iim indore ipm admission application form

जो उम्मीदवार इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट इंदौर में पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड कोर्स इन मैनेजमेंट (IPM) पाठ्यक्रम में प्रवेश लेना चाहते हैं उनको बता दें कि आईआईएम इंदौर की ओर से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में तय समय सीमा के अंदर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया आईआईएम इंदौर की ऑफिसियल वेबसाइट www.iimidr.ac.in पर जाकर पूर्ण कर सकते हैं। इसके साथ आप हमारे पेज पर दिए गए लिंक से भी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। उम्मीदवार आवेदन करने से पहले आईआईएम द्वारा निर्धारित योग्यता अच्छी तरह जाँच ले उसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया में भाग लें।आईआईएम इंदौर आईपीएम एडमिशन 2019 आवेदन प्रक्रिया से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप हमारे पेज को अंत तक पढ़ सकते हैं।

आईआईएम इंदौर आईपीएम एडमिशन 2019 आवेदन पत्र

आईआईएम इंदौर के आईपीएम पाठ्यक्रम में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को तीन चरणों की प्रक्रिया से गुजरना होगा। सबसे पहले उम्मीदवार को एप्टीट्यूट टेस्ट में शामिल होना होगा जो उम्मीदवार इसमें सफल रहेंगे उनको इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा और अंत में उनकी लिखित परीक्षा का आयोजन किया जायेगा, जिसके लिए सभी तिथियों को निर्धारित कर दिया गया है। आईआईएम इंदौर एडमिशन 2019 आवेदन से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी उम्मीदवार नीचे दी गई टेबल से प्राप्त कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां 

कार्यक्रम महत्वूर्ण तिथियां
आवदेन शुरू होने की तिथि 14 मार्च 2019
आवेदन की अंतिम तिथि 14 अप्रैल 2019

आवेदन पत्र : उम्मीदवार आईआईएम इंदौर एडमिशन 2019 के लिए आवेदन www.iimidr.ac.in यहाँ से कर सकते हैं। 

आवेदन फीस :

  • डोमेस्टिक उम्मीदवारों के लिए : जनरल एवं ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस 3450 रूपए (जीएसटी सहित) एवं एससी, एसटी, पीएच एवं आर्थिक रूप से कमजोर उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस 1770 रूपए (जीएसटी सहित) निर्धारित की गई है।
  • अंतर्राष्ट्रीय उम्मीदवारों के लिए : अनतर्राष्ट्रीय उम्मीदवार भारतीय प्रबंधन संस्थान इंदौर को देय एक डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से आवेदन फीस जमा कर सकते हैं। आवेदन फीस $118 निर्धारित की गई है।

आईआईएम इंदौर एडमिशन 2019 आवेदन करने के मुख्य बिंदु

  • आईआईएम इंदौर एडमिशन 2019 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट इंदौर की ऑफिसियल वेबसाइट www.iimidr.ac.in पर जाना होगा। जिससे वेबसाइट का होम पेज ओपन होगा।
  • होम पेज पर उम्मीदवारों को 5 years ipm का लिंक दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना होगा जिससे एक नया पेज ओपन हो जायेगा।
  • उस पेज पर उम्मीदवार पहले नवीन पंजीकरण के लिंक पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूर्ण करेंगे।
  • रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद उम्मीदवार लॉगिन करके आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करेंगे एवं आवेदन फीस जमा करेंगे।
  • इसके साथ उम्मीदवार हमारे पेज पर ऊपर दिए गए लिंक से भी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

योग्यता एवं मापदंड

डोमेस्टिक आवेदकों के लिए :

  • आईआईएम में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट या इसके समकक्ष परीक्षा 60% अंको के साथ उत्तरीन की हो। एससी, एसटी एवं पीएच उम्मीदवारों को 5% की छूट प्रदान की गई है।
  • उम्मीदवार ने इंटरमीडिएट की परीक्षा 2017 या 2018 में उत्तीर्ण की हो।
  • उम्मीदवार का जन्म 1 अगस्त 1999 के बाद का होना चाहिए। एससी, एसटी एवं पीएच उम्मीदवारों को उम्र में 5 वर्ष की छूट प्रदान की जाएगी।

अंतर्राष्ट्रीय आवेदकों के लिए :

  • उम्मीदवार ने केंद्रीय या अंतर्राष्ट्रीय बोर्ड से हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट या इसके समकक्ष परीक्षा 60% अंको के साथ उत्तीर्ण की हो।
  • उम्मीदवार ने 1 नवम्बर 2016 से 15 मई 2019 के बीच SAT के 1600 के पूर्णांक में आईआईम द्वारा निर्धारित स्कोर को प्राप्त किया हो।
  • उम्मीदवार की आयु 20 वर्ष से अधिक न हो।

आईआईएम इंदौर एडमिशन 2019 एडमिट कार्ड

आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद आईआईएम इंदौर की ओर से उम्मीदवारों के आवेदन पत्र जारी किये जायेंगे। आवेदन पत्र इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट इंदौर की ऑफिसियल वेबसाइट www.iimidr.ac.in पर जारी किये जायेंगे। उम्मीदवार एडमिट कार्ड एप्लीकेशन नम्बर और पासवर्ड भरकर डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवार जब परीक्षा देने परीक्षा केंद्र पर जाएं तो अपना एडमिट कार्ड साथ लेकर जाएं, बिना एडमिट कार्ड के उम्मीदवार को परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी।

आईआईएम इंदौर एडमिशन 2019

अपने विचार बताएं।