आईबीएसएटी 2018 – आईसीएफएआई बिजनेस स्कूल (आईबीएस) ने 01 जुलाई, 2018 से आईबीएसएटी 2018 पंजीकरण शुरू कर दिया है। आईबीएसएटी 2018 के लिए आवेदन पत्र वेबसाइट पर उपलब्ध है, ibsindia.org। ऑफ़लाइन एप्लिकेशन के लिए, आईबीएसएटी परीक्षा वाउचर आईबीएस सूचना केंद्रों में उपलब्ध हैं। आईबीएसएटी 2018 परीक्षा दिनांक 22-23 दिसंबर, 2018 है। उम्मीदवार आईसीएफएआई बिजनेस स्कूल में अन्य राष्ट्रीय स्तर के टेस्ट स्कोर जैसे सीएटी / जीमैट / एनएमएटी के माध्यम से प्रवेश के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

आईबीएसएटी परीक्षा 2018 के बारे में – आईबीएस योग्यता परीक्षा (आईबीएसएटी) एक राष्ट्रीय स्तर का प्रवेश परीक्षा है जो साल में एक बार होती है। यह परीक्षा अहमदाबाद, बेंगलुरू, गुड़गांव, हैदराबाद, देहरादून, जयपुर, कोलकाता, मुंबई और पुणे में स्थित आईबीएस 9 कैंपस में एमबीए / पीजीपीएम कार्यक्रम में प्रवेश की पेशकश के लिए आयोजित की जाती है। आईबीएसएटी 2018 के बारे में और जानने के लिए, नीचे दिए गए पेज में दिए गए विवरणों की जांच कर सकते हैं

आईबीएसएटी 2018 (IBSAT 2018)

जो उम्मीदवार आईबीएसएटी 2018 के लिए आवेदन करने में इच्छुक हैं उनको हम सलाह देना चाहेंगे कि वे आवेदन करने से पहले आईबीएसएटी के लिए मांगी गई पात्रता को एक बार अच्छे से जांच लें उसके बाद ही आवेदन करें अन्यथा आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। आईबीएस भारत में सर्वश्रेष्ठ बी-स्कूलों में से एक है, आईसीएफएआई फाउंडेशन फॉर हायर एजुकेशन, हैदराबाद परिसर एनआईआरएफ 2018 रैंकिंग के अनुसार 22 वां स्थान पर है। नीचे दी गई तालिका से आईबीएसएटी 2018 के लिए कॉम्पीलीट शेड्यूल देखें।

आईबीएसएटी 2018 महत्तवपूर्ण तिथियां
आईबीएसएटी 2018 के लिए पंजीकरण शुरू होता है 01 जुलाई 2018
आईबीएसएटी 2018 आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 12 दिसंबर 2018
प्रवेश पत्र जारी करना परीक्षा से एक या दो सप्ताह पहले
आईबीएसएटी 2018 परीक्षा की तारीख 22-23 दिसंबर 2018
प्रवेश परीक्षा परिणाम की घोषणा जनवरी 2019 के 01 सप्ताह
चयन के लिए संक्षिप्त विवरण किया जाएगा 13-20 जनवरी 2019
चयन प्रक्रिया से नीचे है 20-26 फरवरी 2019

आईबीएसएटी 2018 पात्रता मानदंड

पहली और सबसे महत्वपूर्ण जानकारी जो आप आईबीएसएटी 2018 पात्रता मानदंडों की जांच करते हैं। यदि आप इसकी योग्यता शर्तों को पूरा करते हैं तो केवल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करना जारी रखें। आईबीएस द्वारा दिए गए एमबीए कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए योग्यता मानदंड निम्नानुसार है:

योग्यता
  • किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री। इसके अलावा, आपने कम से कम 15 साल की शिक्षा पूरी कर ली होगी।
  • डिग्री परीक्षा में उम्मीदवार के पास न्यूनतम 50% या उससे अधिक होना चाहिए।
  • निर्देश का तरीका केवल अंग्रेजी है। हालांकि, जो लोग इस मानदंड को पूरा नहीं करते हैं वे 31 मई, 2019 तक टीओईएफएल / एनईएलटी / आईईएलटीएस स्कोर जमा कर सकते हैं।
    डिग्री परीक्षा के अपने अंतिम वर्ष में जो लोग आईबीएसएटी 2018 के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं। हालांकि, उन्हें 31 मई, 2019 से पहले अपनी स्नातक आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। स्नातक स्तर की पढ़ाई की अंतिम तारीख 01 नवंबर, 2019 है।

