इग्नू बीएड 2020 (IGNOU B.Ed 2020): शेड्यूल जारी

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) ने बेचलर ऑफ एजुकेशन (बीएड) प्रोग्राम एडमिशन 2020 एंट्रेंस एग्जाम के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। उम्मीदवारों का इग्नू बीएड 2020 मेंं एडमिशन ऑल इंडिया लेवल एंट्रेंस टेस्ट के आधार पर होगा। इसे टेस्ट को इग्नू बीएड एंट्रेंस टेस्ट के नाम से भी जाना जाता है। इस साल इग्नू बीएड 2020 एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा करवाया जाएगा। आपको बता दें कि परीक्षा की तारीख 29 अप्रैल, 2020 रखी गई है। जो भी छात्र इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन 31 जनवरी, 2020 से शुरू किये जाएंगे। छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। इसके अलावा छात्र हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। IGNOU B.Ed 2020 एंट्रेंस टेस्ट की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं।

नवीनतम – IGNOU B.ED 2020 शेड्यूल हुआ जारी, देखने के लिए नीचे की ओर स्क्रोल करें।

इग्नू बीएड 2020

आवेदन पत्र उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से करना होगा। जो उम्मीदवार अपना आवेदन पूरा करेंगे उन्हें ही इग्नू बीएड 2020 एंट्रेंस टेस्ट में शामिल किया जाएगा। आवेदन करने की अंतिम तिथि 29 फरवरी, 2020 है। यह एट्रेंस टेस्ट ऑनलाइन माध्यम से करवाया जाएगा जो 2 घंटे का होगा। इस एंट्रेंस टेस्ट के लिए उम्मीदवार अपना आवेदन करने से पहले अपनी योग्यता की जांच अवश्य कर लें। एंट्रेंस टेस्ट के बाद इग्नू मेरिट लिस्ट जारी करेगा जिसके आधार पर उम्मीदवारों एडमिशन काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। इग्नू बीएड 2020 की सभी जरूरी तारीखें आप नीचे बनीं टेबल से देख सकते हैं।

महत्त्वपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीखें
ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तारीख 31 जनवरी, 2020
ऑनलाइऩ आवेदन की आखिरी तारीख 29 फरवरी, 2020
आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख फरवरी, 2020
आवेदन पत्र में सुधार करने की तारीख फरवरी, 2020
एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की तारीख 1 अप्रैल, 2020
एंट्रेंस टेस्ट की तारीख 29 अप्रैल, 2020
रिजल्ट / मेरिट लिस्ट जारी होने की तारीख 10 मई, 2020
काउंसलिंग की तारीख घोषित होगी

इग्नू बीएड 2020 योग्यता मापदंड

जो उम्मीदवार इग्नू बीएड 2020 एंट्रेंस टेस्ट के लिए आवेदन करेंगे वो उम्मीदवार आवेदन करने से पहले अपनी योग्यता मापदंडों की जांच अवश्य कर लें। उम्मीदवारों का इग्नू 2020 बीएड एडमिशन मेरिट लिस्ट के आधार पर और उनकी योग्यता के आधार पर होगा। इसलिए सभी उम्मीदवार अपनी योग्यता मापदंडों को जांचने के बाद ही आवदेन करें। आप इग्नू बीएड 2020 योग्यता मापदंडों की जानकारी नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

शैक्षिक योग्यता

  • उम्मीदवारों को बेचलर डिग्री या मास्टर डिग्री में कम से कम 50% अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • एससी एसटी ओबीसी पीडबल्यूडी केटेगरी के उम्मीदवारों को 5% अंकों की छूट है।

आयु सीमा

  • इग्नू बीएड 2020 एंट्रेंस टेस्ट के लिए कोई आयु सीमा नहीं है।

ये भी देखेंइग्नू एमबीए 2020 एंट्रेंस टेस्ट

इग्नू बीएड 2020 आवेदन पत्र

इग्नू बीएड 2020 आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। इच्छुक उम्मीदवारों को अपना आवेदन ऑनलाइन माध्यम से करना होगा। उम्मीदवारों को बता देें कि इग्नू बीएड एट्रेंस टेस्ट 2020 के लिए आवेदन की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन की जाएगी। आवेदन पत्र 31 जनवरी, 2020 से 29 फरवरी, 2020 तक भरे जाएंगे। निर्धारित की गई अंतिम तिथि के बाद किसी भी छात्र के आवेदन स्वीकार नहीं किये जाएंगे। आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन पत्र के साथ ऑनलाइन फोटो भी अपलोड करनी होगी। पोस्ट या अन्य़ किसी भी ऑफलाइन माध्यम से जमा किया आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा। एक उम्मीदवार केवल एक ही आवेदन जमा कर सकता है। एक से ज्यादा आवेदन पत्र जमा करने पर उन्हें रिजेक्ट कर दिया जाएगा। जो उम्मीदवार आवेदन करेंगे उन्हें आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा। आवेदन पूरा होने पर उसे चेक जरूर कर लेें और सभी उम्मीदवार अंतिम तारीख अपना आवेदन पूरा करके अवश्य जमा कर दें।

