसर की 2019 की पूरी जानकारी देंगे। आइये फिर आईएएस परीक्षा आंसर की 2019 की विस्तार से चर्चा करते है।

आईएएस परीक्षा आंसर की 2019 (IAS Exam Answer Key 2019 )

आईएएस प्रारंभिक परीक्षा में एक तिहाई अंक का नकारात्मक अंकन है। देखा गया है कि नकारात्मक अंकन के कारण से भी बहुत से उम्मीदवार आईएएस प्रारंभिक परीक्षा पास नहीं कर पाते हैं। आइये फिर आईएएस परीक्षा आंसर की 2019 की महत्वपूर्ण तिथियां तालिका के माध्यम से जानते है। नीचे तालिका पर एक नज़र डाले।

महत्वपूर्ण तिथियां 

आईएएस आंसर की  तिथियां 
प्रारंभिक परीक्षा की तिथि जून 2019
अनौपचारिक आंसर की तिथि घोषित की जाएगी
आधिकारिक आंसर की तिथि घोषित की जाएगी
परिणाम की तिथि घोषित की जाएगी

आईएएस परीक्षा आंसर की 2019 कैसे डाउनलोड करें

आप आईएएस परीक्षा आंसर की 2019 को दो प्रकार से डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवार हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक के माध्यम से भी आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं। और साथ ही साथ आप यूपीएससी की आधिकारिक साइट पर जाकर भी आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं।

  • सबसे पहले उम्मीदवारों को हमारे द्वारा दिए हुए लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने यूपीएससी आधिकारिक साइट खुल जाएगी।
  • फिर उम्मीदवारों को परीक्षा वाले लिंक पर क्लिक करना होगा। फिर उम्मीदवारों को आंसर की वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • उम्मीदवार के सामने आंसर की के लिंक खुल जायेंगे। फिर उम्मीदवार लिंक पर क्लिक करके आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं। या प्रिंट भी करवा सकते हैं।

आईएएस परीक्षा आंसर की 2019 का महत्त्व

उम्मीदवारों के आईएएस प्रारंभिक परीक्षा के लिए दो पेपर आयोजित किये जायेंगे। उम्मीदवारों का पेपर एक 200 अंको के लिए आयोजित किया जायेगा वहीं पेपर दो भी 200 अंको के लिए आयोजित किया जायेगा। बता दें कि प्रारंभिक परीक्षा में उम्मीदवारों की  1/3 निगेटिव मार्किंग की जाएगी। आईएएस परीक्षा आंसर की 2019 का महत्त्व बहुत है। उम्मीदवार आंसर की के माध्यम से परीक्षा में दिए गए अंको का अनुमान लगा सकते हैं। जानकारी के मुताबिक जो उम्मीदवार आईएएस प्रारंभिक परीक्षा पास करेगा वहीं उम्मीदवार मुख्य परीक्षा देने का योग्य होगा।

आईएएस परीक्षा 2019 परिणाम

हर उम्मीदवारों को परीक्षा समाप्त होने के बाद परिणाम का इंतजार रहता है। बता दें कि आईएएस प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन जून 2019 में किया जायेगा। परीक्षा के बाद कुछ दिनों में परिणाम भी आ जायेंगे। उम्मीदवार आईएएस परीक्षा के परिणाम हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक के माध्यम से सीधे देख सकते हैं। हर साल लाखों उम्मीदवार आईएएस की परीक्षा देते है। और उनमें से कुछ ही उम्मीदवार सफल हो पाते है।

यूपीएससी आईएएस परीक्षा 2019

Mody University Apply Now!!

1 टिप्पणी

अपने विचार बताएं।