iim indore ipm admission

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट इंदौर प्रतिवर्ष पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड कोर्स इन मैनेजमेंट (IPM) पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है। जो उमीदवार आईपीएम पाठ्यक्रम में एडमिशन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया उम्मीदवार इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट की ऑफिसियल वेबसाइट www.iimidr.ac.in पर जाकर पूर्ण कर सकते हैं। उम्मीदवार आवेदन करने से पहले आईआईएम द्वारा निर्धारित योग्यता अच्छी तरह जाँच ले उसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया में भाग लें। उम्मीदवारों को बता दें कि वे आईपीएम पाठ्यक्रम के अंतर्गत उम्मीदवार पहले तीन वर्ष तक स्नातक स्तर जा अध्ययन करेंगे एवं उसके बाद दो वर्ष पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स के लिए अध्ययन करेंगे। आईआईएम इंदौर एडमिशन 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी जैसे आवेदन पत्र, एडमिट कार्ड, योग्यता, परिणाम आदि के लिए हमारे पेज को अंत तक पढ़ सकते हैं।

आईआईएम इंदौर एडमिशन 2019

उम्मीदवारों को बता दें कि आईआईएम प्रतिवर्ष पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड कोर्स इन मैनेजमेंट (IPM) कोर्स की 120 सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है। उम्मीदवारों को आईआईएम इंदौर में एडमिशन लेने के लिए एप्टीट्यूट टेस्ट, लिखित परीक्षा एवं इंटरव्यू में उत्तीर्ण होना होगा होगा। जो उम्मीदवार तीनों राउंड में सफल रहेंगे उनको आईआईएम में प्रवेश दिया जायेगा। आईआईएम एडमिशन प्रक्रिया 2019 से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी उम्मीदवार नीचे दी गई टेबल से प्राप्त कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम महत्वूर्ण तिथियां
आवदेन शुरू होने की तिथि 14 मार्च 2019
आवेदन की अंतिम तिथि 14 अप्रैल 2019
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि 25 अप्रैल 2019
प्रवेश परीक्षा की तिथि 10 मई 2019
परिणाम जारी होने की तिथि 17 मई 2019
इंटरव्यू की तिथि जून 2019
फ़ाइनल परिणाम घोषित होने की तिथि जुलाई के प्रथम सप्ताह

महत्वपूर्ण तिथियां

योग्यता एवं मापदंड

डोमेस्टिक आवेदकों के लिए :

  • आईआईएम में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट या इसके समकक्ष परीक्षा 60% अंको के साथ उत्तरीन की हो। एससी, एसटी एवं पीएच उम्मीदवारों को 5% की छूट प्रदान की गई है।
  • उम्मीदवार ने इंटरमीडिएट की परीक्षा 2017 या 2018 में उत्तीर्ण की हो।
  • उम्मीदवार का जन्म 1 अगस्त 1999 के बाद का होना चाहिए। एससी, एसटी एवं पीएच उम्मीदवारों को उम्र में 5 वर्ष की छूट प्रदान की जाएगी।

अंतर्राष्ट्रीय आवेदकों के लिए :

  • उम्मीदवार ने केंद्रीय या अंतर्राष्ट्रीय बोर्ड से हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट या इसके समकक्ष परीक्षा 60% अंको के साथ उत्तीर्ण की हो।
  • उम्मीदवार ने 1 नवम्बर 2016 से 15 मई 2019 के बीच SAT के 1600 के पूर्णांक में आईआईम द्वारा निर्धारित स्कोर को प्राप्त किया हो।
  • उम्मीदवार की आयु 20 वर्ष से अधिक न हो।

ओबीसी, एससी, एसटी, पीएएच एवं आर्थिक रूप से कमजोर उम्मीदवारों को एक प्रमाण पत्र भरना होगा। उम्मीदवार सभी श्रेणी के प्रमाण पत्र नीचे दिए गए लिंक से प्राप्त कर सकते हैं।

आईआईएम इंदौर एडमिशन 2019 आवेदन पत्र

आईआईएम इंदौर प्रवेश प्रक्रिया 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर हो गई है। उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट की ऑफिसियल वेबसाइट www.iimidr.ac.in पर जाकर पूर्ण कर सकते हैं।  उम्मीदवार तय तिथि के अंदर आवेदन कर सकते हैं, तय तिथि के बाद किये गए आवेदन मान्य नहीं होंगे और ऐसे आवेदन निरस्त कर दिए जायेगें। उम्मीदवार आवेदन पत्र भरने के साथ आईआईएम द्वारा निर्धारित की गई आवेदन फीस जरूर भरें, बिना आवेदन फीस के आवेदन पूर्ण नहीं माना जायेगा और ऐसे आवेदन निरस्त कर दिए जायेंगे। उम्मीदवार आवेदन फीस ऑनलाइन माध्यम से जमा कर सकते हैं।

आवेदन फीस :

  • डोमेस्टिक उम्मीदवारों के लिए : जनरल एवं ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस 3450 रूपए (जीएसटी सहित) एवं एससी, एसटी, पीएच एवं आर्थिक रूप से कमजोर उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस 1770 रूपए (जीएसटी सहित) निर्धारित की गई है।
  • अंतर्राष्ट्रीय उम्मीदवारों के लिए : अनतर्राष्ट्रीय उम्मीदवार भारतीय प्रबंधन संस्थान इंदौर को देय एक डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से आवेदन फीस जमा कर सकते हैं। आवेदन फीस $118 निर्धारित की गई है।

