जेईई एडवांस 2019 की आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी पुष्टि हुई है कि परीक्षा 19 मई 2019 को आयोजित की जाएगी। जेईई उन्नत परीक्षा की तारीख की घोषणा 11 अक्टूबर 2018 की शाम की गई। जेईई उन्नत परीक्षा की तारीख की घोषणा jeeadv.ac.in पर की गई। परीक्षा के बारे में जानकारी समय के अनुसार बताई जाएगी। हालांकि, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) में प्रवेश लेने वाले उम्मीदवारों के लिए यह एक संकेत है कि उन्हें अपनी तैयारी में तेजी लाने की जरूरत है। 

जो उम्मीदावर जेईई एडवांस 2019 की परीक्षा में शामिल होने वाले हैं उनको बता दें कि जेईई एडवांस 2019 की परीक्षा आईआईटी रुड़की द्वारा आयोजित की जाएगी। और इस बात की पुष्टि आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से की गई है। साथ ही उम्मीदवारों को बता दें कि Aglasem.com ने पहले ही उम्मीदवारों को बताया था कि या तो आईआईटी दिल्ली या आईआईटी रुड़की जेईई एडवांस 2019 परीक्षा आयोजित करेंगे। और अब इस बात की पुष्टि हो गई है कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की ही जेईई उन्नत 2019 आयोजित करेगी।

जेईई एडवांस 2019 के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के लिए जेईई मुख्य 2019 के लिए उपस्थित होना अनिवार्य है। उम्मीदवार जो जेईई उन्नत 2019 के लिए उपस्थित होने की योजना बना रहे हैं। उन्हें पता होना चाहिए कि जेईई मेन के लिए पंजीकरण समाप्त हो गए हैं। जेईई मेन के लिए आवेदन किए बिना कोई भी उम्मीदवार उन्नत परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर सकता है। हालांकि, अगर आप पंजीकरण करने से चूक गए हैं तो निराश न हों। अन्य बी.टेक कॉलेजों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करने का रास्ता अभी भी आपके सामने खुला है। अभ्यर्थियों आवेदन कर सकते हैं।

जेईई एडवांस आईआईटी द्वारा आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है। यह परीक्षा आईआईटी बी.टेक में प्रवेश के लिए आयोजित कराई जाती है। हालांकि आईआईएससी बैंगलोर, आईआईआईटी हैदराबाद, आईआईएसटी, आदि जैसे कई अन्य प्रतिष्ठित कॉलेज हैं जो परीक्षा के स्कोर पर विचार करते हैं।

जो उम्मीदवार जेईई एडवांस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं उनको बता दें कि यह एक ऑनलाइन परीक्षा है। जिसमें केवल वे उम्मीदवार ही शामिल होते हैं जो जेईई मुख्य में योग्यता प्राप्त करते हैं। परीक्षा में प्रश्नों और अंकन योजना की संख्या कभी प्रकाशित नहीं हुई है। परीक्षा में दो पेपर हैं और उम्मीदवारों को दोनों के लिए उपस्थित होना अनिवार्य है। जेईई एडवांस परीक्षा में प्रश्न भौतिकी, गणित, और रसायन विज्ञान पाठ्यक्रम से पूछा जाएगा। और जेईई मेन की तुलना में जेईई एडवांस परीक्षा का स्तर उच्च होगा।

यह उम्मीद की जाती है कि परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण मई 2019 के महीने में शुरू हो जाएंगे। अभ्यर्थियों को आवेदन करने के लिए केवल एक सप्ताह या उससे भी अधिक समय मिलेगा। आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन मोड में उपलब्ध होगा और उम्मीदवारों को जेईई मेन के स्कोर के साथ व्यक्तिगत, शैक्षिक, संचार विवरण दर्ज करना होगा। जो उम्मीदवार निर्धारित प्रारूप के अनुसार पंजीकरण करेगा। उन्हें प्रवेश पत्र मिलेगा और उन्हें परीक्षा के लिए उपस्थित होने की अनुमति होगी।

आईआईटी का रोल केवल परीक्षा आयोजित करना है। परीक्षा के लिए परामर्श और सीट आवंटन, संयुक्त सीट आवंटन बोर्ड द्वारा किया जाता है। यह एनआईटी, आईआईटी, आईआईआईटी और जीएफटीआई के लिए एक गठबंधन परामर्श आयोजित करता है। जुलाई के महीने में जेईई उन्नत परिणाम की घोषणा के बाद परामर्श होगा।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।