भारतीय वायुसेना ने 09 अक्टूबर 2018 को एयरमैन यानी कि ग्रुप X और Y परीक्षा परिणाम जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही साथ फेज 2 एडमिट कार्ड भी उपलब्ध हो गए हैं। जिन भी उम्मीदवारों ने अभी हाल ही में सितम्बर 2018 माह में परीक्षा दी है वो अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैं। उत्तीर्ण उम्मीदवार शारीरिक दक्षता परिक्षण के लिए शामिल किये जायेंगे। भारतीय वायुसेना ने एयरमेन की भर्ती के लिए अधिसूचना जुलाई माह में जारी की थी। आपको बता दें कि इसके लिए आवेदन 25 जुलाई 2018 से एयर फ़ोर्स की आधिकारिक वेबसाइट उपलब्ध थे। ग्रुप एक्स ट्रेडों (शिक्षा प्रशिक्षक व्यापार को छोड़कर) और समूह वाई ट्रेडों (ऑटोमोबाइल तकनीशियन, ग्राउंड ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर, भारतीय वायुसेना (पुलिस), भारतीय वायु सेना (सुरक्षा) और संगीतकार को छोड़कर अविवाहित पुरुष (भारतीय / नेपाली) के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए थे। अभ्यर्थियों को ऑनलाइन परीक्षा, शारीरिक फिटनेस टेस्ट (पीएफटी), और चिकित्सा परीक्षा की तरह परीक्षण करने के लिए एक श्रृंखला से गुज़रना पड़ता है। अंतिम परीक्षा सूची इन परीक्षणों में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर की जाएगी। भारतीय वायुसेना में चयन पूरी तरह से योग्यता पर किया जाएगा। भारतीय वायुसेना एयरमेन भर्ती 2018 – 2019 में भाग लेने वाले उम्मीदवार आवेदन पत्र, प्रवेश पत्र, परिणाम जैसे सभी विवरण देख सकते हैं।

ये पढ़ें – भारतीय वायु सेना में वाई ग्रुप में एयरमेन के पद निकली भर्ती, 30 नबंवर 2018 तक करें आवेदन।

भारतीय वायुसेना एयरमेन भर्ती 2018-2019 (Indian Air Force Airmen Group X and Y)

इस साल से यानी कि साल 2018 से भारतीय वायुसेना एयरमेन भर्ती के लिए साल में 2 बार परीक्षा आयोजित की जाने लगी है। पहले चरण का एग्जाम मई माह में आयोजित किया गया था और अब दूसरे चरण का एग्जाम सितम्बर माह में संपन्न हुआ है। इंडियन एयर फाॅर्स ने दूसरे चरण की परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। उम्मीदवार नीचे दी गई तालिका में से महत्तवपूर्ण तिथियां देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तिथियां

आयोजन तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि 03 जुलाई 2018
आवेदन की अंतिम तिथि 24 25 जुलाई 2018
प्रवेश पत्र जारी हो गए हैं
परीक्षा 13 से 16 सितम्बर 2018
परिणाम 09 अक्टूबर 2018
नामांकन सूची 10 जून 2019

भारतीय वायु सेना एयरमेन पात्रता मापदंड 2018

शैक्षिणक योग्यता

शिक्षा प्रशिक्षक व्यापार के अलावा समूह एक्स के लिए

  • गणित, भौतिकी और अंग्रेजी के साथ उत्तीर्ण इंटरमीडिएट / 10 + 2 / समकक्ष परीक्षा वो भी अंग्रेजी में कुल 50% अंकों और कुल मिलाकर 50% अंकों के साथ। या
  • किसी भी स्ट्रीम में इंजीनियरिंग में तीन साल का डिप्लोमा कोर्स पास किया गया है, जैसा सीएएसबी वेब पोर्टल www.airmenselection.cdac.in पर उम्मीदवार के लॉगिन के तहत ऑनलाइन अनुभाग लागू करने के ड्रॉप डाउन मेनू में उल्लिखित है। अभ्यर्थी को डिप्लोमा कोर्स में विषय नहीं होने पर, डिप्लोमा में या इंटरमीडिडेट / मार्टिक्यूलेशन में अंग्रेजी में कुल 50% अंक और 50% अंकों के साथ सरकारी मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान से पाठ्यक्रम पूरा करना चाहिए था।

ग्रुप वाई (ऑटोमोबाइल तकनीशियन, जीटीआई, आईएएफ (पी), आईएएफ (एस) और संगीतकार को छोड़कर) ट्रेड के लिए

  • केन्द्रीय / राज्य शिक्षा बोर्डों द्वारा अनुमोदित किसी भी धारा / विषयों में उत्तीर्ण इंटरमीडिएट / 10 + 2 / समकक्ष परीक्षा अंग्रेजी में कुल 50% अंकों और 50% अंकों के साथ।

