इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी ने बीएड 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया 22 अक्टूबर 2018 से शुरू कर दी है। उम्मीदवार इग्नू बीएड 2019 में एडमिशन लेने के लिए 15 नवंबर 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार को इग्नू बीएड 2019 में एडमिशन लेने के लिए एक लिखित परीक्षा से गुजरना होगा। जानकारी के मुताबिक इग्नू बीएड 2019 के लिए प्रवेश परीक्षा दिसंबर 2018 में आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार को अब ज्यादा इंताजर नहीं करना होगा। आप इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी की आधिकारिक साइट onlineadmission.ignou.ac.in पर जाकर सीधे आवेदन कर सकते हैं। इग्नू बीएड 2019 के लिए उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इग्नू बीएड ऑनलाइन आवेदन की फीस 200/- रूपये है।

उम्मीदवार को इग्नू बीएड के लिए अप्लाई करने के लिए बैचलर्स डिग्री या साइंस/कॉमर्स/ह्यूमैनिटी/ मास्टर्स डिग्री में 50% मार्क्स होने चाहिए।अगर उम्मीदवार ने साइंस और मैथमेटिक्स में इंजिनियरिंग या टेक्नॉलजी में बैचलर्स किया है।उसमें उम्मीदवार के 55% मार्क्स जरूर होने चाहिए। इसके अलावा इग्नू बीएड- ओपन डिस्टेंस लर्निंग (ओडीएल) के लिए ऐलिमेंट्री एजुकेशन में ट्रेनिंग ले रहे टीचर्स ही अप्लाई कर सकते हैं यानी सर्विस में होना जरूरी है।आपको बता दें कि वे उम्मीदवार भी अप्लाई कर सकते हैं। जिन्होंने फेस-टु-फेस मोड में एनसीटीई से मान्यता प्राप्त टीचर एजुकेशन प्रोग्राम को पूरा किया है। जानकारी के मुताबिक एससी/एसटी/ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर) /पीडब्ल्यूडी वर्ग के उम्मीदवारों को 5% आरक्षण या 5% नंबर की छूट मिलेगी। यूनिवर्सिटी के नियम के हिसाब से कश्मीरी माइग्रेंट और वॉर विडो के लिए आरक्षण है। जिन उम्मीदवारों के पास यह सब मान्यता है वे उम्मीदवार इग्नू बीएड 2019 के जनवरी वाले सेशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। हर साल लाखों उम्मीदवार इग्नू बीएड के लिए आवेदन करते हैं। इस साल भी यहीं उम्मीद की जा रही है।

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी बीएड 2019 के लिए आवेदन करने लिए, सबसे पहले उम्मीदवार को इग्नू की आधिकारिक साइट www.ignou.ac.in पर जाना होगा। साइट पर जाते ही उम्मीदवार के सामने इग्नू की आधिकारिक साइट का पेज खुल जायेगा। उसके बाद उम्मीदवारों को इग्नू बीएड के प्रवेश परीक्षा के लिंक पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही उम्मीदवार के सामने रजिस्ट्रेशन का एक पेज खुल जायेगा।  फिर उम्मीदवार को अपना नाम, पिता जी का नाम, जन्मतिथि, जेंडर, ईमेल, मोबाइल नंबर, अपना चुना हुआ यूजर नाम और अंत में अपना चुना हुआ पासवर्ड डालकर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

इग्नू में बीएड दो साल कोर्स होता है। आपको इस कोर्स को पास करने के लिए पांच साल मिलते हैं। आप इस कोर्स को हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा में कर सकते हैं। उम्मीदवार को इग्नू बीएड में एडमिशन लेने के लिए प्रवेश परीक्षा से गुजरना होता है। अगर उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा में पास हो जाता है तब ही वे एडमिशन के लिए आगे बढ़ सकते हैं। इग्नू बीएड के पूरे प्रोग्राम की फीस लगभग 50,000 के करीब होती है। यह फीस एडमिशन होने के बाद जमा करवानी होती है। आप डीडी के माध्यम से ही फीस जमा करवा सकते हैं। इग्नू बीएड प्रोग्राम को थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों तरह के कोर्स को शामिल किया गया है जिससे कि स्टूडेंट टीचर को सेकेंडरी/हायर सेकेंडरी लेवल पर टीचिंग-लर्निंग की स्किल प्राप्त करने में सहायता की जा सके।

उम्मीदवार को इग्नू में बीएड करते समय असाइनमेंट जमा करना जरुरी होता है। हर विषय के लिए एक असाइनमेंट जमा करना होता है। जो उम्मीदवार असाइनमेंट जमा नहीं करवाते है उनको परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड नहीं दिया जाता है। इग्नू बीएड में इंटर्नशिप करना बहुत जरुरी होता है। यह इंटर्नशिप उम्मीदवारों को स्कूलों में करनी होती है। जिससे यह फायदा होता है कि उम्मीदवार को स्कूल के छात्रों को पढा़ने का अनुभव मिल जाता है। उम्मीदवार को फर्स्ट ईयर में 4 हफ्ते की इंटर्नशिप करनी होती है। और सेकंड ईयर 16 हफ्ते की इंटर्नशिप करना बहुत जरुरी होता है।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।