आईसीएफ यानी की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री भारत की सबसे पुरानी रेलवे कोच उत्पादन कंपनियों में से एक है। उम्मीदवारों को बता दें की आईसीएफ जिसे हिंदी में सवारी डिब्बा कारखाना, चेन्नई  के नाम से भी जानते है ने अप्रेंटिसशिप के लिए अभ्यर्थियों से आवेदन करने की सूचना ज़ारी की है। इक्छुक उम्मीदवार ये ध्यान में रखें की ये आवेदन केवल अप्रेंटिसशिप प्रशिक्षण के लिए किये जायेंगे ना की किसी भी प्रकार के रोज़गार के लिए। रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा इक्छुक अभ्यर्थियों से प्रशिक्षु के लिए ऑनलाइन आवेदन की मांग की गयी है। इस आर्टिकल के द्वारा आपको आईसीएफ ट्रेड अपरेंटिस 2019 के लिए आवेदन करने की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आईसीएफ ट्रेड अपरेंटिस 2019

अप्रेंटिस प्रशिक्षण के लिए उम्मीदवारों का चयन मेरिट बेसिस पर किया जाएगा। उम्मीदवारों को यह बता दें की अप्रेंटिसशिप प्रोग्राम फ्रेशर और आईटीआई के पूर्व छात्रों दोनों के लिए है। दोनों ही प्रकार के उम्मीदवार इसके लिए आवेदन कर सकते है। आईसीएफ ट्रेड अपरेंटिस 2019 पूरी करने के दौरान उम्मीदवारों को स्टाइपेंड का भी भुगतान किया जाएगा। स्टाइपेंड फ्रेशर और पूर्व आईटीआई उम्मीदवारों दोनों के लिए अलग-अलग तय है। इनके ट्रेनिंग प्रोग्राम भी अलग-अलग समय की लिए ही होंगे। उम्मीदवारों की जानकारी के लिए ये बता दें की आईसीएफ ट्रेड अपरेंटिस 2019 के लिए चुने जाने के बाद उम्मीदवार अपने नियंत्रण से बहार के कारणों को छोड़कर किसी भी अन्य कारणों से प्रशिक्षण समयावधि में अनुपस्थित रहते है तो उन्हें प्रशिक्षण का पूरा लागत लौटना होगा और साथ ही साथ स्टाइपेंड की राशि भी लौटानी होगी। उम्मीदवारों को बता दे की आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही किया जा सकता है। आईसीएफ ट्रेड अपरेंटिस 2019 की महत्वपूर्ण तिथियों के बारे में नीचे दिए गए टेबल से जानकारी प्राप्त करें।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथियां 
आवेदन शुरू होने की तिथि 20 मई 2019
आवेदन करने की अंतिम तिथि 24 जून 2019
मेरिट लिस्ट ज़ारी करने की तिथि ज़ारी की जाएगी
प्रशिक्षण शुरू होने की तिथि 1 अक्टूबर 2019 के बाद

आईसीएफ ट्रेड अपरेंटिस 2019 रिक्ति विवरण

आईसीएफ ट्रेड अपरेंटिस 2019 में आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को इसकी रिक्तियों के बारे में जान लेना जरूरी है। जो भी उम्मीदवार फ्रेशर्स होंगे उनके लिए अलग सीटों का निर्धारण किया गया है और पूर्व आईटीआई उम्मीदवारों के लिए अलग सीटों और प्रशिक्षण अवधि का निर्धारण किया गया है।

  • फ्रेशर्स के लिए कूल 480 सीट है।
  • पूर्व आईटीआई उम्मीदवारों के लिए 510 सीट है।

फ्रेशर्स के लिए कूल रिक्तियों की संख्या 
कारपेंटर – 40
इलेक्ट्रीशियन – 80
फिटर – 120
मैकेनिस्ट – 40
पेंटर – 40
वेल्डर – 160

पूर्व आईटीआई उम्मीदवारों के लिए कूल रिक्तियों की संख्या
कारपेंटर – 40
इलेक्ट्रीशियन – 120
फिटर – 140
मैकेनिस्ट – 40
पेंटर – 40
वेल्डर – 130 

आईसीएफ ट्रेड अपरेंटिस 2019 योग्यता एवं मापदंड

इंटीग्रल कोच फैक्ट्री यानी की आईसीएफ में अप्रेंटिसशिप के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को अपनी योग्यता की जांच करनी होगी की वे आवेदन करने के पात्र है या नहीं। उम्मीदवारों को सबसे पहले सभी मापदंडो को पूरा करना होगा उसके बाद ही वे आवेदन कर सकते है।

आयु सीमा

  • उम्मीदवारों को 1 अक्टूबर 2019 तक 15 से 24 वर्ष की आयु का होना अनिवार्य है।
  • विभिन्न वर्गों के आधार पर आयु सीमा में कुछ छूट भी दी गयी है।
  • ओबीसी उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र में 3 वर्ष की छूट दी गयी है।
  • एससी/एसटी उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र में 5 वर्ष की छूट दी गयी है।
  • पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र में 10 वर्ष की छूट दी गयी है।
  • पीडब्ल्यूडी ओबीसी उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र में 3 वर्ष की छूट दी गयी है।
  • पीडब्ल्यूडी एससी/एसटी उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र में 5 वर्ष की छूट दी गयी है।