आवेदन शुल्क

  • उम्मीदवारों को 600/- रु. आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / नेट बैंकिंग के माध्यम से करना होगा।

इग्नू बीएड 2020 एडमिट कार्ड

आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद सभी उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। सभी उम्मीदवारों के इग्नू बीएड 2020 एडमिड कार्ड एनटीए द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों को इग्नू बीएड 2020 एंट्रेंस टेस्ट में शामिल होने के लिए अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड करने होंगे। एडमिट कार्ड 1 अप्रैल, 2020 को जारी किये जाएंगे। छात्र आधिकारिक वेबसाइट के अलावा हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। सभी उम्मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड ऑनलाइन ही डाउनलोड करने होंगे। किसी भी उम्मीदवार को पोस्ट या कोरियर के माध्यम से एडमिट कार्ड की हार्ड कॉपी नहीं भेजी जाएगी। इग्नू बीएड 2020 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उम्मीदवार उसका प्रिंटआउट निकाल लें और उसे एग्जाम के दिन एग्जाम सेंटर पर ले जाना न भूलें। एडमिट कार्ड पर एंट्रेंस टेस्ट से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी दी गई होगी जैसे एंट्रेंस टेस्ट की तारीख, समय, सेंटर आदि।

इग्नू बीएड 2020 एग्जाम पैटर्न

  • एग्जाम मोड – कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी)
  • कुल समय – 2 घंटे
  • बहुविकल्पीय प्रश्न
  • कुल अंक – 100
  • मीडियम – हिंदी और इंग्लिश
  • सही उत्तर के लिए 1 अंक दिया जाएगा
  • उत्तर गलत होने पर कोई अंक नहीं काटा जाएगा

इग्नू बीएड 2020 एग्जाम सेंटर

अंडमान एंड निकाबार, आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश. असम, बिहार, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, केरला, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालेंड, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, तेलंगाना, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल

इग्नू बीएड 2020 चयन प्रक्रिया

  • ऑनलाइन आवेदन
  • आवेदन शुल्क का भुगतान
  • एडमिट कार्ड डाउनलोड
  • एंट्रेंस टेस्ट
  • रिजल्ट / मेरिट लिस्ट
  • काउंसलिंग
  • एडमिशन

इग्नू बीएड 2020 रिजल्ट

इग्नू बीएड 2020 एंट्रेंस टेस्ट होने के कुछ दिनों बाद परिणामों की घोषणा की जाएगी। जो उम्मीदवार इस एंट्रेंस टेस्ट में शामिल होंगे उन सभी उम्मीदवारों के इग्नू बीएड 2020 रिजल्ट इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। आपको बता दें कि रिजल्ट 10 मई, 2020 को जारी किये जाएंगे। छात्र आधिकारिक वेबसाइट के अलावा हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। सभी उम्मीदवारों के रिजल्ट मेरिट लिस्ट के आधार पर जारी होंगे। इग्नू बीएड 2020 मेरिट लिस्ट एंट्रेंस टेस्ट के आधार पर तैयार की जाएगी। उम्मीदवारों को अपने इग्नू बीएड रिजल्ट / मेरिट लिस्ट 2020 की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त करनी होगी। जो उम्मीदवार एंट्रेंस टेस्ट को पास कर लेंगे उन्हें इग्नू बीएड 2020 एडमिशन के अगले राउंड के लिए बुलाया।

इग्नू बीएड 2020 काउंसलिंग

इग्नू बीएड रिजल्ट जारी होने के बाद काउंसलिंग राउंड का आयोजन किया जाएगा। जो उम्मीदवार इग्नू बीएड 2020 एंट्रेंस टेस्ट में क्वालिफाई हो जाएंगे और जिनका नाम मेरिट लिस्ट में होगा उन सभी उम्मीदवारों का इग्नू बीएड 2020 काउंसलिंग के लिए जाना होगा। काउंसलिंग राउंड का आयोजन इग्नू के रिजनल सेंटर पर ऑफलाइन किया जाएगा। काउंसलिंग की जानकारी उम्मीदवारों को ई-मेल आईडी पर दी जाएगी। इग्नू 2020 एडमिशन काउंसलिंग के समय उम्मीदवारों को अपने साथ सभी जरुरी डॉक्यूमेंट्स लेकर जानें होंगे।

