23 वें आईसीएआर एआईईईए यूजी 2018 को 12 मई 2018 को आयोजित किया जाएगा। जो उम्मीदवार आईसीएआर एआईईईए यूजी 2018 परीक्षा मे शामिल होना चाहते हैं वे आईसीएआर परीक्षा 2018 का पूरा विवरण आप हमारे आज के इस आर्टिकल से ले सकते हैं। यहां से आपको सारी जानकारी जैसे परीक्षा की तारीख, आवेदन पत्र, पात्रता, पाठ्यक्रम इसके अलावा प्रश्नपत्र, प्रवेश पत्र, परिणाम, आदि के बारे में पता चलेगा। कॉलेजों को भी प्राप्त करें। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, कृषि और संबद्ध विज्ञान में स्नातक डिग्री के लिए 15% सीटों को भरने के लिए प्रवेश के लिए अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा आयोजित कर रही है।

आईसीएआर एआईईईए यूजी 2018 (ICAR AIEEA UG 2018)

आपको बता दें कि आईसीएआर परीक्षा एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है जिसमें प्रश्न आधिकारिक आईसीएआर परीक्षा 2018 के पाठ्यक्रम पर आधारित हैं। सबसे पहले, महत्वपूर्ण आईसीएआर परीक्षा 2018 की तारीख को देखें।

महत्तवपूर्ण तिथियांं

आईसीएआर परीक्षा 2018 तिथियां
परीक्षा की तारीख घोषणा 18 मई 2018
आवेदन फॉर्म की उपलब्धता 18 मई 2018
आवेदन करने की अंतिम तिथि 03 जून 2018
प्रवेश पत्र डाउनलोड करें 15 जून 2018
परीक्षा की तिथि 23 जून 2018
परिणाम की घोषणा जून 2018

आईसीएआर तीन परीक्षा आयोजित करता है। एआईआईईए यूजी, एआईईईए पीजी, एआईसीई जेआरएफ एसआरएफ पीजीएस। यहां हम यूजी प्रवेश परीक्षा के बारे में बात कर रहे हैं। जो छात्र कृषि, हॉर्टिकल्चर, फॉरेस्ट्री, डेयरी में मूल रुचि रखते हैं। इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैंं।

भारतीय कृषि अनुसंधान केन्द्र में करवाये जाने वाले कोर्सेज

दिए गए विभिन्न पाठ्यक्रम निम्नानुसार हैं:

क्रम संख्या पाठ्यक्रम नाम
1. बीएससी (ऑनर्स) फॉरेस्ट्री
2. बीएससी (ऑनर्स) हॉर्टिकल्चर
3. बीएससी (ऑनर्स)  सामुदायिक विज्ञान (Community Science)
4. बीएससी (ऑनर्स) सेरीकल्चर (Sericulture)
5. बीएससी (ऑनर्स) कृषि
6. बीटेक कृषि इंजीनियरिंग
7. BFSc
8. बीटेक खाद्य प्रौद्योगिकी
9. बीटेक बायो टेक्नोलॉजी
10. बीटेक डेयरी टेक्नोलॉजी

आईसीएआर एआईईईए यूजी 2018 पात्रता मानदंड (ICAR AIEEA 2018 Eligibility)

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ने 23 वें एआईईईए यूजी 2018 के माध्यम से स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए पात्रता मानदंड निम्नानुसार है:

योग्यता परीक्षा

आपको मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 + 2 की परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए (या अप्पेअरिंग) आपका कुल स्कोर कम से कम 50% होना चाहिए (यदि आप सामान्य / ओबीसी एनसीएल / यूपीएस श्रेणी से संबंधित हैं) या 40% (यदि आप एससी / एसटी / पीसी श्रेणी से संबंधित हैं)।

शैक्षणिक योग्यता

डिग्री प्रोग्राम
प्रवेश के लिए
जिन विषयों को आपने 10 + 2 में पारित किया होगा जिन विषयों को आपको प्रवेश परीक्षा में प्रयास करना होगा
बीएससी (ऑनर्स) कृषि पीसीबी / पीसीएमबी / पीसीएम / इंटर-कृषि पीसीबी / पीसीए / एबीसी / पीसीएम
बीएससी (ऑनर्स) हॉर्टिकल्चर पीसीबी / पीसीएमबी / पीसीएम / इंटर-कृषि / पीसीएफ पीसीबी / पीसीए / एबीसी / पीसीएम
B.F.Sc. पीसीबी / पीसीएमबी / इंटर-कृषि पीसीबी / पीसीए / एबीसी
बीएससी (ऑनर्स) फॉरेस्ट्री पीसीबी / पीसीएमबी / इंटर-कृषि पीसीबी / पीसीए / एबीसी
बीएससी (ऑनर्स)  सामुदायिक विज्ञान (Community Science) पीसीबी / पीसीएमबी / पीसीएम पीसीबी / पीसीएम
बीएससी (ऑनर्स) सेरीकल्चर (Sericulture) पीसीबी / पीसीएमबी / पीसीएम पीसीबी / पीसीएम
बीटेक कृषि इंजीनियरिंग पीसीएम / पीसीएमबी पीसीएम
बीटेक डेयरी टेक्नोलॉजी पीसीएमबी / पीसीएम पीसीएम
बीटेक खाद्य प्रौद्योगिकी पीसीएम / पीसीएमबी पीसीएम
बीटेक बायो टेक्नोलॉजी पीसीबी / पीसीएमबी / पीसीएम पीसीबी / पीसीएम

