आईबीपीएस ने एसओ के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए नोटिस जारी किया है। उम्मीदवार आईबीपीएस एसओ पद के लिए 06 नवंबर 2018 से आवेदन कर सकते हैं। वर्ष 2019-20 के लिए होने वाली स्पेशलिस्ट अफसर (एसओ) की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन आईबीपीएस-इंस्टिट्यूट ऑफ़ बैंकिंग पर्सनेल सेलक्शन की आधिकारिक साइट पर जारी किया गया है। उम्मीदवार को जानकरी दें दे कि वह 26 नवंबर 2018 तक आईबीपीएस की आधिकारिक साइट www.ibps.in से आवेदन कर सकते हैं और अपने आवेदन पत्र में सुधार भी कर सकते हैं। आईबीपीएस एसओ भर्ती के तहत ग्रेड 1 ऑफिसर्स के पदों पर पर भर्ती होनी है। उम्मीदवार 06 नवंबर 2018 से आवेदन केवल आधकारिक साइट से ही कर सकेंगे। ऑफलाइन आवेदन मान्य नहीं होगा। उम्मीदवारों को

उम्मीदवार को अवेदन करने के बाद आवेदन शुक्ल का भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क के बिना किए गए आवेदन को रद्द कर दिया जाएगा। आवेदन शुक्ल उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से ही जमा करनी होगी। अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 600 रु. आवेदन शुल्क देना होगा। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रु. आवेदन शुल्क देना होगा। इस वेकन्सी के तहत आईटी अफसर (स्केल-1), एग्रीकल्चर फील्ड अफसर (स्केल -1), राजभाषा अधिकारी (स्केल -1), लॉ अफसर (स्केल -1), एचआर / पर्सनेल अफसर (स्केल -1), और मार्केटिंग अफसर (स्केल -1), के रिक्त पद भरे जाने हैं।

आईबीपीएस के द्वारा देशभर के कुल 20 बैंकों में 1599 स्पेशलिस्ट अफसर पद भरे जाने हैं। रजिस्ट्रेशन केवल 26 नवंबर 2018 तक ही चलेगा। इसके बाद उम्मीदवारों को ऑनलाइन परीक्षा -प्रिलिमिनरी के लिए कॉल लेटर डाउनलोड करना होगा। कॉल लेटर दिसंबर 2018 तक आधिकारिक साइट पर प्रकाशित कर दिए जाएंगे। कॉल लेटर डाउनलोड कर लें और कॉल लेटर का प्रिंटआउट भी निकलवा लें। आईबीपीएस ने हर पद के लिए अलग-अलग पात्रता मापदंड निर्धारित किया है।

आईटी ऑफिसर्स स्केल -1 पद के लिए आवेदन करने के लिए आपने कम से कम 4 वर्ष की इंजीनियरिंग कंप्यूटर साइंस / कंप्यूटर आप्लिकेशन /आईटी /इलेक्ट्रॉनिक्स /इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकम्यूनिकेशन / इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्यूनिकेशन /इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रूमेंटेशन में किया हो। एग्रीकल्चर फिल्ड ऑफिसर्स के लिए कम से कम 4 वर्ष की डिग्री(ग्रेजुएशन) एग्रीकल्चर  में /हॉटीकल्चर /एनिमल हसबेंडरी।/वेटरनरी साइंस / डेरी साइंस / मत्स्य विज्ञान/ एग्रीकल्चर मार्केटिंग एंड कोऑपरेशन /कोऑपरेशन और बैंकिंग /एग्रो-फॉरेस्ट्री / फॉरेस्ट्री / एग्रीकल्चर बायोटेक्नोलॉजी /खाद्य विज्ञान/ एग्रीकल्चर बिज़नेस मैनेजमेंट / फ़ूड टेक्नोलॉजी / डेरी टेक्नोलॉजी / एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग /सेरीकल्चर से किया हो।

राजभाषा अधिकारी स्केल -1 पद के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपने कम से कम पोस्ट ग्रेजुएशन हिंदी या अंग्रेजी भाषा में किया हो। लॉ ऑफिसर्स स्केल -1 पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों ने एलएलबी किया हो और उनको बार कॉउंसिल से मान्यता प्राप्त हो। एचआर /पर्सनेल अफसर पद के लिए उम्मीदवारों ने कम से कम ग्रेजुएशन के साथ 2 वर्ष का पोस्ट ग्रेजुएशन भी किया हो। मार्केटिंग अफसर स्केल-1 के लिए कम से कम ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन(मार्केटिंग) में किए हो।

सभी पदों के लिए आयु सीमा निर्धारित की गई है। उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 20 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम आयु 30 वर्ष निर्धारित की गई है। एससी /एसटी उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा 5 वर्ष तक की छूट दी जाएगी। ओबीसी उम्मीदवारों को ऊपरी आयुसीमा में 3 वर्ष तक की छूट दी जाएगी और पीडब्लूडी उम्मीदवारों को ऊपरी आयुसीमा 10 वर्ष तक की छूट दी जाएगी।

एसओ पद की भर्ती के लिए 2 चरणों में परीक्षा आयोजित की जाएगी। पहले चरण में ऑनलाइन परीक्षा -प्रिलिमिनरी होगा। इस परीक्षा की तिथि 29 दिसंबर 2018 जारी की गयी है। प्री परीक्षा रिजल्ट जनवरी 2019 में घोषित किए जाएंगे। जनवरी 2019 में उम्मीदवार मेन परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लें। मेन परीक्षा की तिथि 27 जनवरी 2019 जारी की गई है। फरवरी 2019 में मेन परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा। इसके बाद उत्तीर्ण उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए कॉल लेटर डाउनलोड करना होगा। फरवरी 2019 को इंटरव्यू आयोजित किया जायेगा।इसके आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।