आईजीएनटीयू

इंदिरा गांधी जनजाति विश्वविद्यालय (आइजीएनटीयू) में ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन और पीएचडी के कई कोर्सेज कराए जाते हैं। अगर आप भी इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय अमरकंटक से बीए, बी.कॉम, बी.एससी, बी.एड, एम.एससी, पीएच.डी, एमए, डी.फार्मा आदि कोर्सेज में नामांकन प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको प्रवेश परीक्षा देनी होती है। प्रवेश परीक्षा होने की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है।

इंदिरा गांधी नेशनल ट्राइबल यूनिवर्सिटी अमरकंटक के लिए आवेदन पत्र भरने से पहले अपनी पात्रता मापदंड अवश्य जांच लें। बता दें कि सभी कोर्सेज के लिए अलग – अलग पात्रता मापदंड तय किया गया है। इंदिरा गांधी नेशनल ट्राइबल यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए कोर्सेज, पात्रता मापदंड प्रवेश परीक्षा, परिणाम आदि की जानकारियां प्राप्त करने के लिए हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ सकते हैं।

आईजीएनटीयू प्रवेश 2019

इंदिरा गांधी नेशनल ट्राइबल यूनिवर्सिटी की स्थापना वर्ष 2007 में की गई। बता दें कि इंदिरा गांधी जनजाति विश्वविद्यालय अमरकंटक, मध्य प्रदेश में स्थित है। इसकी स्थापना का मुख्या उद्देश्य भारत के जनजातीय आबादी को शिक्षा का अवसर मुख्य रूप से उच्च शिक्षा और अनुसंधान सुविधाएं प्रदान करना है। आइजीएनटीयू में एडमिशन लेने के इच्छुक उम्मीदवार नीचे दिए गए टेबल के माध्यम से प्रवेश परीक्षा से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तारीखें देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तारीखें 

कार्यक्रम तारीखें
आवेदन शुरू होने की तारीख घोषित की जाएगी
आवेदन पत्र भरने की आखिरी तारीख अप्रेल 2019
प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख अप्रेल 2019
प्रवेश परीक्षा की तारीख मई 2019
परिणाम जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी

आईजीएनटीयू पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता 

  • अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में नामांकन प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों का बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए आपका ग्रेजुएट उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

आयु सीमा:

  • ऑनर्स (यूजी) कोर्स में प्रवेश लेने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 22 वर्ष तय की गई है।
  • पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन लेने के इच्छुक उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष होनी चाहिए।
  • अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 05 वर्ष तक की छूट का प्रावधान है।

आईजीएनटीयू आवेदन पत्र 2019

आईजीएनटीयू 2019 में नामांकन प्राप्त करने के इच्छुक उम्मीदवारों को बता दें कि आवेदन पत्र अभी जारी नहीं किया गया है। बता दें कि आवेदन पत्र इंदिरा गांधी जनजाति विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.igntu.ac.in पर जा कर आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही किए जा सकते हैं। किसी अन्य माध्यम से किए गए आवेदन को रद्द कर दिया जाता है।

आवेदन करते समय उम्मीदवारों को अपना ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर दर्ज करना आवश्यक है। इसके साथ ही उम्मीदवारों को अपना फोटो और हस्ताक्षर भी अपलोड करना होता है। आवेदन पत्र भरने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क जमा करना आवश्यक होता है। आवेदन शुल्क जमा करने के एक दिन बाद उम्मीदवार अपने द्वारा किए आवेदन का प्रिंटआउट निकाल सकते हैं। आवेदन का प्रिंटआउट निकालने के लिए उम्मीदवारों को यूजर नेम और पासवर्ड डालना होता है। यूनिवर्सिटी में एडमिशन के समय उम्मीदवारों को आवेदन पत्र के साथ अन्य दस्तावेज जमा करना आवश्यक है।

आवेदन शुल्क 

  • सामान्य एवं अन्य पिछड़ी जाती के उम्मीदवारों को 300 रूपए आवेदन शुल्क देना होता है।
  • अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 100 रूपए आवेदन शुल्क तय किया गया है।

अाधिकारिक साइट- www.igntu.ac.in

आईजीएनटीयू के कोर्स

इंदिरा गांधी नेशनल ट्राइबल यूनिवर्सिटी में होने वाले कोर्सेज की सूची जानने के लिए नीचे दिया गया टेबल देख सकते हैं।

