IGNTU प्रवेश 2018 – इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय, अमरकंटक विभिन्न स्नातक, पीजी और पीएचडी में प्रवेश प्रदान करता है। जो उम्मीदवार IGNTU विश्वविद्यालय में शैक्षिक वर्ष 2018 – 2019 के लिए प्रवेश की मांग कर रहे है। IGNTU प्रवेश 2018 की सभी जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया, पात्रता मानदंड, चयन प्रक्रिया आदि की पूरी जानकारी उम्मीदवार इस पेज से  प्राप्त कर सकते हैं।

आईजीएनटीयू प्रवेश 2018 (IGNTU ADMISSION 2018)

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विश्वविद्यालय, पीजी और पीएचडी में प्रवेश के लिए योग्य और इच्छुक छात्रों से आवेदन आमंत्रित करता है। शैक्षणिक वर्ष 2018-19 के लिए उम्मीदवार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि प्रवेश परीक्षा का कार्यक्रम उनके पंसद के कार्यक्रम के साथ ओवरलैप नहीं करना चाहिए।

आयोजन तिथियां (संशोधित)
ऑनलाइन आवेदन पत्र की शुरुआत 22 जनवरी 2018
ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 16 अप्रेल 2018
हॉल टिकट डाउनलोड करने की अंतिम तिथि 26 अप्रेल 2018
यूजी, पीजी और डी. फार्मा के लिए प्रवेश परीक्षा की तिथि 05-06 मई 2018

नोट: विश्वविद्यालय यूजी (ऑनर्स), पीजी, प्रोफेशनल, डिप्लोमा, और पीएचडी के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा। प्रवेश कार्यक्रम और प्रवेश परीक्षा में उनकी योग्यता के आधार पर और सरकार की आरक्षण नीति के अनुसार दिया जाएगा।

आईजीएनटीयू आवेदन पत्र 2018

आईजीएनटीयू 2018 प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र अब उपलब्ध है। उम्मीदवारों को वेबसाइट www.igntu.ac.in ऑनलाइन के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करने की आवश्यकता है। उन्हें एक वैध व्यक्तिगत ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है। यदि प्रवेश मंजूर हो तो उन्हें कार्यक्रम पूरा होने तक सक्रिय रखा जाना चाहिए। यदि किसी उम्मीदवार के पास वैध व्यक्तिगत ई-मेल आईडी नहीं है, तो उसे ऑनलाइन आवेदन करने से पहले एक नया ई-मेल आईडी बनाना चाहिए। पात्रता के अनुसार प्रत्येक कार्यक्रम के लिए अलग आवेदन पत्र जमा किया जाना है।

आवेदन पत्र : आइजीएनटीयू 2018 के लिए आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें

अाधिकारिक साइट- www.igntu.ac.in

आवेदन शुल्क

  • 300/- रूपये सामान्य / ओबीसी उम्मीदवार के लिए।
  • 100/- रुपये एससी / एसटी / पीएच उम्मीदवार के लिए।

