उन सभी आईआईटी जैम उम्मीदवारों के लिए यह खबर बेहद जरुरी हैं। आईआईटी जैम 2019 के रजिस्टे्रशन अब 5 सितबंर 2018 से शुरु होंगे। और उम्मीदवार 10 अक्टूबर 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। पहले इसके आवेदन 1 सितबंर 2018 को शुरु होने वाले थे लेकिन किसी से अब आवेदन की तारीख में बदलाव लाया गया हैं। आईआईटी खड़गपुर अगले साल 10 फरवरी 2019 को प्रवेश परीक्षा करवाएगी। यह प्रवेश परीक्षा छात्रों को एमएससी 2019 में दाखिला लेने के लिए होगी। और इस परीक्षा के परिणाम 20 मार्च 2019 को घोषित किए जाएंगे। आवेदन करने की तारीख में बदलाव की जानकारी इंडियन इंस्टीटयूट अॉफ टेक्नोलॉजी की आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिस जारी करके दी हैं। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही बाकी की जानकारियां भी छात्रों को बता दी जाएंगी।

आईआईटी जेएएम 2019 के लिए 05 सितंबर 2018 से होंगे रजिस्टे्रशन

आईआईटी जैम 2019 की परीक्षा 10 फरवरी को होगी और यह परीक्षा अॉनलाइन करवाई जाएगी। यह परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट यानि की सीबीटी के रुप में दो भागों में होगी। पहला भाग जो जैविक विज्ञान, गणित, भौतिकी सुबह 9:30 बजे से लेकर 2:30 बजे तक होगा। दूसरा भाग जैव प्रोद्धोगिक, रसायन विज्ञान, भूविज्ञान, गणितीय साख्ंयिकी 2:30 बजे से लेकर 5:30 बजे तक होगा। परीक्षा में आवेदन करने वाले छात्रों को सूचित किया जाता हैं की पात्रता मापदंड के योग्य होने के बाद ही आवेदन करें। और सभी छात्रों को पास स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

आईआईटी जैम यानि की इंडियन इंस्टीटयूट अॉफ टेक्नोलॉजी जो बहुत ही प्रचलित संस्थान हैं। आईआईटी में हर साल भारी मात्रा में छात्र इसमें दाखिला लेने का सपना देखते हैं। और इसमें दाखिला लेने के लिए छात्रों को कड़ी मेहनत करनी पड़ती हैं। आईआईटी जैम 2019 की परीक्षा आईआईटी खड़गपुर में होगी, जो पूरी तरह से कंप्यूटर आधारित होगी और दो भागो में होगी। आपको बता दें की आईआईटी जैम की परीक्षा छात्रों को पोस्ट गे्रजुएशन में दाखिला लेने के लिए प्रवेश परीक्षा देनी होती हैं। जो छात्र इस प्रवेश परीक्षा में पास हो जाता हैं उसका दाखिला आईआईटी में हो जाता हैं।

अपने विचार बताएं।