शैक्षणिक योग्यता और प्रषिक्षण अवधि 

आईसीएफ ट्रेड अपरेंटिस 2019 आवेदन पत्र

आईसीएफ के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन ही लिए जा सकते हैं। उम्मीदवारों को ये बता दें की आवेदन 20 मई 2019 को दिन के 9:30 बजे से लेकर 24 जून 2019 को शाम 5 बजे तक किये जा सकते है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार अधिकारी वेबसाइट www.icf.indianrailways.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है वही इसके अलावा यहाँ पर दिए गए लिंक से भी आवेदन किया जा सकता है। आवेदन करने से पहले उम्मीदवार ज़ारी किये गए अधिसूचना को पूरी तरह से अवश्य पढ़ लें और सभी आवश्यक दस्तावेजों के स्कैन किये हुए प्रति को तैयार रखें। उम्मीदवारों को सिस्टम जनरेटेड एप्लीकेशन नंबर दिया जाएगा जो की उनका इंडिविजुअल यूजर आईडी होगा और उम्मीदवार की जन्मतिथि उसका पासवर्ड होगा। उम्मीदवार आवेदन करते वक़्त ये ध्यान में रखें की उन्होंने सभी विवरण सही भरें है। उम्मीदवारों को कोई भी दस्तावेज डाक / ईमेल या फैक्स द्वारा भेजने की कोई ज़रुरत नहीं है। उम्मीदवारों को सारी सूचनाएँ ईमेल आईडी या एसएमएस के द्वारा दी जायेगी।

आवेदन पत्र – आईसीएफ ट्रेड अपरेंटिस 2019 के लिए यहाँ से आवेदन करें

आवेदन शुल्क

आवेदन करने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना अनिवार्य है। आवेदन शुल्क के रूप में उम्मीदवारों को 100/- राशि का भुगतान करना है। भुगतान करने के लिए उम्मीदवार किसी भी ऑनलाइन विकल्प जैसे डेबिट कार्ड/ क्रेडिट कार्ड की सहायता ले सकते है। या फिर बैंक में ऑनलाइन ट्रांसफर भी कर सकते है। उम्मीदवारों को बता दें की एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी/महिला उम्मीदवारों को किसी प्रकार के आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। उम्मीदवार ट्रांजेक्शन नंबर अपने आवेदन फॉर्म में ज़रूर भरें। ऑनलाइन ट्रांसफर करने का विवरण यहाँ देखें –

अकाउंट नाम – FA&CAO/ICF
अकाउंट नंबर – 05680210000328
बैंक नाम – यूको बैंक ,  ICF कॉलोनी , चेन्नई
IFSC कोड – UCBA0000568
MICR नंबर – 600028006

आईसीएफ ट्रेड अपरेंटिस 2019 कैसे करें आवेदन

उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.icf.indianrailways.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इस पेज पर दिए गए लिंक से भी आप आवेदन कर सकते है।

1. ऑनलाइन आवेदन करने से पहले वैध ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना चाहिए।
2. वेबसाइट www.icf.indianrailways.gov.in पर लॉग ऑन करें।
3. अपरेंटिस 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करें।
4. पंजीकरण पूर्ण करें यदि वह नया उपयोगकर्ता हो।
5. पहले से ही पंजीकृत उम्मीदवारों में लॉग इन विवरणों को पूरा करें।
6. सभी विवरणों को सावधानीपूर्वक भरें और फॉर्म सबमिट करें।
7. भविष्य के उपयोग के लिए ऑनलाइन आवेदन का प्रिंटआउट लें।

उम्मीदवार निम्नलिखित प्रमाण पत्रों को jpg / jpeg प्रारूप में 50-200 kb के से में ही अपलोड करें।

  • दसवीं कक्षा का अंकपत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो तो)
  • रोजगार एक्सचेंज रजिस्ट्रेशन कार्ड
  • माता या पिता का पहचान पत्र / सेवा प्रमाण पत्र (रेलवे कर्मचारियों के बच्चो के मामले में)
  • पीडब्ल्यूडी प्रमाण पत्र (यदि लागू हो तो)
  • आईटीएआई अंकपत्र
  • पासपोर्ट आकर का फोटो
  • प्रोसेसिंग शुल्क रसीद
  • आधार कार्ड

आईसीएफ ट्रेड अपरेंटिस 2019 चयन प्रक्रिया

आईसीएफ ट्रेड अपरेंटिस 2019 में चयन मेरिट बेसिस पर किया जाएगा। फ्रेशर उम्मीदवारों को कक्षा दसवीं के प्राप्तांको के आधार पर चुना जायेगा वही पूर्व आईटीआई उम्मीदवारों को कक्षा दसवीं तथा आईटीआई में प्राप्तांको के आधार पर चुना जायेगा। अगर किन्ही दो उम्मीदवारों के प्राप्तांक सामान होंगे तो जिस उम्मीदवार की उम्र अधिक होगी उसे चुना जाएगा। और अगर जन्म तिथि भी सामान हो तो जिस उम्मीदवार ने दसवीं कक्षा पहले पास की हो उस उम्मीदवार का चयन किया जायेगा। अगर उम्मीदवार द्वारा दिए गए किसी भी घोषणा को गलत पाया जाता है तो उसी वक़्त उसकी प्रशिक्षण प्रक्रिया को खत्म की जा सकती है।

आईसीएफ ट्रेड अपरेंटिस 2019 छात्रवृति

आईसीएफ ट्रेड अपरेंटिस 2019 में अप्रेंटिसशिप के लिए चुने गए उम्मीदवारों को स्टाइपेंड भी प्रदान किया जायेगा। हालाँकि ये सिर्फ प्रशिक्षण के लिए है इसमें रोजगार की कोई संभावना नहीं है।

आईसीएफ ट्रेड अपरेंटिस 2019 के लिए अधिसूचना यहाँ प्राप्त करें। 

रेलवे भर्ती

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।