आईएएस पद देश के बाकी ऊंचे पदों में से एक पद माना जाता है। इस पद पर आने के लिए उम्मीदवारों बहुत कड़ी मेहनत करनी पड़ती है क्योंकि इस पद के साथ देश की भी जिम्मेदारी साथ आती है। आईएएस बनने के लिए 3 चरण पार करने होते है। पहला प्रारंभिक परीक्षा, दूसरी मुख्य परीक्षी और आखिरी इंर्टव्यू होता है। आपको यह भी बता दें की इन सभी चरणों में से सबसे महत्तवपूर्ण और कठिन आईएएस मुख्य परीक्षा पेपर होती है। इससी चरण में ही अधिकतर उम्मीदवार मात खा जाते है इसलिए आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे की आईएएस निबंध या फिर आईएएस एस्से कैसे लिखें, किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। इस आर्टिकल को पढ़ने से सभी उम्मीदवारों को मदद मिलेगी और आईएएस मुख्य परीक्षा पेपर में अच्छे अंक प्राप्त कर सकेंगे। टिप्स जानने के लिए पूरा आर्टिकल पढ़े।

आईएएस की तैयारी कैसे करें और किन बातों का रखें ध्यान

आईएएस परीक्षा देश में सबसे होने वाली सभी परिक्षाओं में से सबसे महत्तवपूर्ण माना जाती है। यह इसलिए भी कहा जा सकता है क्योंकि इस पद के साथ देश से जुड़ी बड़ी जिम्मेदारी भी साथ लाती है। तो इस पद के लिए उम्मीदवार भी कड़ी परीक्षा देने के बाद चुना जाता है। सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 3 चरणों में होती है। पहली होती है प्रारंभिक परीक्षा, जो उम्मीदवार पहले चरण में उत्तीर्ण हो जाता है वो दूसरे चरण के लिए सक्षम हो जाता है। दूसरा चरण मुख्य परीक्षा का होता है, जो उम्मीदवार दूसरे चरण में उत्तीर्ण हो जाता है वो उम्मीदवार को इंर्टव्यू के लिए सक्षम हो जाता है। इंर्टव्यू में पास हो जाने के बाद चयनित उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाती है।

आईएएस मुख्य परीक्षा पेपर क्या होती है ?

जो उम्मीदवार सिविल सेवा मुख्य परीक्षा के पहले चरण यानि की प्रारंभिक परीक्षा में सफल हो जाते है, वो उम्मीदवार दूसरे चरण के लिए सक्षम हो जाता है। आईएएस परीक्षा में सबसे कठिन मुख्य परीक्षा को माना जाती है, इसलिए ज्यादातर उम्मीदवार मुख्य परीक्षा की वजह से रह जाते है। इस साल मुख्य परीक्षा 28 सितबंर 2018 से शुरु हो रही है। मुख्य परीक्षा में अधिकतर निबंध लेखन आते है जिसमें उम्मीदवार को प्रशन देते समय बहुत ध्यान देना होता है। उम्मीदवार को यह ध्यान रखना होता है कि जो प्रशन पूछा गया है र्सिफ उसका ही जवाब दे न की पूछे हुए प्रशन के अलग कोई उत्तर दें। उम्मीदवार को यह ख्याल रखना होता है की वो क्या लिख रहा है।

