इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ फॉरेन ट्रेड 2020 (IIFT 2020): रिजल्ट, कटऑफ, चयन प्रक्रिया

आईआईएफटी 2020 – इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ फॉरेन ट्रेड (IIFT) 2020 के लिए NTA (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) ने रिजल्ट जारी कर दिए हैं। यह एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड (IIFT) की स्थापना 1963 में एक ऑटोनोमस बॉडी के रूप में की गई थी। राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन काउंसिल (NAAC) ने 2005 में IIFT को ‘ग्रेड – A’ संस्थान के साथ-साथ 2015 में भी मान्यता दी है। IIFT 2020 Entrance Exam पीएचडी, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट कोर्सेस के अलावा इंटरनेशनल बिज़नेस में एमबीए पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित करवाया जाता है। आईआईएफटी 2020 प्रवेश परीक्षा के द्वारा इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ फॉरेन ट्रेड दिल्ली, कोलकाता, और काकीनाडा कैंपस में विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीदवारों को बता दें प्रवेश परीक्षा लिखित रूप में आयोजित की गई। संस्थान में प्रवेश प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को कई चरणों से होकर गुजरना होगा। IIFT 2020 प्रवेश परीक्षा की अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं।

नवीनतम – IIFT 2020 रिजल्ट जारी। रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ फॉरेन ट्रेड 2020

IIFT 2020 Entrance Exam के द्वारा इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ फॉरेन ट्रेड दिल्ली, कोलकाता, और काकीनाडा कैंपस में विभिन्न पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए परीक्षा तिथि की घोषणा कर दी गयी है। उम्मीदवारों को बता दें की संस्थान में प्रवेश प्राप्त करने के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया। लिखित परीक्षा उत्तीर्ण होने पर ग्रुप डिस्कशन और राइटिंग स्किल की परीक्षा होगी। इनमें उत्तीर्ण होने के बाद उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इन सब परीक्षाओं को उत्तीर्ण करने के बाद ही उम्मीदवार इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ फॉरेन ट्रेड में एडमिशन प्राप्त कर सकेंगे। आईआईएफटी 2020 में एडमिशन लेने के इक्छुक उम्मीदवार आईआईएफटी 2020 प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। IIFT 2020 परीक्षा की महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी नीचे दिए गए टेबल से प्राप्त करें।

महत्वपूर्ण तिथियां

आईआईएफटी 2020महत्वपूर्ण तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि 09 सितम्बर 2019
आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर 2019
फॉरेन और एनआरआई उम्मीदवारों के आवेदन की अंतिम तिथि, और GMAT स्कोर जमा करने की अंतिम तिथि फ़रवरी 2020 के तीसरे सप्ताह
सेंटर बदलने की अंतिम तिथि नवम्बर 2019 के पहले सप्ताह
एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की तिथि 19 नवम्बर 2019
आईआईएफटी 2020 एमबीए IB परीक्षा तिथि 1 दिसंबर 2019
रिजल्ट 11 दिसंबर 2019
स्कोरकार्ड डाउनलोड करने की तिथि दिसंबर 2019
राइटिंग स्किल , ग्रुप डिस्कशन और इंटरव्यू जनवरी 2020
अंतिम रिजल्ट अप्रैल 2020
महत्त्वपूर्ण लिंक

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ फॉरेन ट्रेड 2020 कोर्सेस ऑफर्ड

  • पीएचडी प्रोग्राम
  • दो वर्ष का एमबीए प्रोग्राम (इंटरनेशनल बिज़नेस)
  • ढाई वर्ष का एमबीए प्रोग्राम (इंटरनेशनल बिज़नेस) – सप्ताहांत की कक्षा
  • दो वर्ष का एमबीए प्रोग्राम (इंटरनेशनल बिज़नेस) (तंज़ानिया)
  • एग्जीक्यूटिव पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा (इंटरनेशनल बिज़नेस)
  • एग्जीक्यूटिव पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा (इंटरनेशनल मार्केटिंग)
  • एग्जीक्यूटिव पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा (फाइनेंस)
  • सर्टिफिकेट प्रोग्राम (ग्लोबल ट्रेड लॉजिस्टिक्स एंड ऑपरेशन्स)

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ फॉरेन ट्रेड 2020 पात्रता मापदंड

