आईएलएसएटी 2020 (ILSAT 2020): योग्यता, आवेदन, एग्जाम पैटर्न

आईएलएसएटी 2020 – आईसीएफएआई (ICFAI) फाउंडेशन फॉर हायर एजुकेशन (IFHE), हैदराबाद द्वारा आईसीएफएआई लॉ स्कूल एप्टिट्यूड टेस्ट (ILSAT) का आयोजन करवाया जाता है। आईएलएसएटी टेस्ट का आयोजन बी.ए. एलएलबी (ऑनर्स), बी.बी.ए. एलएलबी (ऑनर्स), एलएलएम और पीएचडी लॉ कोर्स में एडमिशन के लिए करवाया जाता है। लॉ कोर्स में एडमिशन प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को आईएलएसएटी टेस्ट पास करना होगा। ILSAT एप्टिट्यूड टेस्ट एक कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) टाइप एग्जाम है। आईएलएसएटी 2020 में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को अपना आवेदन करना होगा। आवेदन पत्र IFHE इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट ifheindia.org पर जारी किए जाएंगे। ILSAT 2020 की अधिक जानकारी के लिए इस पेज को पूरा पढ़ें।

आईएलएसएटी 2020

उम्मीदवारों को बता दें कि ICFAI लॉ स्कूल एप्टिट्यूड टेस्ट (ILSAT) नेशनल लेवल एंट्रेंस एग्जाम है। एंट्रेंस एग्जाम कुल 2 घंटे का होगा जिसमें 125 MCQ प्रश्न पूछे जाएंगे। जो उम्मीदवार टेस्ट में पास हो जाएंगे उन्हें पर्सनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। लॉ कोर्स में उम्मीदवारों का एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम और इंटरव्यू के आधार पर होगा। आईएलएसएटी 2020 से जुड़ी जरूरी तारीखें नीचे टेबल से प्राप्त करें।

महत्वपूर्ण तारीखें

कार्यक्रमतारीख
आवेदन शुरू होने की तारीखजुलाई 2020
आवेदन खत्म होने की तारीखजुलाई 2020
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीखजुलाई 2020
परीक्षा की तारीखजुलाई 2020
रिजल्ट जारी होने की तारीखअगस्त 2020
काउंसलिग की तारीखअगस्त 2020

आईएलएसएटी 2020 योग्यता मापदंड

जो उम्मीदवार आईएलएसएटी 2020 के लिए आवेदन करना चाहते हैं वो अपनी योग्यता की जांच अवश्य कर लें। आईएलएसएटी 2020 योग्यता मापदंड की जानकारी नीचे से प्राप्त करेंः-

शैक्षिक योग्यता

  • उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं कक्षा में पास होना चाहिए।
  • साथ ही 50 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए।

इन योग्यताओं को पूरा करने वाले छात्र ही आईएलएसएटी 2020 की परीक्षा के लिए आवेदन करने योग्य रहेंगे।

आयु सीमा

  • उम्मीदवार की आयु 16 जुलाई 2020 को 20 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आईएलएसएटी 2020 आवेदन पत्र

आईएलएसएटी 2020 की परीक्षा के आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। छात्रों को आवेदन पत्र भरने से पहले आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को सही से भरें। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद उम्मीदवारों को आईएलएसएटी 2020 आवेदन पत्र प्राप्त होंगे। जो भी छात्र इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं हम उनकी जानकारी के लिए बता दें कि वह ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकेंगे। उम्मीदवार हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र भरने के बाद उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। उम्मीदवार नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड आदि के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकेंगे। यदि उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करेंगे तो आवेदन पत्र प्रकिया को पूरी तरह से रद्द कर दिया जायेगा।

आवेदन शुल्क

आईएलएसएटी 2020 के प्रवेश परीक्षा के लिए जो भी छात्र आवेदन करेंगे, हम उनकी जानकारी के लिए बता दें कि आवेदन पत्र भरने के लिए छात्रों को आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा। उम्मीदवार नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड आदि के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकेंगे। छात्र ऑफलाइन मोड में आवेदन शुल्क का भुगतान करने के लिए डिमांड ड्राफ्ट भी भेज सकते हैं।

