आईआईटी जैम 2019

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (आइआइटी) की परीक्षा कुछ ही महीनों में शुरू होने वाली हैं। आईआईटी की परीक्षा स्नातक स्तर पर प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। जॉइंट एडमिशन टेस्ट (जैम) परीक्षा राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है। यह परीक्षा बहुत ही कठिन मानी जाती है।आइआइटी की तैयारी के लिए पूरे देश भर में कई संस्थान खुले हैं। हर वर्ष लाखों की संख्या में छात्र आईआईटी जैम 2019 परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं। आईआईटी में प्रवेश होना बहुत ही सम्मानजनक माना जाता है। साथ ही इसमें प्रवेश होना बहुत ही चुनौतीपूर्ण भी है। आईआईटी संस्थान की स्थापना सबसे पहले खड़गपुर में हुई थी। उसके बाद इसके कई और संसथान खुलते गए। आईआईटी जैम 2019 की परीक्षा के द्वारा छात्र एमएससी, संयुक्त एमएससी-पीएचडी, एमएससी-पीएचडी में दाखिला प्राप्त कर सकते हैं। इस आलेख के द्वारा हम उन छात्रों के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स ले कर आए हैं जो वर्ष 2019 में होने वाली आईआईटी जॉइंट एडमिशन टेस्ट (जैम) परीक्षा में भाग लेने वाले हैं। तो चलिए आगे बढ़ते है और देखते है क्या है आईआईटी जैम 2019 के महत्वपूर्ण टिप्स।

आईआईटी जैम 2019 (IIT JAM 2019)

आईआईटी में सफलता प्राप्त करने के लिए गणित, भौतिकी, रसायन शास्त्र जैसे विषयों पर अच्छी समझ होना आवश्यक है। उम्मीदवारों को बता दें कि आईआईटी जैम 2019 परीक्षा के लिए आवेदन 05 सितम्बर 2018 से भरे जा रहे हैं। और आवेदन पत्र भरने की आखिरी तारीख 10 अक्टूबर 2018 है। यह परीक्षा केवल ऑनलाइन माध्यम से होगी। परीक्षा में सरे प्रश्न अंग्रेजी में पूछे जाएंगे। आईआईटी जैम 2019 परीक्षा की तारीख भी घोषित कर दी गई है। परीक्षा की तारीख 10 फरवरी 2019 है। जिन उम्मीदवारों ने अब तक आवेदन नहीं किए हैं वे जल्द से जल्द आवेदन कर दें।

आईआईटी जॉइंट एडमिशन टेस्ट 2019 परीक्षा से जुड़ी अन्य जानकारियां यहां से प्राप्त करें।

आईआईटी जैम 2019 के विषय

आईआईटी जैम 2019 की तैयारियों के लिए सबसे जरुरी है जैम 2019 परीक्षा के पैटर्न, सिलेबस और उसके मार्किंग स्कीम को समझना। जैम परीक्षा की तैयारियों में गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी (बायोटेक्नोलॉजी), भूगर्भशास्त्र (जियोलॉजी) और गणितीय सांख्यिकी (मैथमेटिकल स्टेटिस्टिक्स) विषयों पर ध्यान देना आवश्यक है।

आईआईटी जैम 2019 परीक्षा की पैटर्न और सिलेबस यहां से प्राप्त करें। 

आईआईटी जैम 2019 प्रिपरेशन टिप्स

आईआईटी जैम 2019 परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए हमें कुछ महत्वपूर्ण बातों पर ख़ास ध्यान देना होगा। परीक्षा में भाग लेने वाले छात्रों को बता दें कि परीक्षा में सब्जेक्टिव प्रश्न नहीं पूछे जाते है। आईआईटी जैम 2019 परीक्षा में सिर्फ वैकल्पिक (ऑब्जेक्टिव) प्रश्न ही पूछे जाते हैं। छात्रों को परीक्षा के लिए तीन घंटे का समय दिया जाता है। छात्र तीन घंटे में वैकल्पिक प्रश्नो को हल करने का अभ्यास करें। इससे उन्हें परीक्षा के समय आसानी होगी। यहां हम कुछ टिप्स दे रहें है जिन्हे अपना कर छात्र भारतीय प्रौद्योगिक संस्थान द्वारा आयोजित जैम 2019 परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं।

  • आईआईटी जैम परीक्षा 2019 की तैयारी के लिए सबसे पहले अपनी किताबों में दी गयी थ्योरी को समझना जरुरी है।
  • समय प्रबंधन का ध्यान रखें और इक्वेशन बनाने में ज्यादा समय न बर्बाद करें।
  • सारे फार्मूला को अच्छे से समझ लें। इससे प्रश्नो को हल करने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।
  • पिछले कुछ वर्षों के प्रश्नों को तीन घंटे की अवधि में हल करने का अभ्यास करें। इससे छात्रों को परीक्षा के समय तय समय में सरे प्रश्नों को हल करने में ज्यादा कठिनाई नहीं होगी।
  • आईआईटी जैम की तैयारी के लिए कई पुस्तकें उपलब्ध हैं। कई बार छात्र बहुत सी किताबें खरीद भी लेते हैं। कई किताबों को खरीदने से अच्छा है किसी एक या दो किताब से ही तैयारी की जाए। इससे उलझने और बढ़ जाती हैं।
  • सैंपल पेपर और मॉक टेस्ट को भी हल करने का अभ्यास करें।
  • परीक्षा में समय कम होता है और प्रश्नों की संख्या ज्यादा होती है। परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए छात्र अपनी स्पीड पर ख़ास ध्यान दें।
  • बहुविकल्पीय प्रश्नों और न्यूमेरिकल प्रश्नों को कम से कम समय में हल करने का प्रयास करें।
  • परीक्षा में भाग लेने वाले छात्र इस बात को न भूलें की आईआईटी जैम परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होती है। इसलिए छात्र जल्दबाजी में प्रश्नों को हल न करें।

आईआईटी जैम 2019 परीक्षा में सफलता प्राप्ति के लिए कुछ अन्य टिप्स

  • सबसे पहले अपना लक्ष्य निर्धारित करें। उन विषयों या टॉपिक्स की एक सूचि बनाएं जिनमे आपको ज्यादा मेहनत करने की जरुरत है।
  • तैयारी करते समय पूरी ईमानदारी से सैंपल पेपर्स को हल करें। और उनका मूल्यांकन भी ईमानदारी से ही करें।
  • परीक्षा की तैयारी के लिए खुद को अपडेट रखें।
  • समाचार, इंटरनेट, ग्रुप चर्चाओं में भाग लें। इससे परीक्षा की तैयारियों में काफी मदद मिलती है।
  • पिछले कुछ वर्षों में सफल हुए छात्रों के साक्षात्कार भी पढ़ें। इससे यह भी पता चलेगा की उन्होंने परीक्षा की तयारी किस प्रकार की थी।
  • पूरी नींद लें। इससे परीक्षा का तनाव कम होगा।

अधिक जानकारी के लिए आईआईटी जैम की आधिकारिक वेबसाइट देखें।

आधिकारिक वेबसाइट : jam.iitkgp.ac.in.

अपने विचार बताएं।