आईबीएसएटी 2018 पंजीकरण

आईबीएसएटी 2018 के लिए आवेदन पत्र ऑनलाइन और ऑफ़लाइन दोनों मोड में उपलब्ध है। ऑनलाइन मोड के लिए, आप आईबीएसएटी 2018 आधिकारिक वेबसाइट पर या यहां उपलब्ध सीधा लिंक पर आवेदन कर सकते हैं। सबसे पहले, उम्मीदवारों को आईबीएसएटी 2018 के लिए पंजीकरण करना होगा। एक बार जब आप ईमेल आईडी जैसे बुनियादी विवरण दर्ज कर लेते हैं, तो आपको पंजीकृत मेल पर आईबीएसएटी 2018 लॉगिन विवरण प्राप्त होंगे। इसके बाद, आप आईबीएसएटी 2018 आवेदन पत्र भर सकते हैं और लागू होने वाली फीस का भुगतान कर सकते हैं। आईबीएसएटी 2018 पंजीकरण शुल्क भुगतान के बाद, आप शेष फॉर्म भर सकते हैं और डिजिटल दस्तावेज़ अपलोड कर सकते हैं। अंत में, परीक्षा दिवस के लिए स्लॉट बुक करें और आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लें।

जबकि आईबीएसएटी 2018 ऑफ़लाइन प्रक्रिया के लिए, आप आईबीएस विपणन कार्यालयों से फॉर्म खरीद सकते हैं। आपको वाउचर पर लिखे गए एप्लिकेशन नंबर को लॉगिन आईडी के रूप में उपयोग करने की आवश्यकता है। इसी प्रकार, पासवर्ड के लिए, स्क्रैच भाग पर लिखे गए कोड का उपयोग करें। उसके बाद, आप ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

आवेदन पत्र : आईबीएसएटी 2018 पंजीकरण के लिए यहाँ क्लिक करें।

आईबीएसएटी 2018 पंजीकरण शुल्क

उम्मीदवारों को स्लॉट बुकिंग प्रक्रिया से पहले आईबीएसएटी 2018 आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। आईबीएसएटी 2018 के लिए पंजीकरण शुल्क 1800 / – रुपये है। अभ्यर्थियों को पता होना चाहिए कि सभी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क समान है।

आईबीएसएटी 2018 परीक्षा पैटर्न

किसी भी परीक्षा के लिए प्रभावी रूप से तैयार करने के लिए, उम्मीदवारों को परीक्षा के परीक्षा पैटर्न को अवश्य जानना चाहिए। परीक्षा पैटर्न के पहलू नीचे दिए गए हैं:

परीक्षा का तरीका: परीक्षा केवल ऑनलाइन मोड में होगी।
परीक्षण की अवधि: 02 घंटे
प्रश्नों का प्रकार: एमसीक्यू
प्रश्नों की कुल संख्या: 140
वर्गों की संख्या: मौखिक क्षमता, मात्रात्मक क्षमता, पढ़ने की समझ, और डेटा पर्याप्तता और डेटा व्याख्या के लिए परीक्षा में 4 अनुभाग होंगे।
इन वर्गों में से प्रत्येक में प्रश्न का वितरण निम्नानुसार है:

कोर्स प्रश्नों की संख्या
मौखिक क्षमता (Verbal Ability) 50
समझबूझ कर पढ़ना (Reading Comprehension) 30
मात्रात्मक रूझान (Quantitative Aptitude) 30
डेटा पर्याप्तता और डेटा व्याख्या (Data Adequacy & Data Interpretation) 30
कुल 140

आईबीएसएटी 2018 पाठ्यक्रम

आईबीएसएटी परीक्षा विश्लेषणात्मक तर्क, डेटा पर्याप्तता, डेटा व्याख्या, मात्रात्मक तकनीक, पढ़ने की समझ और शब्दावली में उम्मीदवार की क्षमता का मूल्यांकन करती है। आईबीएसएटी पाठ्यक्रम 2018 में अंग्रेजी भाषा और व्याकरण, मात्रात्मक योग्यता, विश्लेषणात्मक तर्क, डेटा पर्याप्तता और डेटा व्याख्या शामिल है।

आईबीएसएटी 2018 स्लॉट बुकिंग और प्रवेश पत्र

अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र डाउनलोड करने से पहले आईबीएसएटी 2018 स्लॉट बुकिंग प्रक्रिया पूरी करनी होगी। एक बार प्रक्रिया पूरी करने के बाद, आप ibsindia.org से आईबीएसएटी 2018 प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। प्रवेश पत्र में परीक्षा स्थल विवरण और परीक्षा केंद्र होगा। महत्वपूर्ण रूप से परीक्षा दिवस पर फोटो पहचान प्रमाण के साथ हॉल टिकट ले जाएं। यह परीक्षण प्रशासक को आपकी पहचान करने में मदद करेगा।

आईबीएसएटी 2018 परीक्षा केंद्र

आईबीएस योग्यता परीक्षा 93 परीक्षण केंद्रों में आयोजित की जाएगी। ये केंद्र पूरे भारत में स्थानों को कवर करेंगे। स्लॉट बुकिंग करते समय उम्मीदवार परीक्षा केंद्र के लिए अपने विकल्प बताने में सक्षम होंगे। यह सलाह दी जाती है कि उम्मीदवार सावधानीपूर्वक विकल्प जमा करें। एक बार विवरण जमा करने के बाद, आप परीक्षा केंद्र बदल सकते हैं।