आईजीएनटीयू पाठ्यक्रम

बीए (ऑनर्स) कार्यक्रम: प्राचीन भारतीय इतिहास संस्कृति और पुरातत्व, अंग्रेजी, हिंदी, इतिहास, अर्थशास्त्र, भूगोल (बीए / बीएससी), राजनीति विज्ञान और मानवाधिकार, समाजशास्त्र और सामाजिक नृविज्ञान
बी कॉम (ऑनर्स) कार्यक्रम
बीएससी (ऑनर्स) प्रोग्राम: पर्यावरण विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी, रसायन विज्ञान, जूलॉजी, योग।
बीएससी (ऑनर्स) प्रोग्राम: पर्यावरण विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी, रसायन विज्ञान, जूलॉजी, योग।
डी. फार्म प्रोग्राम: 2 वर्ष
डी. फार्म प्रोग्राम: 8 सेमेस्टर
बी.एड कार्यक्रम: 4 सेमेस्टर
स्नातकोत्तर कार्यक्रम: 4 सेमेस्टर
एम.ए : अंग्रेजी, हिंदी, भाषा विज्ञान में एमए, एप्लाइड मनोविज्ञान, अर्थशास्त्र, प्राचीन भारतीय इतिहास, संस्कृति और पुरातत्त्व, इतिहास, भूगोल (एम.ए/एमएससी), राजनीति विज्ञान और मानवाधिकार, समाजशास्त्र और सामाजिक नृविज्ञान, जनजातीय अध्ययन, पत्रकारिता और जन संचार में मास्टर (एमजेएमसी), एमबीए (बिजनेस मैनेजमेंट), पर्यटन प्रबंधन में एम.बी.ए., एम.कॉम, एमएसडब्लू. एमसीए
अनुसंधान (पीएचडी) कार्यक्रम
पीएचडी: अंग्रेजी, हिंदी, संचार और मीडिया अध्ययन, एप्लाइड मनोविज्ञान,अर्थशास्त्र, प्राचीन भारतीय इतिहास, संस्कृति और पुरातत्व,इतिहास, व्यापार, भूगोल, राजनीति विज्ञान और मानवाधिकार , समाजशास्त्र और सामाजिक नृविज्ञान, व्यवसाय प्रबंधन, पर्यटन प्रबंधन, जनजातीय अध्ययन, जनजातीय भाषा के भाषाविज्ञान और विरोधाभासी अध्ययन, जूलॉजी, वनस्पति विज्ञान, भूविज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी, पर्यावर्णीय विज्ञान, गणित, रसायन विज्ञान, शिक्षा, फार्मेसी
क्षेत्रीय कैंपस मणिपुर में अध्ययन के कार्यक्रम
एमए: राजनीति विज्ञान और मानवाधिकार, सामाजिक कार्य, समाजशास्त्र और सामाजिक नृविज्ञान, जनजातीय अध्ययन;                  एमसीए

आईजीएनटीयू पात्रता मानदंड

आयु सीमा:

  • सभी ऑनर्स (यूजी) कार्यक्रम में प्रवेश लेने वाले उम्मीदवार 22 वर्ष से अधिक नहीं होने चाहिए। हालांकि, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों को आयु सीमा में 05 साल की छूट दी गई है।
  • सभी पीजी कार्यक्रम में प्रवेश पाने वाले उम्मीदवार की आयु 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों को आयु सीमा में 05 साल की छूट दी गई है।

आईजीएनटीयू प्रवेश पत्र 2018

आवेदन पत्र को सफलतापूर्वक जमा करने के बाद प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा। 20 अप्रेल 2018 आवेदन के समय उम्मीदवार द्वारा उत्पन्न प्रयोक्ता आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके हॉल टिकट डाउनलोड करने की अंतिम तिथि होगी। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी करेंगे। उम्मीदवार अपने खाते में प्रवेश करके ही डाउनलोड कर सकते हैं।

आईजीएनटीयू प्रवेश प्रक्रिया

विश्वविद्यालय विभिन्न उम्मीदवारों को विभिन्न स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा और पीएचडी में प्रवेश करने के लिए एक अखिल भारतीय आधार आम प्रवेश परीक्षा रखता है। विश्वविद्यालय द्वारा प्रस्तावित कार्यक्रम प्रवेश परीक्षा के परिणाम और सरकार की आरक्षण नीति के अनुसार विद्यार्थियों को योग्यता के क्रम में प्रवेश की पेशकश की जाएगी।

आईजीएनटीयू परिणाम 2018

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय, अमरकंटक प्रवेश परीक्षा परिणाम घोषित करेगा। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट यानी www.igntu.ac.in से आवश्यक विवरण दर्ज करके परिणाम की जांच कर सकते हैं। विश्वविद्यालय मेल के माध्यम से उम्मीदवारों को किसी भी जानकारी का संचार नहीं करेगा। इसलिए, नियमित रूप से विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों की जिम्मेदारी है।

आईजीएनटीयू प्रवेश परीक्षा 2018 की अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार यहां से अधिसूचना द्देख सकते हैं

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here