idbi specialist cadre officers recruitment 2019

आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) ने स्पेशलिस्ट कैडर ऑफिसर के अंतर्गत जनरल मैनेजर (GM, ग्रेड E), डेप्युटी जनरल मैनेजर (DGM, ग्रेड D), असिस्टेंट जनरल मैनेजर (AGM, ग्रेड C) एवं मैनेजर (Manager, ग्रेड B) के 120 पदों के लिए भर्ती निकाली है। आईडीबीआई बैंक ने भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर दी है एवं भर्ती के लिए जल्दी ही आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। जो उम्मीदवर निम्न पदों के लिए भर्ती के लिए भाग लेना चाहते हैं वे आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से पूर्ण कर सकेंगे।

उम्मीदवारों को जानकारी दे दें कि अभी आईडीबीआई बैंक की ओर से आवेदन पत्र जारी नहीं किये गए हैं जैसे ही आवेदन पत्र जारी किये जायेंगे उम्मीदवार आईडीबीआई बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट www.idbi.com से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे। इसके साथ उम्मीदवार हमारे पेज पर दिए गए लिंक से भी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे।

आईडीबीआई (IDBI) बैंक स्पेशलिस्ट कैडर ऑफिसर भर्ती 2019

उम्मीदवारों को जानकारी दे दें कि वे आवेदन पत्र भरने के साथ साथ आवेदन फीस जरूर भरें नहीं तो बिना आवेदन फीस जमा किये हुए आवेदन मान्य नहीं किये जायेंगे और ऐसे आवेदन निरस्त कर दिए जायेंगे। उम्मीदवार आईडीबीआई बैंक भर्ती 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए हमारे पेज को पूरा पढ़ सकते हैं एवं भर्ती से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी नीचे दी गई टेबल से प्राप्त कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम महत्वपूर्ण तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि 18 अप्रैल 2019
आवेदन की अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2019
प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि घोषित की जाएगी
इंटरव्यू की प्रस्तावित तिथि घोषित की जाएगी
परिणाम जारी होने की तिथि घोषित की जाएगी

आईडीबीआई बैंक भर्ती 2019 रिक्ति विवरण

पद पदों की संख्या
जनरल मैनेजर 01
डेप्युटी जनरल मैनेजर 06
असिस्टेंट जनरल मैनेजर 36
मैनेजर 77
टोटल पद 120

आयु सीमा :

  • जनरल मैनेजर के पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 38 एवं अधिकतम आयु 45 वर्ष होनी चाहिए।
  • डेप्युटी जनरल मैनेजर के पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 35 एवं अधिकतम आयु 45 वर्ष होनी चाहिए।
  • असिस्टेंट जनरल मैनेजर के पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 28 एवं अधिकतम आयु 36 वर्ष होनी चाहिए।
  • मैनेजर के पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 25 एवं अधिकतम आयु 35 वर्ष होनी चाहिए।
  • विभिन्न पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आयु में छूट भी प्रदान की गई है। एससी एवं एसटी के उम्मीदवारों को 5 वर्ष, ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 3 वर्ष, दिव्यांग उम्मीदवारों को 10 वर्ष, एक्स सर्विस मैन के उम्मीदवारों को 5 वर्ष एवं 1984 दंगो से प्रभावित उम्मीदवारों को 5 वर्ष और जम्मू एवं कश्मीर के नागरिकों के लिए आयु में 5 वर्ष की छूट प्रदान की जाएगी।

आईडीबीआई बैंक भर्ती 2019 शैक्षिक योग्यता :

  • जनरल मैनेजर के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पद न्यूनतम शैक्षिक योग्यता एमबीए/ सीए/ सीएफए या कॉमर्स विषय से स्नातक या इकोनॉमिक्स में डिग्री या डिप्लोमा प्राप्त किया हो। इसके साथ उम्मीदवार के पास 12 वर्ष का बैंक में काम करने अनुभव हो और उसने अंतिम तीन वर्ष में हेड का रोल निभाया हो।
  • डेप्युटी जनरल मैनेजर के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पद न्यूनतम शैक्षिक योग्यता एमबीए/ सीए/ सीएफए या कॉमर्स विषय से स्नातक या इकोनॉमिक्स में डिग्री या डिप्लोमा प्राप्त किया हो। इसके साथ उम्मीदवार के पास 08 वर्ष का बैंक में काम करने अनुभव हो और उसने अंतिम 02 वर्ष में हेड का रोल निभाया हो।
  • असिस्टेंट जनरल मैनेजर के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पद न्यूनतम शैक्षिक योग्यता एमबीए/ सीए/ सीएफए या कॉमर्स विषय से स्नातक या इसके समकक्ष में डिग्री या डिप्लोमा प्राप्त किया हो। इसके साथ उम्मीदवार के पास 05 वर्ष बैंकिंग क्षेत्र में काम करने का अनुभव हो एवं उसने अंतिम दो वर्ष में फोरेक्स डीलर या ट्रेड फाइनेंस ऑफिसर के रूप में काम किया हो।
  • मैनेजर के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पद न्यूनतम शैक्षिक योग्यता एमबीए/ सीए/ सीएफए या इसके समकक्ष प्रोफेशनल डिग्री या डिप्लोमा प्राप्त किया हो। इसके साथ उम्मीदवार के पास कम से कम दो वर्ष का काम करने के अनुभव प्राप्त हो एवं उसने अंतिम एक वर्ष में फंड मैनेजमेंट एवं मनी मार्किट डीलर के रूप में काम किया हो।