IIFT 2020 Entrance Exam में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को पहले पात्रता मापदंडो को पूरा करना होगा। उम्मीदवार परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले पात्रता मापदंडों की अच्छे से जाँच कर लें। उसके बाद ही आवेदन करें। जो भी उम्मीदवार IIFT 2020 Entrance Exam के पात्रता मापदंडो को पूरा करेंगे उन्ही उम्मीदवारों के आवेदन को स्वीकार किया जाएगा। और उन्ही उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा में शामिल किया जाएगा। पात्रता मापदंडों को पूरा न कर पाने की स्थिति में उम्मीदवारों का आवेदन रद्द कर दिया जाएगा। उम्मीदवारों को परीक्षा में शामिल होने के लिए निम्नलिखित पात्रता मापदंडों को पूरा करना होगा।

  • किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से कम से कम 3 वर्ष की बैचलर्स की डिग्री 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। (SC/ST/PWD उम्मीदवारों के लिए 45% अंक अनिवार्य है)
  • ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष के छात्र भी आवेदन कर सकते हैं।
  • इसके लिए कोई भी आयुसीमा तय नहीं की गयी है।

फॉरेन और एनआरआई उम्मीदवारों के लिए तय पात्रता मापदंड

  • IIFT 2020 Entrance Exam में शामिल होने के लिए विदेशी उम्मीदवार के पास कम से कम 18 महीने से ज्यादा भारत के बाहर किसी देश में रहने के दस्तावेज होना चाहिए।
  • अगर भारत का कोई निवासी जो विदेश में पढ़ाई कर रहा हो उसे इस प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए इंडियन एम्बेसी / हाई कमिशन द्वारा प्रमाणित लेटर जमा करना होगा।
  • जिस संस्थान में उम्मीदवार पढ़ रहा हो वहां के भी दस्तावेज जमा करने होंगे।
  • किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से कम से कम 3 वर्ष की बैचलर्स की डिग्री 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।
  • विदेशी उम्मीदवारों को पासपोर्ट/ट्रेवल दस्तावेज इत्यादि जमा करने होंगे।
  • उम्मीदवारों को GMAT यानी की ग्रेजुएट मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट के स्कोर जमा करने होंगे।
  • अगर उम्मीदवार इससे पहले किसी एमबीए प्रवेश परीक्षा (CAT / XAT ) इत्यादि , में शामिल हुआ तो वो इस प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के योग्य नहीं होगा।

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ फॉरेन ट्रेड 2020 आवेदन पत्र

IIFT 2020 परीक्षा के लिए आवेदन करने के इक्छुक उम्मीदवार आवेदन करने की अंतिम तिथि से पहले ही आवेदन कर दें। आवेदन करने से पहले उम्मीदवार पात्रता मापदंडों की जाँच कर दें। आवेदन स्वीकार होने के बाद ही उम्मीदवारों को अगले राउंड के लिए बुलाया जाएगा। आवेदन करने से पहले उम्मीदवार सभी आवश्यक दिशा निर्देशों को अच्छे से पढ़ लें। उम्मीदवारों को बता दें की आवेदन करने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना होता है। आवेदन शुल्क का भुगतान समय पर न करने से आवेदन रद्द कर दिया जाता है। IIFT 2020 परीक्षा लिखित रूप से आयोजित की जायेगी। इसके बाद ग्रुप डिस्कशन और राइटिंग स्किल की परीक्षा होगी। इनमें उत्तीर्ण होने के बाद उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवार आवेदन आधिकारिक वेबसाइट www.tedu.iift.ac.in पर जाकर कर सकते है। उम्मीद्वार सिर्फ ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क

IIFT 2020 के लिए आवेदन करने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना अनिवार्य है। शुल्क का भुगतान ना करने पर उम्मीदवारों के आवेदन पत्र रद्द कर दिए जाएंगे। उम्मीदवारों को बता दें की आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम के द्वारा कर सकते हैं। ऑनलाइन भुगतान क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से कर सकते हैं। उम्मीदवार आवेदन पत्र भरने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करेंगे। आवेदन शुल्क का निर्धारण श्रेणी के आधार पर किया जाएगा।

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ फॉरेन ट्रेड 2020 एडमिट कार्ड

IIFT 2020 के लिए सफलतापूर्वक आवेदन करने के बाद उम्मीदवारों को परीक्षा में शामिल होने के लिए IIFT 2020 एडमिट कार्ड ज़ारी कर दिया गया है। उम्मीदवारों को बता दें की किसी भी उम्मीदवार को पोस्ट या डाक या कूरियर के माध्यम से एडमिट कार्ड नहीं भेजे जाएंगे। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से अपना IIFT 2020 एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवारों को अपने रजिस्टर्ड ईमेल आईडी के द्वारा लॉग इन करना होगा। इसके बाद एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। उम्मीदवारों को परीक्षा के दिन एडमिट कार्ड लाना अनिवार्य है। एडमिट कार्ड ना होने की स्थिति में उम्मीदवार को परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जायेगी। उम्मीदवार परीक्षा के दिन परीक्षा केंद्र निम्नलिखित में से कोई एक दस्तावेज लेकर पहुंचेंगे।