Agra Guwahati Mumbai-Andheri
Ahmedabad Gwalior Mumbai-Mira Road
Ajmer Haldwani Mumbai-Thane
Aligarh Hardwar Muzfarpur
Allahabad Hissar Mysore
Alwar Hyderabad Nagpur
Ambala Indore Nasik
Aurangabad Jabalpur Navi Mumbai
Bangalore Jaipur Noida
Bareilly Jalandhar Patna
Baroda Jammu Pune
Belgaum Jamshedpur Raipur
Bhilai Jodhpur Rajahmundry
Bhopal Jorhat Rajkot
Bhubaneshwar Kanpur Ranchi
Chandigarh 34 Karnal Rohtak
Chennai Khammam Rourkela
Coimbatore Kochi Secunderabad
Cuttack Kolapur Shillong
Dehradun Kolkata Shimla
Delhi-Kirti Nagar Kolkata Silchar
Delhi-Okhla Kota Siliguri
Delhi-Vivek-Vihar Kozhikode Surat
Dhanbad Lucknow Thrissur
Dibrugarh Ludhiana Tirupati
Durgapur Madurai Trivandrum
Faridabad Mandi Udaipur
Ghaziabad Manglore Varanasi
Gorakhpur Meerut Vijayawada
Greater Noida Moradabad Visakhapatnam
Gurgaon Mumbai Dadar Waranga

बीएसएटी 2018 चयन प्रक्रिया

आईबीएस में चयन प्रक्रिया निम्नानुसार होगी।

आईबीएसएटी 2018 परीक्षा – अभ्यर्थियों को परीक्षा के लिए उपस्थित होने की आवश्यकता है। इसलिए, मूल्यांकन के लिए आपके स्कोर पर विचार किया जा सकता है।
नतीजा – परीक्षा आयोजित करने वाले परीक्षा में सभी उपस्थित छात्रों के लिए स्कोरकार्ड जारी किया जाएगा।
जीडीपीआई के लिए कॉल करें – उम्मीदवार जो कट ऑफ साफ़ करेंगे, जीडीपीआई प्रक्रिया में भाग लेने में सक्षम होंगे।

आईबीएसएटी परिणाम 2018

आईबीएसएटी 2018 परीक्षा का नतीजा ऑनलाइन घोषित किया जाएगा और उम्मीदवार इसे अपने आवासीय पते पर नहीं प्राप्त करेंगे। उम्मीदवार आवेदन संख्या और पासवर्ड जमा करके उम्मीदवार के आईबीएसएटी 2018 लॉगिन पर इसे ऑनलाइन देख सकते हैं। चयनित उम्मीदवारों को आईबीएसएटी 2018 चयन प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा, जिसमें समूह चर्चा और व्यक्तिगत साक्षात्कार शामिल होगा। अंतिम प्रवेश आईबीएसएटी की योग्यता सूची के आधार पर दिया जाएगा, जिसे जीडी / पीआई दौर के बाद जारी किया जाएगा।

आईबीएसएटी शुल्क संरचना

सभी संस्थानों के लिए शुल्क विवरण नीचे दी गई तालिका में उल्लिखित है:Programme Fee at IBS

आईसीएफएआई आईबीएस और कैंपस के बारे में

भारत के चार्टर्ड वित्तीय विश्लेषकों संस्थान (आईएफएआई) एक गैर-लाभकारी शैक्षणिक समाज है। यह तेलंगाना राज्य से संबंधित है और इसका मुख्यालय हैदराबाद में स्थित है। आईसीएफएआई बिजनेस स्कूल (आईबीएस) प्रबंधन प्रवेश के लिए जिम्मेदार विभाग है।

आईबीएसएटी 2018 भाग लेने वाले संस्थान

इसके तहत 11 विश्वविद्यालय हैं। हालांकि, आईसीएफएआई बिजनेस स्टडीज एटिट्यूड टेस्ट आईसीएफएआई के 9 परिसरों में प्रवेश के लिए होता है। ये परिसरों नीचे दी गई तालिका में दिए गए हैं।

अहमदाबाद हैदराबाद पुणे
बेंगलुरु देहरादून कोलकाता
गुडगाँव जयपुर मुंबई
पाठ्यक्रम

इन आईसीएफएआई आईबीएस संस्थानों में एमबीए और पीजीपीएम पाठ्यक्रम प्रदान किए जाते हैं। एमबीए कार्यक्रम देहरादून, जयपुर और हैदराबाद में उपलब्ध है। जबकि, शेष छह परिसरों में पीजीपीएम की पेशकश की जाती है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here