intelligence bureau (IB) recruitment 2019 result

आईबी ने विभिन्न पदों के लिए भर्ती की अधिसूचना जारी कर दी है। जिन उम्मीदवारों के आईबी की ओर से प्रवेश पत्र जारी किये जायेंगे वे उम्मीदवार परीक्षा देंगे। परीक्षा के कुछ दिन बाद ही इंटेलिजेंस ब्यूरो की ओर से परिणामों को घोषणा की जायेगी। उम्मीदवारों को बता दें कि अभी आईबी की ओर से परिणाम जारी करने के तिथि को घोषित नहीं किया गया है। जैसे ही परिणाम जारी करने के तिथि की घोषणा की जाएगी उम्मीदवार हमारे पेज से पूरी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

उम्मीदवारों अपने परिणाम आईबी के वेबसाइट ऑफिसियल वेबसाइट mha.gov.in से प्राप्त कर सकेंगे। इसके साथ उम्मीदवार हमारे पेज पर नीचे दिए गए लिंक से भी परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। उम्मीदवारों को बता दें की आईबी के विभिन्न पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 23 फरवरी 2019 से 24 मार्च 2019 तक पूर्ण की जाएगी। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार हमारे पेज को पूरा पढ़ सकते हैं और इसके साथ आईबी की ऑफिसियल वेबसाइट mha.gov.in से भी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) भर्ती 2019

उम्मीदवारों को बता दें कि आईबी भर्ती की प्रक्रिया 3 चरणों में पूरी की जाएगी। पहले चरण में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जायेंगे जो उम्मीदवार इस परीक्षा में सफल होंगे उन्हें दूसरी स्टेज की लिखित परीक्षा के लिए बुलया जायेगा। दूसरे चरण की परीक्षा के बाद जो उम्मीदवार परीक्षा में सफल होंगे उनको इंटरव्यू प्रक्रिया और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जायेगा। उसके बाद जो छात्र सभी राउंड में सफल होंगे उनको नौकरी प्रदान की जायेगी। उम्मीदवार आईबी भर्ती 2019 से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी नीचे दी गई टेबल से देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम महत्वपूर्ण तिथियां
परीक्षा की प्रस्तावित तिथि घोषित की जाएगी
परिणाम जारी होने की तिथि घोषित की जाएगी

रिजल्ट – इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती 2019 के परिणाम यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट : mha.gov.in

इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) भर्ती 2019 परिणाम प्राप्त करने के मुख्यबिंदु

  • उम्मीदवारों को आईबी भर्ती 2019 के परिणाम प्राप्त करने के लिए आईबी के वेबसाइट ऑफिसियल वेबसाइट mha.gov.in पर जाना होगा जिससे वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जायेगा।

  • होम पेज पर उम्मीदवारों को जब परिणाम जारी हो जायेगा तो उससे सम्बंधित नोटिफिकेशन दिखाई देगी जिस पर वे क्लिक करेंगे।
  • जिससे उम्मीदवारों को परिणाम प्राप्त करने का एक नया लिंक दिखाई देगा उम्मीदवार उस पर क्लिक करेंगे।
  • उम्मीदवारों को उस पेज पर भर्ती से सम्बंधित एक नया लिंक दिखाई देगा उस पर क्लिक करेंगे जिससे उनका परिणाम नए पेज पर खुल जायेगा।
  • जहां से उम्मीदवार अपना परिणाम डाउनलोड या सेव कर सकते हैं।

इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB)

आईबी भारत की एक आंतरिक खूफिया एजेंसी है। इसका उपयोग भारत के अंदर हो रही आंतरिक खूफिया जानकारी हासिल करने के लिए किया जाता है और इसके साथ उसका उपयोग आतंक विरोधी कार्यों को भी अंजाम दिया जाता है। आईबी में कानून प्रवर्तन एजेंसियों के कर्मचारी शामिल होते हैं जो ज्यादातर आईपीएस, आईआरएस और सेना का अधिकारी होते हैं।

आईबी भर्ती 2019

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।