  • ICFAI लॉ स्कूल एडमिशन 2020 प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क 1000 रुपये/- है।

आईएलएसएटी 2020 एडमिट कार्ड

आईएलएसएटी 2020 एडमिट कार्ड आईएफएचई की आधिकारिक वेबसाइट पर उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध होगा। छात्रों को परीक्षा के दिन एडमिट कार्ड ले जाना आवश्यक होगा। छात्रों को कुछ महत्वपूर्ण निर्देश प्रदान किए जाएंगे जो उन्हें परीक्षा केंद्र में लाना होगा। एडमिट कार्ड के साथ-साथ छात्रों को परीक्षा सेंटर पर एक पहचान प्रमाण जैसे पैन कार्ड / आधार कार्ड / वोटर आईडी कार्ड आदि भी साथ लाना होगा। आईएलएसएटी 2020 एडमिट कार्ड जारी होने कि तिथि अभी घोषित नहीं की गई है लेकिन प्रवेश परीक्षा से पहले एडमिट कार्ड जारी कर दिये जायेंगे। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। एडमिट कार्ड प्रवेश परीक्षा में एडमिट कार्ड ले जाना बेहद आवश्यक है यदि उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा में एडमिट कार्ड ले जाना भूल जाते हैं तो प्रवेश परीक्षा में उपस्थित नहीं हो सकेंगे।

आईएलएसएटी 2020 एग्जाम पैटर्न

आईएलएसएटी 2020 प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होने से पहले छात्रों को परीक्षा पैटर्न को जानना चाहिए। उम्मीदवारों को हम परीक्षा पैटर्न के बारे में बताने जा रहे हैं जो प्रत्येक उम्मीदवारों के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं।

  • प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जायेगी।
  • 2 घंटे की अवधि होगी।
  • कुल 125 सवाल पूछे जाएंगे।
  • सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे।
  • प्रशन पत्र 125 अंक का होगा।
  • प्रत्येक प्रश्न का 1 अंक होगा।
  • कुल 5 सेक्शन होंगे।
English25
Logical Reasoning25
Legal Reasoning25
GK / Current Affairs25
Analytical Reasoning25

आईएलएसएटी 2020 एग्जाम सेंटर

एग्जाम सेंटर की जानकारी नीचे से प्राप्त करेंः-

  • अहमदाबाद
  • भोपाल
  • जोधपुर
  • विशाखापट्टनम
  • लखनऊ
  • कोलकाता
  • चंडीगढ़
  • हैदराबाद
  • पटना
  • रांची
  • दिल्ली (गुड़गांव)
  • जयपुर
  • विजयवाड़ा
  • रायपुर

आईएलएसएटी 2020 सिलेबस

आईएलएसएटी 2020 प्रवेश परीक्षा के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा सिलेबस जारी कर दिया जायेगा । छात्र नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके आईएलएसएटी सिलेबस 2020 प्राप्त कर सकते हैं।

आईएलएसएटी सिलेबस 2019 यहां से प्राप्त करें।

आईएलएसएटी 2020 रिजल्ट

आईएलएसएटी 2020 के परिणाम सीएफएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किए जाएंगे। छात्र अपना विवरण प्रदान करके इसकी जांच कर सकेंगे। आईएलएसएटी 2020 रिजल्ट परीक्षा में छात्र के प्रदर्शन के आधार पर घोषित किए जाएंगे। परिणाम जारी होने कि तिथि अभी घोषित नहीं की गई है लेकिन जल्द ही जारी कर जायेगी। आईएलएसएटी 2020 परिणाम जारी होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर परिणाम देख और डाउनलोड कर सकेंगे। परिणाम घोषित होने के बाद योग्य उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग आयोजित की जायेगी।