केवल समूह वाई चिकित्सा सहायक ट्रेड के लिए

  • भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान और अंग्रेजी के साथ 10 + 2 / इंटरमीडिएट / समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की गई और अंग्रेजी में 50% अंकों और कुल मिलाकर कम से कम 50% अंक हों।

आयु सीमा

  • 14 जुलाई 1998 और 26 जून 2002 (दोनों दिन समावेशी) के बीच पैदा होने वाले उम्मीदवार आवेदन करने के लिए पात्र हैं। यदि कोई उम्मीदवार चयन प्रक्रिया के सभी चरणों को साफ़ करता है, तो नामांकन की तारीख के अनुसार ऊपरी आयु सीमा 21 वर्ष है।

भारतीय वायु सेना एयरमेन प्रवेश पत्र 2018

इंडियन एयरफोर्स x और y ग्रुप भर्ती 2018 के पहले चरण की परीक्षा परिणाम के बाद दूसरे चरण परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिया गया है। जो उम्मीदवार एयरमेन फेज 2 के लिए चयनित हुए हैं वो फेज 2 प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं। जी हां किसी भी परीक्षा में शामिल होने के लिए प्रवेश पत्र बहुत महत्तवपूर्ण है। इसलिए हम उम्मीदवार को सलाह देंगे कि वे परीक्षा देते समय अपने प्रवेश पत्र को अपने साथ रखें। आप अपने प्रवेश पत्र को आधिकारिक साइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं या आप हमारे पेज से भी सीधे लिंक के जरिए प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रवेश पत्र : इंडियन एयरफोर्स ग्रुप x और y भर्ती 2018 प्रवेश पत्र यहाँ से प्राप्त करें।

भारतीय वायु सेना एयरमेन परिणाम 2018

एयरमेन भर्ती परीक्षा परिणाम एयरफोर्स की आधिकारिक वेबसाइट airmenselection.cdac.in पर जारी कर दिया गया है। परीक्षा परिणाम जांचने के लिए उम्मीदवार को नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करना होगा। उसके पश्चात् उम्मीदवार को अपना रजिस्ट्रेशन डिटेल्स के द्वारा लॉगिन करना होगा। तब उम्मीदवार अपना परिणाम जांचने में सक्षम होंगे।

परिणाम : इंडियन एयरफोर्स एयरमैन भर्ती परीक्षा परिणाम 2018 यहाँ से देखें।

भारतीय वायु सेना एयरमेन आवेदन पत्र 2018

चयन परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 03 जुलाई 2018 से www.airmenselection.cdac.in पर उपलब्ध होगा और 24 25 जुलाई 2018 को बंद होगा। वेबसाइट पर पंजीकरण / भरने के तरीके के बारे में विस्तृत निर्देश वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। अभ्यर्थियों को सख्ती से दिए गए निर्देश का पालन करना है। इच्छुक उम्मीदवार हमारे पेज से भी आवेदन कर सकेत हैं।

आवेदन पत्र : एयर फ़ोर्स भर्ती 2018 आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें।आवेदन प्रक्रिया खत्म।

आधिकारिक वेबसाइट : www.airmenselection.cdac.in

भारतीय वायु सेना एयरमेन चयन प्रक्रिया 2018

जो उम्मीदवार आवेदन कर रहे हैं उनको बता दें कि उनका चयन तीन चरणों में होगा। उनको पहले एक परीक्षा से गुजरना होगा उसके बाद उनका  शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण (पीएफटी) होगा उसके बाद उनका मेडिकल होगा। उसके बाद ही उनका चयन भारतीय वायुसेना एयरमेन भर्ती 2018 के लिए सुरक्षित होगा।

भारतीय वायु सेना एयरमेन परीक्षा पैटर्न 2018

चरण 1

ऑनलाइन टेस्ट {ग्रुप ‘एक्स’ ट्रेडों (शिक्षा प्रशिक्षक व्यापार को छोड़कर)} और समूह वाई ‘{ऑटोमोबाइल तकनीशियन, जीटीआई, आईएएफ (पी), आईएएफ (एस) और संगीतकार ट्रेडों को छोड़कर) दोनों के लिए।

ऑनलाइन परीक्षा उद्देश्य प्रकार होगी और अंग्रेजी पेपर को छोड़कर प्रश्न द्विभाषी (अंग्रेजी और हिंदी) होंगे। समूह एक्स और वाई दोनों का चयन करने वाले उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन परीक्षा उसी प्रणाली पर एक बैठक में आयोजित की जाएगी। अभ्यर्थियों को चरण -1 परीक्षण के लिए उनके साथ एक नीला / काला कलम और मूल वैध आईडी प्रमाण लाने के लिए हैं।

समूह ‘एक्स’ ट्रेड: ऑनलाइन परीक्षा की अवधि 60 मिनट होगी और इसमें 10 + 2 सीबीएसई पाठ्यक्रम के अनुसार अंग्रेजी, भौतिकी और गणित शामिल होंगे।