जरूरी डॉक्यूमेंट्स

  • प्रोग्राम फीस डिमांड ड्राफ्ट
  • सभी एजुकेशन सर्टिफिकेट
  • एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट
  • केटेगरी सर्टिफिकेट
  • जन्म प्रमाण पत्र

IGNOU B.Ed 2020 एडमिशन फॉर्म यहां से डाउनलोड करे।

इग्नू बीएड 2020 रिजर्वेशन

अलग अलग केटेगरी के उम्मीदवारों को रिजर्वेशन भारत सरकार के नियमों के आधार पर दिया जाएगा। रिजवर्ड केटेगरी के उम्मीदवारों को रिजर्वेशन आवेदन पत्र और केटेगरी सर्टिफिकेट जांचनें के बाद ही दिया जाएगा।

  • एससी – 15%
  • एसटी – 7.5%
  • ओबीसी – 27%
  • फिजिकल हेंडिकेप्ड – 3%
  • वॉर विडो – 5%
  • कश्मीरी माइग्रेंट – 1% सीट (नेशनल मेरिट)

इग्नू बीएड 2020 फीस

चयनित उम्मीदवारों को इग्नू बीएड 2020 के लिए प्रोग्राम फीस 50,000/- रु. जमा करनी होगी। जो उम्मीदवार इग्नू बीएड एडमिशन के लिए आवेदन करेंगे उन सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि आपको आवेदन के समय एडमिशन फीस जमा नहीं करनी। जिन उम्मीदवारों का इग्नू बीएड एडमिशन के लिए सिलेक्शन होगा केवल उन उम्मीदवारों को ही प्रोग्राम फीस देनी होगी। प्रोग्राम फीस केवल डीडी (डिमांड ड्राफ्ट) के माध्यम से ही जमा करनी होगी। डिमांड ड्राफ्ट आपको अपने शहर के इग्नू के रिजनल सेंटर पर जाकर जमा करना होगा। डिमांड ड्राफ्ट पर उम्मीदवार अपनी सभी जानकारी को पूरा और केपिटल लेटर में लिखें।

आधिकारिक वेबसाइट – ntaignou.nic.in | www.ignou.ac.in

IGNOU B.Ed 2020 की अधिक जानकारी के लिए डाउनलोड करें ब्रॉशर | प्रॉसपेक्टस | एडवर्टिसमेंट | नोटिस

इग्नू प्रवेश परीक्षा

Manipal University 2020 Admission Open!! Apply Now!!

View Comments

Share
Published by
Soumya Priyam

Recent Posts

डेली करेंट अफेयर्स 2019 (Daily Current Affairs 2019) : सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए महत्त्वपूर्ण प्रश्न

देश में हर रोज रेलवे, बैंक, पुलिस, आर्मी आदि विभिन्न क्षेत्रों में सरकारी नौकरियां निकलती रहती हैं। जिसके लिए लाखों…

10 घंटे ago

कक्षा 9 विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – जीवों में विविधता

विज्ञान विषय की अच्छी तैयारी के लिए कक्षा 9 विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – जीवों में विविधता यहां प्राप्त…

10 घंटे ago

कक्षा 10 गणित के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – सांख्यिकी और प्रायिकता

गणित विषय की अच्छी तैयारी के लिए कक्षा 10 गणित के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – सांख्यिकी और प्रायिकता यहाँ प्राप्त कर सकते…

10 घंटे ago

कक्षा 8 विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

कक्षा 8 विज्ञान महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – जो विद्यार्थी कक्षा 8 में अध्ययन कर रहे हैं वो हमारे इस पेज से विज्ञान…

11 घंटे ago

कक्षा 8 विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – फसल उत्पादन और प्रबंध्न

विज्ञान विषय की अच्छी तैयारी के लिए कक्षा 8 विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – फसल उत्पादन और प्रबंध्न यहाँ प्राप्त कर…

11 घंटे ago

कक्षा 11 भौतिक विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – मात्रक और मापन

भौतिक विज्ञान विषय की अच्छी तैयारी के लिए कक्षा 11 भौतिक विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – मात्रक और मापन यहाँ प्राप्त…

11 घंटे ago