आईएलएसएटी 2020 काउंसलिंग

आईएलएसएटी 2020 रिजल्ट के तुरंत बाद आईएलएसएटी 2020 काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। छात्रों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वह काउंसलिंग के समय जरुरी दस्तावेजों को लेकर जायें।काउंसलिंग के दौरान छात्रों को सभी जरूरी दस्तावेज अपने साथ लेकर उपस्थित होना होगा ताकि छात्रों के दस्तावेजों का वेरिफिकेशन किया जा सके। काउंसलिंग से जुड़ी सभी जानकारी छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट द्वारा दे दी जाएगी। जानकारी के लिए बता दें कि छात्रों को काउंसलिंग के लिए कोई नोटिस नहीं भेजा जायेगा। इसलिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त करनी होगी।

जरुरी दस्तावेज

  • जन्म प्रमाण पत्र
  • दसवीं और बारहवीं कक्षा की मार्क शीट
  • दसवीं और बारहवीं कक्षा का प्रमाण पत्र
  • स्थानांतरण / प्रवासन प्रमाण पत्र

फीस

आईसीएफएआई लॉ स्कूल एप्टिट्यूड टेस्ट (ILSAT)

फैकल्टी ऑफ लॉ (FOL) जिसे ICFAI लॉ स्कूल एडमिशन टेस्ट, के नाम से जाना जाता है।आईएलएसएटी प्रवेश परीक्षा के लिए हर साल कई छात्र आवेदन पत्र भरते हैं । आईसीएफएआई फाउंडेशन फॉर हायर एजुकेशन (IFHE), हैदराबाद आईसीएफएआई लॉ स्कूल एडमिशन टेस्ट (ILSAT) आयोजित करता है, ताकि आईसीएफएआई लॉ स्कूल के द्वारा प्रस्तावित स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट स्तर के कानून पाठ्यक्रमों में उम्मीदवारों को प्रवेश दिया जा सके।

आधिकारिक वेबसाइट – ifheindia.org

नोट – इस पेज पर दी गई ILSAT 2020 से जुड़ी जानकारी पिछले वर्ष के आधार पर है। 2020 की नई जानकारी इसी पेज पर अपडेट की जाएगी।

लॉ प्रवेश परीक्षा

Manipal University 2020 Admission Open!! Apply Now!!
Share
Published by

Recent Posts

डेली करेंट अफेयर्स 2019 (Daily Current Affairs 2019) : सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए महत्त्वपूर्ण प्रश्न

देश में हर रोज रेलवे, बैंक, पुलिस, आर्मी आदि विभिन्न क्षेत्रों में सरकारी नौकरियां निकलती रहती हैं। जिसके लिए लाखों…

17 घंटे ago

यूजीसी नेट 2019 आंसर की (UGC NET 2019 Answer key): दिसंबर 2019 आंसर की जारी, यहाँ से करें डाउनलोड

यूजीसी नेट 2019 आंसर की - आप हमारे इस पेज से यूजीसी नेट दिसंबर 2019 आंसर की प्राप्त कर सकते…

1 दिन ago

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान (भूगोल) अध्याय 7 – राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था की जीवन रेखाएं

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान (भूगोल) अध्याय 7 यहां प्राप्त करें। कक्षा 10 के छात्रों के लिए यहां पर…

2 दिन ago

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान (भूगोल) अध्याय 6 – विनिर्माण उद्योग

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान (भूगोल) अध्याय 6 यहां प्राप्त करें। कक्षा 10 के छात्रों के लिए यहां पर…

2 दिन ago

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान (भूगोल) अध्याय 5 – खनिज तथा ऊर्जा संसाधन

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान (भूगोल) अध्याय 5 यहां प्राप्त करें। कक्षा 10 के छात्रों के लिए यहां पर…

2 दिन ago

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान (भूगोल) अध्याय 4 – कृषि

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान (भूगोल) अध्याय 4 यहां प्राप्त करें। कक्षा 10 के छात्रों के लिए यहां पर…

2 दिन ago