उम्मीदवार आईडीबीआई भर्ती के निम्न पदों के लिए शैक्षिक योग्यता की अधिक जानकारी नीचे दी गई नोटिफिकेशन से देख सकते हैं।

आईडीबीआई बैंक भर्ती 2019 आवेदन पत्र

आईडीबीआई बैंक ने स्पेशलिस्ट कैडर ऑफिसर के विभिन्न पदों के लिए भर्ती की अधिसूचना जारी कर दी है एवं भर्ती के लिए जल्दी ही आवेदन पत्र जारी कर दिए जायेंगे। आवेदन पत्र आईडीबीआई बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट www.idbi.com पर जारी किये जायेंगे जहां से जो उम्मीदवार भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। इसके साथ उम्मीदवार हमारे पेज पर दिए गए लिंक से भी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे।

आवेदन पत्र भरने के साथ उम्मीदवार आईडीबीआई बैंक द्वारा निर्धारित की गई है। सभी कैटगरी के लिए आवेदन फीस 750 रूपए एवं एससी, एसटी एवं दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस 150 रूपए निर्धारित की गई है। उम्मीदवार आवेदन फीस जरूर भरें नहीं तो उनकी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण नहीं मानी जाएगी और ऐसे आवेदन निरस्त कर दिए जायेंगे।

आवेदन पत्र : आईडीबीआई स्पेशलिस्ट कैडर ऑफिसर पद भर्ती 2019 आवेदन पत्र यहाँ से प्राप्त करें।

आईडीबीआई बैंक भर्ती 2019 प्रवेश पत्र

आईडीबीआई भर्ती 2019 के विभिन्न पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद जिन उम्मीदवारों ने पूर्ण जानकारी एवं आवेदन फीस सहित आवेदन पत्र भरे होंगे उनके प्रवेश पत्र जारी किये जायेंगे। उम्मीदवार प्रवेश पत्र आईडीबीआई बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट www.idbi.com पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे। उम्मीदवारों को बता दें कि अभी प्रवेश पत्र जारी करने की तिथि जारी नहीं की गई है, जैसे ही प्रवेश पत्र जारी किये जायेंगे उम्मीदवार हमारे पेज से पूरी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

आईडीबीआई बैंक भर्ती 2019 इंटरव्यू

आईडीबीआई बैंक की ओर से जिन उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र जारी किये जायेंगे उनको प्रवेश पत्र में दी गई तिथि, समय एवं केंद्र पर पहुंचना होगा जहां पर उनकी इंटरव्यू प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी। उम्मीदवारों की इंटरव्यू प्रक्रिया ग्रुप डिस्कसन या पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर कराई जा सकती है

इंटरव्यू प्रक्रिया के साथ उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी किया जायेगा। उम्मीदवार ध्यान रखें की जब वे इंटरव्यू एवं डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन प्रक्रिया के लिए जाएँ तो वे अपने सभी जरूरी ओरिजिनल डॉक्यूमेंट साथ लेकर जाएं जिससे वे प्रक्रिया में पूर्ण रूप से भाग ले सकें।

आईडीबीआई बैंक भर्ती 2019 चयन प्रक्रिया

आईडीबीआई भर्ती 2019 के विभिन्न पदों पर भर्ती होने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी। जिसके बाद उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र जारी किये जायेंगे। प्रवेश पत्र जारी होने के बाद उम्मीदवारों को इंटरव्यू प्रक्रिया के लिए बुलाया जायेगा जो ग्रुप डिस्कसन या पर्सनल इंटरव्यू के रूप में कराया जायेगा। जिसके बाद इंटरव्यू में उनके द्वारा प्राप्त अंको के अनुसार शॉर्टलिस्ट किया जायेगा और मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। जिसके बाद वो मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी एवं मेरिट लिस्ट में सफल उम्मीदवारों को निम्न पदों के लिए नौकरी प्रदान की जाएगी।

आईडीबीआई बैंक भर्ती 2019 परिणाम

इंटरव्यू प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद उम्मीदवारों के द्वारा किये गए प्रदर्शन के आधार पर उन्हें शॉर्टलिस्ट किये जायेगा। शॉर्टलिस्ट किये गए उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी परिणाम के रूप में जारी किया जायेगा। उम्मीदवार यह मेरिट लिस्ट आईडीबीआई बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट www.idbi.com पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे। जो उम्मीदवार परिणाम में सफल रहेंगे उन्हें बैंक निम्न पदों के लिए चयनित किया जायेगा। है

आईडीबीआई बैंक भर्ती 2019 की नोटिफिकेशन यहाँ से प्राप्त करें।

बैंक भर्ती

Banasthali Vidyapith 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।