इग्नू एडमिट कार्ड 2019

इग्नू बीएड 2019 की प्रवेश परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं। प्रवेश पत्र दिनांक 11 दिसंबर 2018 को जारी किए गए। इग्नू एडमिट कार्ड इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जारी किए गए हैं। इग्नू 2019 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन माध्यम से ही प्राप्त किए जा सकते हैं। किसी भी उम्मीदवार को एडमिट कार्ड ऑफलाइन माध्यम से नहीं भेजा जाएगा।

इग्नू 2019 की होने वाली परीक्षा के प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करने पर एडमिट कार्ड का लिंक होगा। उस लिंक पर क्लिक करें और उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और वहां मांगे जा रहे अन्य विवरण दर्ज करें। दर्ज किए सभी विवरण को जांचने के बाद सबमिट कर दें। सबमिट करने के बाद इग्नू एडमिट कार्ड खुल जाएगा। यहां से उम्मीदवार अपने प्रवेश पत्र को डाउनलोड कर सकते हैं।

इग्नू एडमिशन 2019 में बीएड की में नामांकन प्राप्त करने के लिए प्रवेश परीक्षा देनी होगी। प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवार ही इंदिरा गांधी ओपन यूनिवर्सिटी कोर्स में नामांकन प्राप्त कर सकते हैं। गौरतलब है कि प्रवेश परीक्षा की तारीखें अभी घोषित नहीं की गई हैं। खबरों के अनुसार इग्नू कोर्स 2019 की प्रवेश परीक्षा दिसंबर 2018 में आयोजित की जा सकती है। बता दें कि बीएड दो वर्षों का कोर्स है। इस कोर्स के लिए 50000 रूपए फीस तय की गई है।

इग्नू 2019 की प्रवेश परीक्षा लिखित माध्यम से आयोजित की जाएगी। इस प्रवेश परीक्षा में उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय दिया जाएगा। यह परीक्षा दोपहर 2 बजे से शुरू होगी। परीक्षा शाम 4 बजे तक चलेगी। प्रवेश परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा। सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे। इस परीक्षा के प्रश्न हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यम में पूछे जाएंगे। बता दें कि परीक्षा से 45 मिनट पहले परीक्षा केंद्र में पहुंचना अनिवार्य है।

इग्नू 2019 की प्रवेश परीक्षा के परिणाम जारी होने की तारीख की घोषणा नहीं हुई है। जनवरी सेशन में नामांकन के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा के परिणाम दिसंबर 2018 में जारी हो सकते हैं। इग्नू बीएड 2019 की प्रवेश परीक्षा के परिणाम डाक के माध्यम से भेज दिया जाएगा। परिणाम में उम्मीदवारों के क्वालिफाइंग स्टेटस दर्ज होंगे। रिजल्ट कार्ड न मिलने की स्थिति में उम्मीदवारों को अपने रीजन के रीजनल डायरेक्टर से संपर्क करना होगा।

Banasthali Vidyapith 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।