समूह ‘वाई’ {ऑटोमोबाइल तकनीशियन, जीटीआई, आईएएफ (पी), आईएएफ (एस) और संगीतकार} व्यापारों को छोड़कर: ऑनलाइन परीक्षा की अवधि 45 मिनट होगी और इसमें 10 + 2 सीबीएसई पाठ्यक्रम और तर्क और सामान्य जागरूकता (आरएजीए) के अनुसार अंग्रेजी शामिल होगी

समूह ‘एक्स एंड वाई’ दोनों व्यापार: ऑनलाइन परीक्षा की अवधि 85 मिनट होगी और इसमें 10 + 2 सीबीएसई पाठ्यक्रम और तर्क और सामान्य जागरूकता (आरएजीए) के अनुसार अंग्रेजी, भौतिकी और गणित शामिल होंगे।

चरण II

चरण -1 के परिणाम की घोषणा के तुरंत बाद, चरण 2 के लिए चुने गए सभी उम्मीदवारों को एयरमेन चयन केंद्र में चरण -2 परीक्षण के लिए अपने पंजीकृत ई-मेल आईडी पर एक नया प्रवेश पत्र भेजा जाएगा। उम्मीदवारों को निम्नलिखित दस्तावेजों के साथ नामित एयरमेन चयन केंद्र में चरण -2 के लिए निर्धारित तिथि और समय पर रिपोर्ट करना होगा: –

  • चरण -2 के लिए प्रवेश पत्र से रंग प्रिंट आउट।
  • ऑनलाइन पंजीकरण पूरा होने पर डाउनलोड विधिवत भरे हुए आवेदन पत्र से रंग प्रिंट करें।
  • लेखन के लिए एचबी पेंसिल, इरेज़र, शार्पनेर, गोंद छड़ी, स्टेपलर और ब्लैक / ब्लू बॉल प्वाइंट पेन।
  • अन-प्रमाणित हालिया (जो ऑनलाइन आवेदन पंजीकरण के लिए उपयोग किया गया था) की दस प्रतियां पासपोर्ट आकार रंगीन तस्वीर।
  • मैट्रिक पासिंग सर्टिफिकेट की मूल और चार आत्म-प्रमाणित फोटोकॉपी (अभ्यर्थी के नाम, पिता का नाम और उसकी जन्मतिथि के सत्यापन के लिए आवश्यक)।
  • मैट्रिकुलेशन मार्क्स शीट की मूल और चार स्वयं-प्रमाणित फोटोकॉपी (केवल तीन साल के डिप्लोमा कोर्स धारकों के लिए लागू होती है जब अंग्रेजी डिप्लोमा कोर्स में कोई विषय नहीं है)।
  • इंटरमीडिएट / 10 + 2 / समकक्ष परीक्षा पासिंग सर्टिफिकेट और मार्क शीट की मूल और चार स्वयं-प्रमाणित फोटोकॉपी।

अभ्यर्थियों को उपरोक्त वर्णित दस्तावेजों के कब्जे में होना चाहिए, जब चयन परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं, जिसे चरण-द्वितीय के शुरू होने से पहले जांच / सत्यापित किया जाएगा ताकि योग्यता प्राप्त करने के लिए पात्रता प्राप्त हो सके।

भारतीय वायु सेना एयरमेन शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण (पीएफटी)

अभ्यर्थी जो ऑनलाइन परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं और योग्यता के अनुसार चुने गए हैं जिन्हें निर्धारित तारीख पर सीएएसबी वेब पोर्टल www.airmenselection.cdac.in पर प्रदर्शित किया जाएगा, उन्हें शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण (पीएफटी) के नामित एयरमेन चयन केंद्र में शामिल किया जाएगा, जिसमें शामिल होगा 1.6 किमी रन 06 मिनट और 30 सेकंड के भीतर पूरा हो जाएगा। शारीरिक फिटनेस टेस्ट में अर्हता प्राप्त करने के लिए अभ्यर्थियों को निर्धारित समय के भीतर 10 पुश-अप, 10 सीट-अप और 20 स्क्वाट भी पूरा करना होगा।

नोट: अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे अपने खेल के जूते और शॉर्ट्स / ट्रैक पैंट लाएं।

चरण – III

चिकित्सा परीक्षण

उम्मीदवार जो अनुकूलन परीक्षा -2 अर्हता प्राप्त करते हैं उन्हें संबंधित एएससी में चिकित्सा नियुक्ति पत्र जारी किया जाएगा। इसे निर्दिष्ट तारीख पर नामित मेडिकल बोर्ड सेंटर (एमबीसी) में अपनी मेडिकल परीक्षा के लिए सीएएसबी वेब पोर्टल www.airmenselection.cdac.in पर उम्मीदवारों के तहत भी डाउनलोड किया जा सकता है। मेडिकल परीक्षा वायुसेना मेडिकल टीम द्वारा आईएएफ चिकित्सा मानकों और नीति के विषय में नीति के अनुसार आयोजित की जाएगी।

अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना देंखे।

अधिसूचना- यहां से देंखे।

22 टिप्पणी

अपने विचार बताएं।