आईबीपीएस पीओ मुख्य परीक्षा आज आयोजित होने जा रही है। उम्मीदवार आईबीपीएस पीओ परीक्षा के समय एडमिट कार्ड की हार्ड कॉपी ले जाना ना भूले। अगर उम्मीदवार आईबीपीस पीओ मुख्य परीक्षा के दौरान अपना एडमिट कार्ड नहीं ले जाते है तो उनको परीक्षा में नहीं बैठने नहीं दिया जायेगा। आईबीपीएस पीओ मुख्य परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड पहले ही जारी कर दिए गए हैं। उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड आईबीपीएस आधिकारिक साइट से डाउनलोड कर लें।जानकारी के मुतबिक उम्मीदवार को आईबीपीएस पीओ मुख्य परीक्षा के एडमिट कार्ड के साथ कोई भी एक आईडी प्रूव और आईडी प्रूव की हार्ड कॉपी ले जाना बहुत जरुरी है। आप आधार कार्ड, पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, आदि जरूर ले जाये। बता दें कि आईबीपीएस  पीओ मुख्य परीक्षा के लिए आईडी प्रूव में वह नाम होना चाहिए। जो उम्मीदवार ने आईबीपीएस भर्ती के आवेदन करते समय दिया है। अगर उम्मीदवार का आईडी प्रूव पर सेम जानकारी नहीं है तो वह आईडी प्रूव असामान्य होगा।

उम्मीदवार को बता दें कि आईबीपीएस पीओ मुख्य परीक्षा आज आयोजित होने जा रहीं है। उम्मीदवार आईबीपीएस पीओ मुख्य परीक्षा में इन बातों का जरूर ध्यान रखें। उम्मीदवार को एग्जाम सेंटर पर प्रिंटेड और रिटेन, कागज़ का टुकड़ा, ज्योमेट्री/ पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, स्केल, राइटिंग पैड, पेन ड्राइव्स, इलेक्ट्रॉनिक पेन, स्कैनर आदि स्टेशनरी वास्तु ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। अगर उम्मीदवार इस किसी भी वस्तु के साथ परीक्षा सेंटर पर पाया जाता है तो उम्मीदवार को परीक्षा से डिसक्वालिफाई या बैठने से रोका जा सकता है। 

जानकारी के मुताबिक इन अन्य वास्तु के लिए भी उम्मीदवारों को परीक्षा सेंटर पर पाबंदी है जैसे मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, इयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, हेल्थ बैंड, हैंग बैग, हेयर पिन, हेयर बैंड, बेल्ट, रिंग, एअर्रिंग, नोज पिन, चैन/नेकलेस, पेंडेंट्स, बैज, ब्रोच, वॉच, कैमरा, वाटर बोतल आदि। उम्मीदवारों को इन सारी बातों का ध्यान रखना है।

इस साल आईबीपीएस प्रोबेशनरी ऑफिसर पद के लिए कुल 4102 भर्तियां निकली है। आपको बता दें कि आईबीपीएस पीओ प्रारंभिक परीक्षा 13, 14, 20 और 21 अक्टूबर को आयोजित की गई थी। प्रीलिम्स में प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवारों को मुख्य के लिए शॉर्टलिस्ट किए गया हैं। आईबीपीएस पीओ प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार प्रोबेशनरी ऑफिसर मुख्य परीक्षा 2018 के लिए आज शामिल होंगे।

आईबीपीएस पीओ की इस साल कुल 4102 पदों पर भर्तियां निकली है। यह इस साल की बम्पर भर्तियां मनी जा रही है। आपको बता दें कि आईबीपीएस पीओ मुख्य परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड आयोजित की जाएगी। जानकारी के मुताबिक जो उम्मीदवार पीओ प्रारंभिक परीक्षा पास करेंगे। वहीं उम्मीदवार आईबीपीएस पीओ मुख्य परीक्षा देने के योग्य होंगे। गौरतलब है कि आईबीपीएस पीओ मुख्य परीक्षा में दो भागों में आयोजित की जाएगी। पहले भाग में उम्मीदवारों से 155 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछें जायेंगे। दूसरे भाग में उम्मीदवारों से दो लॉन्ग प्रश्न पूछें जायेंगे। 

बताया जा रहा है कि आईबीपीएस पीओ भर्ती के लिए उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू से गुजरना होगा। आईबीपीएस पीओ प्रारंभिक परीक्षा के रिजल्ट 31 अक्टूबर 2018 को घोषित कर दिए गए है। और वहीं आईबीपीएस पीओ मुख्य परीक्षा रिजल्ट दिसंबर 2018 तक घोषित कर दिए जायेंगे। मुख्य परीक्षा में पास हुए उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए जनवरी और फरवरी 2019 में बुलाया जायेगा। बता दें कि इंटरव्यू परीक्षा में पास हुए उम्मीदवारों के लिए प्रोविशनल अलॉटमेंट (मेरिट लिस्ट) अप्रैल 2019 तक घोषित कर दी जाएगी। 

बता दें कि आईबीपीएस पीओ मुख्य परीक्षा में उम्मीदवारों से निम्न विषयों पर सवाल पूछें जायेंगे। पहले से भाग से रीजनिंग एंड कंप्यूटर, जनरल/ इकॉनमी/ बैंकिंग अवेयरनेस, अंग्रेजी भाषा और डाटा एनालिसिस एंड इंटरप्रिटेशन विषय पर सवाल पूछें जायेंगे। अगर हम दूसरे भाग की बात करें तो उसमें उम्मीदवार से अंग्रेजी भाषा (लेटर राइटिंग एंड एस्से ) विषय पर आधारित प्रश्न पूछें जायेंगे। आईबीपीएस पीओ मुख्य परीक्षा के दूसरे भाग में अंग्रेजी भाषा (लेटर राइटिंग एंड एस्से )25 मार्क्स के लिए 2 प्रश्न पूछें जायेंगे। पहले भाग में कुल 200 मार्क्स के लिए 155 प्रश्न पूछें जायेंगे। पहले भाग के लिए उम्मीदवारों को 3 घंटे का समय दिया जायेगा। दूसरे भाग के लिए उम्मीदवारों 30 मिनट दिए जायेंगे। 

जो उम्मीदवार आईबीपीएस पीओ मुख्य परीक्षा पास करेंगे। उन्हीं उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा। बता दें कि आईबीपीएस पीओ के लिए इंटरव्यू 100 मार्क्स का होगा।आईबीपीएस पीओ इंटरव्यू को पास करने के लिए सामान्य वर्ग को 40% अंक चाहिए होंगे। अगर हम एससी/ एसटी /ओबीसी /पीडव्लूडी वर्ग की बात करें तो इन सभी वर्गों को आईबीपीएस पीओ इंटरव्यू परीक्षा पास करने के लिए 35% मार्क्स चाहिए होंगे। 

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।