आयु और राष्ट्रीयता

उम्मीदवार एक भारतीय होना चाहिए। 31 अगस्त 2018 को उसकी आयु कम से कम 16 साल होनी चाहिए।

आईसीएआर एआईईईए यूजी 2018 प्रवेश पत्र

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि आईसीएआर एआईईईए यूजी 2018 प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन जारी किया जाएगा। हॉल टिकट सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज में से एक है क्योंकि इसका उपयोग परीक्षा केंद्र में उम्मीदवार को सत्यापित करने के लिए किया जाता है। परीक्षा के दिन प्रवेश पत्र लाना अनिवार्य है। क्योंकि परीक्षा के लिए किसी को भी बिना प्रवेश पत्र उपस्थित होने की इजाजत नहीं दी जाएगी। प्रवेश पत्र की प्रति स्वयं की पुष्टि होनी चाहिए, जिसमें एक तस्वीर शामिल करना, हस्ताक्षर लिखना, और प्रदान किए गए स्थान में अंगूठे छाप डालना शामिल है। उम्मीदवार संबंधित परीक्षा सिटी सेंटर के नोडल ऑफिसर से संपर्क कर सकते हैं, अगर उनके हॉल टिकट डाउनलोड करने में कोई समस्या है लेकिन उन्हें परीक्षा की तारीख से कम से कम दो दिन पहले संपर्क करना चाहिए।

प्रवेश पत्र : आईसीएआर एआईईईए 2018 प्रवेश पत्र के लिए यहाँ क्लिक करें।

आईसीएआर एआईईईए यूजी 2018 आवेदन पत्र (ICAR AIEEA 2018 Eligibility)

आईसीएआर द्वारा ऑनलाइन फॉर्म जारी किए जाते हैं। फॉर्म आईसीएआर की आधिकारिक साइट पर उपलब्ध होंगे। यह सलाह दी जाती है कि उम्मीदवारों को आवेदन पत्र में सभी विवरणों को बहुत सावधानी से भरना चाहिए। किसी भी गलत या अमान्य जानकारी से आवेदन प्रपत्रों की अस्वीकृति हो सकती है। साथ ही, उम्मीदवारों को एक तस्वीर अपलोड करना पड़ सकता है जो हाल में पासपोर्ट के आकार का रंग, अंगूठे का छाप (पुरुष के लिए बाएं/ महिला के लिए दाहिना) और / या हस्ताक्षर होना चाहिए। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि उन्हें आवेदन फार्म के पुष्टिकरण पृष्ठ के प्रिंट आउट लेना चाहिए। आवेदन की हार्ड कॉपी केवल स्पीड या पंजीकृत डाक द्वारा भेजी जाएगी। कोई अन्य मोड स्वीकार नहीं किया जाएगा। विभिन्न श्रेणियों के छात्रों के लिए आवेदन शुल्क नीचे दिया गया है और उम्मीदवारों को क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से शुल्क का भुगतान करना होगा।

आवेदन फीस

श्रेणी आवेदन फीस
जनरल, ओबीसी 700/- रूपये
एससी, एसटी और पीसी 350/- रूपये

आईसीएआर प्रवेश परीक्षा के माध्यम से प्रवेश प्रक्रिया

  • प्रकाशित समग्र मेरिट-रैंक के आधार पर, उम्मीदवार को एक कृषि विश्वविद्यालय में एक विशिष्ट डिग्री कार्यक्रम में
  • अपनी पसंद और उस योग्यता रैंक पर सीट की उपलब्धता के अनुसार प्रवेश लेने की अनुमति होगी। प्रवेश ऑनलाइन परामर्श की प्रक्रिया के माध्यम से किया जाएगा।
  • आवंटित विश्वविद्यालय में प्रवेश के बाद या परामर्श के बाद, किसी भी परिस्थिति में विषय / विश्वविद्यालय या स्थानांतरण / प्रवासन में परिवर्तन पर विचार नहीं किया जाएगा। इसके लिए कोई भी अनुरोध इस तरह के छात्र के प्रवेश को रद्द कर सकता है।
  • आईसीएआर द्वारा आयोजित एआईईईए से प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों का चयन, केवल परीक्षा के माध्यम से होगा।
  • आईसीएआर सीटों पर इस परीक्षा के माध्यम से भर्ती महिला उम्मीदवारों को यथास्थिति में, विश्वविद्यालय के मुख्य परिसर में या एक बड़े शहर में स्थित परिसर में, जहां महिला छात्रों के रहने के लिए पर्याप्त सुविधाएं हैं, शामिल होनी चाहिए।
  • यदि प्रवेश प्रक्रिया के किसी भी स्तर पर, यह पाया जाता है कि उम्मीदवार द्वारा प्रस्तुत दस्तावेज नकली / जाली हैं, ऐसे उम्मीदवार का प्रवेश जब्त कर लिया जाएगा और वह कानूनी कानूनी कार्रवाई के लिए उत्तरदायी होगा।

