आरआरबी ने 01 मार्च, 2019 को शुरू हुई एनटीपीसी भर्ती के लिए रिक्तियों की संख्या में बदलाव किया है। रेलवे भर्ती बोर्ड ने एनटीपीसी भर्ती की संख्या में करीब 9254 रिक्तियों की बढ़ोतरी की है। तो इस प्रकार अब आरआरबी एनटीपीसी भर्ती की संख्या 35277 से बढ़ कर 44531 हो गयी है। उम्मीदवारों को बता दें आरआरबी पटना ने ही सिर्फ अपनी आधिकारिक वेबसाइट में बढ़ी हुई भर्ती की अधिसूचना जारी की है।

आरआरबी पटना के द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार एनटीपीसी भर्ती में अंडरग्रेजुएट पोस्ट की रिक्तियों की संख्या 14060 है और पोस्ट ग्रेजुएट पोस्ट की रिक्तियों की संख्या 30471 है। हालाँकि, अभी तक किसी अन्य आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर बढ़ी हुई रिक्तयों की सूचना जारी नहीं की गयी है। बता दें कि ग्रेजुएट पोस्ट के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10+2 (बारहवीं) या समकक्ष होनी चाहिए तथा पोस्ट ग्रेजुएट के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता ग्रेजुएशन होनी चाहिए।

आरआरबी एनटीपीसी भर्ती 2019 की आवेदन प्रक्रिया 01 मार्च, 2019 से शुरू हो गयी है जो कि 31 मार्च, 2019 तक चलेगी। आवेदन 05 अप्रैल, 2019 तक भर्ती के लिए आवेदन शुल्क भर सकते हैं। एनटीपीसी भर्ती के लिए अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 500/- रूपये और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 250/- रूपये आवेदन शुल्क के भुगतान करने होंगे। जो की सीबीटी परीक्षा के उपरान्त आवेदकों के बैंक खाते में वापस कर दिए जायेंगे। आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी स्टेज 1 की परीक्षा का आयोजन जून 2019 से सितम्बर 2019 के मध्य किया जायेगा।

एनटीपीसी भर्ती के लिए उम्मीदवारों को नाम, जन्मतिथि, लिंग, आधार नंबर, माता-पिता का नाम, दसवीं का रोल नंबर, उत्तीर्ण होने का वर्ष, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के द्वारा पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण प्रक्रिया के बाद उम्मीदवारों को प्राप्त हुए रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि के द्वारा लॉगिन करके आगे की आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी।

बता दें कि एनटीपीसी 2019 भर्ती के लिए उम्मीदवारों को पांच चरणों से हो कर गुजरना होगा। सबसे पहले उम्मीदवारों को सीबीटी स्टेज 1 परीक्षा देनी होगी इसके बाद चयनित उम्मीदवारों को सीबीटी स्टेज 2 परीक्षा देनी होगी। जो भी उम्मीदवार सीबीटी 2 परीक्षा में चयनित होगा उसे कंप्यूटर बेस्ड एप्टीटुड टेस्ट के लिए आमंत्रित किया जायेगा।  सीबीएटी प्रक्रिया के बाद चयनित उम्मीदवारों का टाइपिंग टेस्ट लिया जायेगा। अंत में सभी प्रक्रिया में उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जायेगा।

आरआरबी एनटीपीसी में ग्रेजुएट पोस्ट के अंतर्गत जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, एकाउंट्स क्लर्क टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेन क्लर्क, टिकट क्लर्क और पोस्ट ग्रेजुएट के अंतर्गत ट्रैफिक असिस्टेंट, गुड्स गार्ड, सीनियर टिकट क्लर्क, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, कमर्शियल अपरेंटिस, स्टेशन मास्टर के पदों के भर्ती की जाएगी है।

इस साल 2019 में रेलवे पैरा मेडिकल स्टाफ, मिनिस्ट्रियल एंड आइसोलेटेड केटेगरी और लेवल 1 के लिए भर्ती शुरू करने वाला है। जिनके लिए रिक्तियों की संख्या करीब-करीब 1 लाख है। उम्मीदवार 04 मार्च से इन पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।