केन्द्रीय पात्रता परीक्षा (सीबीई) द्वारा रविवार, 8 जुलाई को यानी कि कल योजित की जाएगी। जो पेपर पास करेंगे वे जूनियर रिसर्च फैलोशिप के लिए पात्र होंगे या सहायक प्रोफेसरों के पद के लिए विचार किया जा सकता है। 91 चयनित शहरों में 84 विषयों में नेट आयोजित किया जाएगा। इस साल पहली बार, 3 कागजात के बजाय, केवल 2 पेपर होंगे। पेपर 1 और पेपर 2 होगा। अब तक, सभी उम्मीदवारों ने अपना संशोधन पूरा कर लिया होगा और कल की परीक्षा के लिए तैयार होंगे। कुछ नियम और निर्देश हैं जिन्हें उनको पालन करना हो। जिनका उल्लेख नीचे दिया गया है।

ये आइटम प्रतिबंधित हैं

लॉग टेबल के कैलकुलेटर के उपयोग की अनुमति नहीं है। अन्य प्रतिबंधित वस्तुओं में शामिल हैं – मोबाइल फोन, पेजर्स, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, पेपर के बिट्स, किताबें / नोट बुक इत्यादि। इनमें से किसी भी आइटम को रखने वाले लोगों को अनुचित साधनों का अभ्यास करने के रूप में माना जाएगा और उनका नतीजा घोषित नहीं किया जाएगा।

प्रवेश पत्र साथ ले जाएं

यह सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसे उम्मीदवारों को परीक्षा कक्ष के अंदर ले जाने की आवश्यकता होती है। प्रवेश पत्र में रोल नंबर, परीक्षा स्थल, परीक्षा अवधि, नाम और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी जैसे विवरण शामिल हैं। अगर कोई इसे लाने में विफल रहता है, तो उसे परीक्षा के लिए उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उम्मीदवारों को एक फोटो पहचान पत्र भी लेना चाहिए। अपने हॉल टिकट को अपने बैग में एक रात पहले रखें ताकि कल आपका समय खोज में बर्बाद न हो।

परीक्षा स्थल को खोजने में न करें देरी

अपने परीक्षा केंद्र के पते को कागज़ के एक छोटे टुकड़े पर लिख सकते हैं, जिसे आप तब तक ले जा सकते हैं जब तक आप उसी तक नहीं पहुंच जाते। अपने घर को छोड़ने से पहले ऐसा करें ताकि आप मार्गों से परिचित न हों, आप लिखित पते के बारे में पूछ सकते हैं और इसे ढूंढ सकते हैं। आप अपने सेल पर Google मानचित्र के माध्यम से मार्ग का ट्रैक भी रख सकते हैं।

घड़ियों की अनुमति नहीं है

अभ्यर्थियों को ध्यान रखना चाहिए कि समय पर नजर रखने के लिए सभी परीक्षा कक्षों / कमरों में एक दीवार घड़ी लगाई जाएगी। इसलिए, उम्मीदवारों को हॉल / कमरे में किसी भी प्रकार की घड़ी पहनने की अनुमति नहीं है।

ये आइटम प्रतिबंधित हैं

कुछ वस्तुओं के कब्जे के परिणामस्वरूप उम्मीदवारों के अयोग्यता हो सकती है। लॉग टेबल के कैलकुलेटर के उपयोग की अनुमति नहीं है। अन्य प्रतिबंधित वस्तुओं में शामिल हैं – मोबाइल फोन, पेजर्स, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, पेपर के बिट्स, किताबें / नोट बुक इत्यादि। इनमें से किसी भी आइटम के कब्जे में पाए गए लोगों को अनुचित साधनों का अभ्यास करने के रूप में माना जाएगा और उनका नतीजा घोषित नहीं किया जाएगा।

ओएमआर शीट

अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र पर या किसी अन्य पेपर पर टेस्ट बुकलेट से कोई प्रश्न लिखने की अनुमति नहीं दी जाएगी।परीक्षा कक्ष / कमरे छोड़ने से पहले उम्मीदवार को पेपर I और II की ओएमआर शीट को वापस करना होगा

उम्मीदवारों को मुहरबंद टेस्ट बुकलेट के अंदर उत्तर पत्र दिया जाएगा। अभियुक्त द्वारा घोषित घोषणा पर उम्मीदवारों द्वारा मुहर को खोला जाएगा और उत्तर पत्रक निकाला जाएगा। घोषणा से पहले मुहर खोलें / तोड़ें मत। अभ्यर्थियों को धारावाहिक संख्या और सीएमआईएल शीट की श्रृंखला के साथ टेस्ट बुकलेट की श्रृंखला को सत्यापित करना चाहिए। किसी भी बदलाव के मामले में, टेस्ट बुकलेट और ओएमआर शीट तुरंत परीक्षा कक्ष / केंद्र में उपलब्ध एक ही श्रृंखला के दूसरे सेट के साथ प्रतिस्थापन के लिए आविष्कारक को वापस कर दी जानी चाहिए।

प्रत्येक उत्तर पत्रक में पूर्व-मुद्रित टेस्ट बुकलेट कोड होगा जैसे कि ए, बी, सी या डी। उम्मीदवारों को यह जांचना होगा कि उत्तर पत्र पर पूर्व-मुद्रित टेस्ट बुकलेट कोड टेस्ट बुकलेट पर मुद्रित जैसा ही है। इस्तेमाल की गई उत्तर पत्रक विशेष प्रकार का होगा जो ऑप्टिकल स्कैनर पर स्कैन की जाएगी। उम्मीदवार उत्तर पत्रक पर कोई मोटा काम नहीं करेगा। टेस्ट बुकलेट में सभी मोटे काम किए जाने हैं।

 

अपने विचार बताएं।