आईएएस मुख्य परीक्षा में किन बातों का रखें ध्यान

  • भाषा और आकर्षक लेखन क्षमता पर अच्छी कमांड : आईएएस परीक्षा में निबंध लिखते समय सबसे जरुरी बात जो उम्मीदवारों को ध्यान में रखनी चाहिए वो यह है की लिखाई की भाषा आकर्षक होनी चाहिए। साथ ही निबंध लिखते समय भाषा पर बी अच्छी पकड़ होनी चाहिए। जो पेपर चैक करेगा उसके पास इतना समय नहीं होता की वो हर एक शब्द पढ़े। इसलिए उम्मीदवार को अपनी भाषा पर पकड़ साथ ही अाकर्षक बनानी चाहिए ताकि चैक करते समय जिस भी वाक्य पर नज़र जाए, एक नजर में ही आपकी लिखने की क्षमता को जान लें।
  • जवाब में पूरी जानकारी होनी चाहिए : आईएएस परीक्षा जो भी देगा उन सभी उम्मीदवार को यह बता दें की जो भी जवाब वो लिखेंगे उसमें पूरी जानकारी होनी चाहिए। यह नहीं की एक ही चीज़ को आप दो से तीन बार में लिख रहे है। इससे गलत छवि पड़ती है जो हानिकारक हो सकती है। आपके उत्तर में उससी प्रशन का उत्तर होना चाहिए जो पूछा गया है और उस उत्तर की जितनी हो सके उतनी जानकारी आपको देनी है। इसके लिए आपको अच्छी किताबों का चयन करना जरुरी है।
  • हर मुख्य परीक्षा में समान नियम और भाषा का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए : यह तो हम सभी जानते है कि आईएएस की परीक्षा में कई परीक्षा देनी होती है। इस बात को ध्यान में रखते हुए मैं आपको यह सलाह दूंगी की हर परीक्षा में एक जैसे शब्दों और भाषा का उपयोग न करें। क्योंकि हर परीक्षा का अलग सिलेबस होता है। ऐसा करने से आपकी परीक्षा पर गलत असर पड़ेगा साथ ही जो आपका पेपर चैक करेगा वो आपकी लिखने की क्षमता में विभन्नता देखने से वंचित रह जाएगा। इसलिए अलग अलग शब्दों को जानने के लिए अलग अलग किताबें पढ़े।
  • विशेष विषय से संबंधित शब्दावली का प्रयोग करें : हर विषय का अलग सिलेबस होता है तो जाहिर सी बात है हर विषय की अपनी अलग शब्दावली होगी। इसलिए सभी उम्मीदवार को यह बता दें की शब्दावली का इस्तेमाल करने से पता चलता है की आपको उस विषय के बारे में अच्छी जानकारी है। यह एक प्लस पोईंट माना जाता है, तो उम्मीदवारों से अनुरोध है की उम्मीदवार हर विषय की शब्दावली को अच्छे से याद कर लें। इससे उम्मीदवार की हर प्रशन की अच्छी समझ दिखाई देती है।
  • गति बहुत मायने रखती है : आईएएस की परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को बता दें की इस परीक्षा में वही उम्मीदवार उत्तीर्ण हो पाते है जिनको समय की अच्छी समझ होती है। खासकर मुख्य परीक्षा में लिखने की ही सारी परीक्षा होती है इसलिए लिखने की गति बहुत मायने रखती है। और गति तभी तेज़ होगी जब आप लोग लिखने की रोज़ प्रेक्टिस करेंगे। यह परीक्षा देते समय आपकी पकड़ गति पर तो होनी ही चाहिए साथ ही समय पर भी अपनी पकड़ बनानी है।
  • मात्रा से अधिक गुणवत्ता का चयन करें : स्कूल और कॉलेज में हम सभी ने ऐसा किया है की परीक्षा में एक चीज़ को दस-दस बार लिख रहे है बस पन्ने भरने के लिए। लेकिन यह परीक्षा आईएएस की है जिसमें र्सिफ और र्सिफ उत्तर की में क्या लिखा है और कैसा लिखा है यह देखा जाएगा। वर्ड लिमिट र्सिफ यह दिखाने के लिए दी जाती है की इतना तो लिखना ही है। अगर आपके पास अच्छा और सटीक है लिखने के लिए तो आप वो जरुर लिख सकते है। ज्यादा लिखने से कोई नुकसान नहीं होगा, बस समय का ख्याल रखना जरुरी है।
  • जो उत्तर पता है उन पर समय बचाओ : मुख्य परीक्षा देने के लिए समय बहुत बड़ा रोल निभाता है क्योंकि इसमें काफी लिखना होता है। जो आप लोगों को पहले से उत्तर पता है उनको जल्दी खत्म कर, बचे हुए समय को बाकी कठिन उत्तर करने में लगा सकते है। सभी उम्मीदवारों को समय का सही और अच्छे से उपयोग करना आना चाहिए। और यह र्सिफ रोज़ाना प्रेक्टिस से आएगा।
  • अपने उत्तर को चार्ट और डायग्राम के साथ प्रस्तुत करें : अपने जवाब को और ज्यादा सुंदर बनाने के लिए आप लोग चार्ट और डायग्राम का उपयोग कर सकते है। इससे पता चलेगा कि आपको जवाब को समझने की और समझाने की कितनी क्षमता है। लेकिन हर चीज़ का ज्यादा उपयोग भी हानिकारक हो सकता है। इसलिए चार्ट और डायग्राम का उपयोग वहीं करें जहां उपयोग करने से जवाब अच्छा लगे। और यह बिल्कुल न भुले की मुख्य परीक्षा में ज्यादा लिखना होता है।
  • अपने मुख्य बिंदु को हाइलाइट करें : पेपर चैक करने वाले के पास इतना समय नहीं होता की वो हर एक उत्तर पढ़े। इसलिए आप लोगों को अपने उत्तर के मुख्य बिंदु को हाइलाइट करें। ताकि सबसे पहले पेपर चैक करने वाले की नज़र उसी पर जाएं। यह ध्यान रखें की किसी भी लाइन को हाइलाइट न करें। अगर कुछ हटके लिखा है तो उससे अवश्य ही हाइलाइट करें।
  • अच्छी शुरुआत और अपने उत्तर के लिए अच्छा अंत दे : पेपर चैक करने वाले ज्यादातर उत्तर की शुरुआत और आखिरी ही पढ़ते है। इसलिए उम्मीदवारों को बता दें की उत्तर की शुरुआत पर ज्यादा ध्यान देना। उसे पता चल जाता है की उम्मीदवार को इस प्रशन के बारे में कितनी जानकारी है। इसके लिए आप लोगों को अलग अलग किताबें पढ़नी होगी ताकि आपको पास ज्यादा जानकारी हो।

अगर आप इस साल के सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो ऊपर दिए गए टिप्स आपको बहुत काम आने वाले है। दिए गए टिप्स को फोलो करें इससे आपको जरुर फायदा मिलेगा। लेकिन जल्दी फायदा पाने के लिए आपको यह सब रोजाना करना होगा। यह परीक्षा हर साल बहुत से लोग देते है लेकिन कुछ ही लोग सफल हो पाते है। लेकिन अगर आप सच्ची मेहनत से परीक्षा की तैयारी करेंगे तो अवश्य ही सफल होंगे। ऐसे और भी परिक्षाओं से जुड़े आर्टिकल हम आपके लिए लाते रहेंगे।

अपने विचार बताएं।