  • पासपोर्ट
  • वोटर आईडी कार्ड
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • कॉलेज आईडी कार्ड

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ फॉरेन ट्रेड 2020 परीक्षा पैटर्न

IIFT 2020 प्रवेश परीक्षा में शामिल हो रहे उम्मीदवारों के लिए परीक्षा पैटर्न की जानकारी होना बहुत ही महत्वपूर्ण है। परीक्षा पैटर्न को जान कर उम्मीदवार परीक्षा में सफलता हासिल कर सकते हैं। परीक्षा में वस्तुनिष्ठ यानी की मल्टीप्ल चॉइस प्रश्न होंगे। प्रवेश परीक्षा लिखित रूप से ली जायेगी तथा प्रश्न अंग्रेजी भाषा में पूछे जायँगे। परीक्षा पूरे 120 घंटे की होगी। परीक्षा में इंग्लिश ग्रामर , वोकैबुलरी और कॉम्प्रिहेंशन , जनरल नॉलेज एंड करंट अफेयर्स , लॉजिकल रीजनिंग , डाटा इंटरप्रेटशन एंड क्वांटिटेटिव एनालिसिस से प्रश्न पूछे जाएंगे।

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ फॉरेन ट्रेड 2020 रिजल्ट

IIFT 2020 रिजल्ट संस्थान के आधिकारिक वेबसाइट पर ज़ारी किया जाएगा। उम्मीदवारों को इस पेज से भी रिजल्ट की जानकारी मिल जायेगी। परीक्षा के प्राप्त अंको के आधार पर रिजल्ट ज़ारी किया जाएगा। जो भी उम्मीदवार उत्तीर्ण होंगे उन्हें ग्रुप डिस्कशन के लिए बुलाया जाएगा। आधिकारिक वेबसाइट के अलावा उम्मीदवार हमारे पेज से भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं। रिजल्ट ज़ारी होते ही इस पेज पर भी लिंक लगा कर अपडेट कर दिया जाएगा।

IIFT 2020 इनफार्मेशन ब्रोशर यहाँ प्राप्त करें

आधिकारिक वेबसाइट iift.nta.nic.in

मैनेजमेंट प्रवेश परीक्षा

UPES Admission 2020 Open!! Apply Now!!
Share
Published by
Sakshi Verma

Recent Posts

छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं टाइम टेबल 2020 | CGBSE हाई स्कूल : जारी

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, रायपुर के द्वारा छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं टाइम टेबल 2020 जारी कर दिया गया है। कक्षा 10वीं…

13 घंटे ago

छत्तीसगढ़ बोर्ड टाइम टेबल 2020 | CGBSE Time Table 2020 : जारी

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य में हर वर्ष हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूल की परीक्षाएं आयोजित…

14 घंटे ago

बिहार डीएलएड 2020 | Bihar D.El.Ed 2020

बिहार डीएलएड 2020 में एडमिशन के लिए आवेदन पत्र जारी कर दिया गया है। बिहार डीएलएड 2020 में शामिल होने…

15 घंटे ago

डेली करेंट अफेयर्स 2019 (Daily Current Affairs 2019) : सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए महत्त्वपूर्ण प्रश्न

देश में हर रोज रेलवे, बैंक, पुलिस, आर्मी आदि विभिन्न क्षेत्रों में सरकारी नौकरियां निकलती रहती हैं। जिसके लिए लाखों…

16 घंटे ago

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ फॉरेन ट्रेड 2020 रिजल्ट (IIFT 2020 Result): जारी, इस पेज से देखें

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ फॉरेन ट्रेड द्वारा IIFT 2020 Result जारी कर दिया गया है। IIFT 2020 प्रवेश परीक्षा के बाद…

21 घंटे ago

एनडीए 2019 रिजल्ट ( NDA 2019 RESULT) : यूपीएससी एनडीए 2 रिजल्ट घोषित, यहां से प्राप्त करें

संघ लोक सेवा आयोग राष्ट्रीय रक्षा अकादमी ने यूपीएससी एनडीए 2 रिजल्ट 2019 जारी कर दिए है। उम्मीदवार हमारे आर्टिकल…

21 घंटे ago