आईआईएम इंदौर एडमिशन 2019 प्रवेश पत्र

आईआईएम इंदौर एडमिशन 2019 आवेदन प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है और अब उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। एडमिट कार्ड ऑनलाइन माध्यम से इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट की ऑफिसियल वेबसाइट www.iimidr.ac.in पर जारी किये गए हैं जहां से उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवार ध्यान रखें कि जब वे प्रवेश परीक्षा देने परीक्षा केंद्र पर जाएं तो एडमिट कार्ड की एक प्रति साथ लेकर जाएं। एडमिट कार्ड के साथ उम्मीदवार के वैलिड पहचान पत्र भी साथ लेकर जाएं, बिना एडमिट कार्ड एवं वैलिड पहचान के उम्मीदवार को परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जायगी।

आईआईएम इंदौर एडमिशन 2019 परीक्षा पैटर्न

उम्मीदवारों से एप्टीट्यूट टेस्ट में तीन सेक्शन से प्रश्न पूछे जायेंगे। क्वॉन्टिटेटिव एबिलिटी (मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन), क्वॉन्टिटेटिव एबिलिटी (शार्ट आंसर क्वेश्चन) एवं वर्बल एबिलिटी (मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन) . उम्मीदवार से हर भाग को हल करने के लिए 40 मिनट दिए जायेंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए उम्मीदवार को 4 अंक प्रदान किये जायेंगे जबकि प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 01 अंक की कटौती की जाएगी।

आईआईएम इंदौर एडमिशन 2019 परीक्षा केंद्र

अहमदाबाद ग्वालियर नोएडा
बेंगलुरू हैदराबाद पटना
भोपाल इंदौर पुणे
भुवनेश्वर जयपुर रायपुर
चंडीगढ़ कोलकाता रांची
चेन्नई कोझिकोड तिरूवंनतपुरम
देहरादून लखनऊ वाराणसी
गाज़ियाबाद मुंबई विशाखापत्तनम
गुडग़ांव नागपुर
गुवाहाटी नई दिल्ली

चयन प्रक्रिया

आईआईएम इंदौर में उम्मीदवारों का चयन एप्टीट्यूट टेस्ट, व्यक्तिगत इंटरव्यू एवं लिखित परीक्षा के आधार पर किया जायेगा। उम्मीदवार के सभी राउंड के प्रदर्शन के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार कर प्रवेश दिया जायेगा। उम्मीदवारों को सभी राउंड की चयन प्रक्रिया में उपस्थित होना अनिवार्य है नहीं तो उनका प्रवेश रद्द कर दिया जायेगा।

एप्टीट्यूट टेस्ट : उम्मीदवारों को सबसे पहले एप्टीट्यूट टेस्ट में उपस्थित होना होगा और उसमें विश्वविद्यालय द्वारा न्यूनतम कटऑफ मार्क्स को प्राप्त करना होगा। जो उम्मीदवार एप्टीट्यूट टेस्ट में उत्तीर्ण होंगे केवल उन्हें ही व्यक्तिगत साक्षात्कार एवं लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जायेगा।

पर्सनल इंटरव्यू : जो उम्मीदवार एप्टीट्यूट टेस्ट में सफल रहेंगे उनको पर्सनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा और उनकी इंटरव्यू प्रक्रिया पूर्ण कराई जाएगी। पर्सनल इंटरव्यू प्रक्रिया एडमिशन कमेटी द्वारा पूर्ण कराई जाएगी।

लिखित परीक्षा : जो उम्मीदवार एप्टीट्यूट टेस्ट एवं पर्सनल इंटरव्यू दोनों प्रक्रियाओं में सफल रहेंगे उनकी लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा की अवधि 30 मिनट की होगी जिसमें उम्मीदवारों से किसी दिए गए विषय पर निबंध लिखने को दिया जायेगा। निबंध के द्वारा उम्मीदवार की भाषा की क्षमता एवं इसके विचारों का अवलोकन किया जायेगा। जो उम्मीदवार सभी परीक्षा में सफल रहेंगे उनको आईआईएम इंदौर में प्रवेश दिया जायेगा।

प्रत्येक परीक्षा के लिए अंक निर्धारण :

  • एप्टीट्यूट टेस्ट – वेटेज 50 अंक
  • पर्सनल इंटरव्यू – वेटेज 35 अंक
  • लिखित परीक्षा – वेटेज 15 अंक

आईआईएम इंदौर एडमिशन 2019 परिणाम

एडमिशन प्रक्रिया के सभी चरणों के पूर्ण होने के बाद आईआईएम एडमिशन कमेटी की ओर से उम्मीदवारों के उनके द्वारा प्राप्त अंको के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। मेरिट लिस्ट इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट की ऑफिसियल वेबसाइट www.iimidr.ac.in पर जारी की जाएगी जहां से उम्मीदवार अपने परिणाम देख सकते हैं। जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में दर्ज़ होगा उनको आईआईएम इंदौर में एडमिशन प्रदान किया जायेगा।

आरक्षण विवरण

  • अनुसचित जाति – 15%
  • अनुसूचित जनजाति – 07%
  • ओबीसी – 27%
  • दिव्यांग उम्मीदवार – 5%
  • आर्थिक रूप से कमजोर – 04%

आधिकारिक वेबसाइट : www.iimidr.ac.in

आईआईम इंदौर एडमिशन प्रक्रिया 2019 की नोटिफिकेशन यहाँ से प्राप्त करें। 

कॉलेज एडमिशन

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।