आईसीएआर एआईईईए यूजी 2018 परीक्षा पैटर्न

परीक्षा पैटर्न इस प्रकार है:

  • परीक्षा की अवधि 2 साढ़े घंटे है।
  • प्रश्नपत्र की भाषा द्विभाषी अर्थात् अंग्रेजी और हिंदी होगी।
  • भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित, जीवविज्ञान और कृषि सहित पांच विषयों को एक ही सवाल पेपर पुस्तिका में शामिल किया जाएगा। इन 5 विषयों में से, उम्मीदवार को केवल तीन विषयों का चयन करना होगा।
  • प्रत्येक विषय के लिए 60 बहु विकल्प प्रश्न पूछे जाएंगे और प्रत्येक प्रश्न के लिए चार विकल्प होंगे। उम्मीदवारों को
  • केवल 180 प्रश्नों का प्रयास करना है, जो चयनित विषय संयोजन के अनुसार है।
  • परीक्षा के अधिकतम अंक 720 अंक होंगे।
  • प्रत्येक सही प्रतिक्रिया के लिए 4 अंक दिए जाएंगे।
  • प्रत्येक गलत जवाब के लिए 1 अंक काटा जाएगा।
  • यदि कोई सवाल नहीं उठाया जाता है तो उम्मीदवार को उस विशेष प्रश्न के लिए कोई अंक नहीं मिलेगा और कोई भी अंक नहीं घटाया जाएगा।
  • अगर उम्मीदवार एक ही प्रतिक्रिया के लिए एक से अधिक उत्तर का जवाब लेता है तो ऐसी प्रतिक्रिया को गलत उत्तर माना जाएगा और नकारात्मक अंकन आमंत्रित करेगा।

आईसीएआर एआईईईए यूजी 2018 पाठ्यक्रम

आधिकारिक सूचना ब्रोशर में परीक्षा पाठ्यक्रम हमेशा दिया जाता है। स्कोरिंग की अच्छी संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए पाठ्यक्रम में दिए गए सभी विषयों का अध्ययन करना बेहतर होगा।

आईसीएआर परीक्षा 2018 पाठ्यक्रम में शामिल हैं भौतिक विज्ञान (20 इकाइयों), रसायन विज्ञान (35 इकाइयों), जीव विज्ञान (9 इकाइयों), गणित (10 इकाइयों), कृषि (4 इकाइयों)।

आईसीएआर एआईईईए यूजी 2018 परिणाम

आईसीएआर रिजल्ट 2018, आईसीएआर वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाएगा। नतीजे की प्रतियां भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, कृषि अनुसन्धान भवन -2, पुसा, नई दिल्ली के परीक्षा कक्ष में भी प्रदर्शित होंगी। एआईईईए प्रवेश परीक्षा के परिणाम परामर्श के लिए योग्य परीक्षार्थी द्वारा प्राप्त समग्र मेरिट-रैंक और श्रेणी रैंक प्रदान करेंगे। आईसीएआर रिजल्ट की स्थिति के लिए उम्मीदवार को कोई अलग सूचना नहीं भेजी जाएगी।

ओएमआर उत्तर पत्रक में उम्मीदवार द्वारा दी गई आरक्षण श्रेणी की जानकारी के आधार पर परामर्श के लिए श्रेणी-वार अंतिम योग्यता सूची तैयार की जाएगी। एकल समग्र योग्यता रैंक सूची तैयार की जाएगी।

आईसीएआर एआईईईए यूजी 2018 काउंसलिंग

परिणाम की घोषणा के बाद श्रेणी-वार अंतिम योग्यता सूची तैयार की जाएगी। इस योग्यता सूची में चयनित छात्र एआईईईए परामर्श के लिए बुलाए जाएंगे। इस सूची में उम्मीदवार के विवरण और उनकी सलाह के लिए उपस्थित होने की तारीख शामिल होगी। आवेदकों को भी परामर्श प्रपत्र भरना होगा और उन्हें अपने काउंसिलिंग सूचना पत्र की प्रतिलिपि बनाने की आवश्यकता है। इसके अलावा, परामर्श के लिए फीस और नीचे बताए गए बाकी दस्तावेज भी परामर्श उद्देश्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here