भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) बहुत प्रचलित संस्थान है। आईआईटी द्वारा आयोजित जैम परीक्षा राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली परीक्षा है। आईआईटी जैम परीक्षा एमएससी, संयुक्त एमएससी-पीएचडी, एमएससी-पीएचडी में नामांकन के लिए आयोजित की जाती है। छात्रों की भारी संख्या आईआईटी जैम में नामांकन का सपना देखते हैं। लगभग लाखों की संख्या में छात्र इस  भी होते हैं। जिनमे से कुछ छात्र सफल होते हैं। तो वहीं कुछ छात्र असफल भी हो जाते हैं।आईआईटी जैम में दाखिला प्राप्त करने के लिए छात्रों को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। कई छात्रों को सिलेबस और एग्जाम पैटर्न की सही जानकारियां नहीं मिल पाती। जजनकारियों के अभाव में भी कई छात्र इस परीक्षा से घबराने लगते हैं। ऐसे छात्रों के लिए हम ले कर आए हैं आईआईटी जैम 2019 की सिलेबस और एग्जाम पैटर्न।

आईआईटी जैम 2019 (IIT JAM 2019)

आईआईटी जॉइंट एडमिशन टेस्ट (जैम) 2019 परीक्षा आईआईटी खड़गपुर के द्वारा आयोजित की जाती है। बता दें की आईआईटी की पहली संस्थान खड़गपुर में ही खोली गयी थी। आईआईटी जैम 2019 के आवेदन पत्र प्रकाशित हो गए हैं। आवेदन पत्र 05 सितम्बर 2018 को प्रकाशी हुए थे। आवेदन करने की आखिरी तारीख 10 अक्टूबर 2018 है। आईआईटी जॉइंट एडमिशन टेस्ट परीक्षा 10 फरवरी 2019 को होगी। आईआईटी जैम 2019 की सिलेबस और एग्जाम पैटर्न जानने के लिए इस आलेख को पूरा पढ़ें।

आईआईटी जॉइंट एडमिशन टेस्ट 2019 परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारियां यहां से प्राप्त करें।

आईआईटी जैम 2019 परीक्षा पैटर्न

आईआईटी जैम 2019 परीक्षा में कुल सात विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं। परीक्षा में भाग लेने वाले छात्रों को बता दें कि यह परीक्षा दो भागों में आयोजित होगी। पहले भाग में बायोलॉजिकल साइंस, गणित और भूगोल से प्रश्न पूछे जाएंगे। वहीं दूसरे भाग में प्रौद्योगिकी (बायोटेक्नोलॉजी), रसायन शास्त्र (केमिस्ट्री), भूगर्भशास्त्र (जियोलॉजी), गणितीय सांख्यिकी (मैथमेटिकल स्टैटिस्टिक्स) से प्रश्न पूछे जाएंगे। आईआईटी जैम 2019 परीक्षा में पूछे जाने वाले सारे प्रश्न ऑब्जेक्टिव होंगे। और सभी बहुविकल्पीय होंगे।

सेक्शन प्रश्नों के प्रकार  प्रश्नों की संख्या  अंक प्रति प्रश्न 
सेक्शन ए बहुविकल्पीय प्रश्न जिसके एक उत्तर सही है 10 1
20 1
सेक्शन बी बहुविकल्पीय प्रश्न जिसके कई विकल्प सही हैं 10 2
सेक्शन सी न्यूमेरिकल आंसर टाइप 10 1
10 2

सेक्शन ए में सभी गलत उत्तरों के लिए निगेटिव मार्किंग की जाएगी। एक नंबर के प्रश्नो के गलत होने पर 1/3 अंक काटे जाएंगे। इसी प्रकार दो नंबर के प्रश्नो के लिए 2/3 अंक काटे जाएंगे।

जिन प्रश्नो के एक से ज्यादा सही उत्तर हैं और उम्मीदवारों ने सिर्फ एक उत्तर को चुना है तो इस स्थिति में उन्हें एक भी नंबर नहीं दिए जाएंगे।

आईआईटी जैम 2019 सिलेबस

आईआईटी जैम 2019 परीक्षा में एम.एससी के सभी विषयों का पाठ्यक्रम अलग – अलग है। सभी के लिंक हमने नीचे लगा दिए हैं।

अपने विचार बताएं।