बीए (ऑनर्स) कार्यक्रम: प्राचीन भारतीय इतिहास संस्कृति और पुरातत्व, अंग्रेजी, हिंदी, इतिहास, अर्थशास्त्र, भूगोल (बीए / बीएससी), राजनीति विज्ञान और मानवाधिकार, समाजशास्त्र और सामाजिक नृविज्ञान
बी कॉम (ऑनर्स) कार्यक्रम
बीएससी (ऑनर्स) प्रोग्राम: पर्यावरण विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी, रसायन विज्ञान, जूलॉजी, योग।
बीएससी (ऑनर्स) प्रोग्राम: पर्यावरण विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी, रसायन विज्ञान, जूलॉजी, योग।
डी. फार्म प्रोग्राम: 2 वर्ष
डी. फार्म प्रोग्राम: 8 सेमेस्टर
बी.एड कार्यक्रम: 4 सेमेस्टर
स्नातकोत्तर कार्यक्रम: 4 सेमेस्टर
एम.ए : अंग्रेजी, हिंदी, भाषा विज्ञान में एमए, एप्लाइड मनोविज्ञान, अर्थशास्त्र, प्राचीन भारतीय इतिहास, संस्कृति और पुरातत्त्व, इतिहास, भूगोल (एम.ए/एमएससी), राजनीति विज्ञान और मानवाधिकार, समाजशास्त्र और सामाजिक नृविज्ञान, जनजातीय अध्ययन, पत्रकारिता और जन संचार में मास्टर (एमजेएमसी), एमबीए (बिजनेस मैनेजमेंट), पर्यटन प्रबंधन में एम.बी.ए., एम.कॉम, एमएसडब्लू. एमसीए
अनुसंधान (पीएचडी) कार्यक्रम
पीएचडी: अंग्रेजी, हिंदी, संचार और मीडिया अध्ययन, एप्लाइड मनोविज्ञान,अर्थशास्त्र, प्राचीन भारतीय इतिहास, संस्कृति और पुरातत्व,इतिहास, व्यापार, भूगोल, राजनीति विज्ञान और मानवाधिकार , समाजशास्त्र और सामाजिक नृविज्ञान, व्यवसाय प्रबंधन, पर्यटन प्रबंधन, जनजातीय अध्ययन, जनजातीय भाषा के भाषाविज्ञान और विरोधाभासी अध्ययन, जूलॉजी, वनस्पति विज्ञान, भूविज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी, पर्यावर्णीय विज्ञान, गणित, रसायन विज्ञान, शिक्षा, फार्मेसी
क्षेत्रीय कैंपस मणिपुर में अध्ययन के कार्यक्रम
एमए: राजनीति विज्ञान और मानवाधिकार, सामाजिक कार्य, समाजशास्त्र और सामाजिक नृविज्ञान, जनजातीय अध्ययन;                  एमसीए

आईजीएनटीयू एडमिट कार्ड 2019

उम्मीदवारों को बता दें कि प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड अभी जारी नहीं किया गया है। आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाता है। बता दें कि एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। लेकिन वर्ष 2018 में हुई परीक्षा को ध्यान में रखते हुए ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि एडमिट कार्ड मई 2019 में जारी किया जा सकता है।

एडमिट कार्ड इंदिरा गांधी नेशनल ट्राइबल यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है। बता दें कि एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन माध्यम से ही प्राप्त किए जा सकते हैं। किसी भी उम्मीदवार को ऑफलाइन माध्यम से एडमिट कार्ड नहीं भेजा जाएगा। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड डालना होता है। परीक्षा के समय एडमिट कार्ड साथ ले जाना आवश्यक है। एडमिट कार्ड नहीं होने पर आपको परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

आईजीएनटीयू प्रवेश प्रक्रिया

इंदिरा गांधी जनजाति विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए उम्मीदवारों को ऑल इंडिया बेसिस कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन में शामिल होना आवश्यक है। इस परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। मेरिट लिस्ट में केवल इस परीक्षा में उत्तीर्ण हुए उम्मीदवारों के नाम शामिल किए जाते हैं। उम्मीदवारों को उनकी योग्यता और  सरकारकी आरक्षण नीति के अनुसार नामांकन दिया जाता है।

आईजीएनटीयू परिणाम 2018

इंदिरा गांधी नेशनल ट्राइबल यूनिवर्सिटी के द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा के परिणाम के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा के बाद थोड़ा इंतज़ार करना होता है। प्रवेश परीक्षा समाप्त होने के कुछ समय बाद जारी कर दिया जाएगा। बता दें की परिणाम मेरिट लिस्ट के द्वारा जारी किया जाता है। परिणाम आइजीएनटीयू की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है। परिणाम जारी होने के बाद उम्मीदवार उसे आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

नोट : इस आर्टिकल में दी गई जानकारियां वर्ष 2018 के ब्रोशर के आधार पर है। वर्ष 2019 का नोटिफिकेशन जारी होते ही हम इस पोस्ट को अपडेट कर देंगे। 
कॉलेज एडमिशन

अपने विचार बताएं।