भारतीय वायुसेना भर्ती 2018

भारतीय वायु सेना में अविवाहित पुरुषों की एअरमैन पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की गई है। भारतीय वायुसेना भर्ती रैली में केवल भारतीय/नेपाली अविवाहित पुरुष ही हिस्सा ले सकते हैं। भारतीय वायुसेना भर्ती रैली परीक्षा डीजल लोको मोडर्नाइजेशन कार्यालय स्टेडियम, पटियाला, पंजाब में आयोजित की जाएगी। भारतीय वायु सेना भर्ती रैली के लिए आवेदन करने के लिए जारी पात्रता मापदंडों पर खरा उतरना होगा है। भारतीय वायु सेना भर्ती रैली पात्रता मापदंड पूरा करने वाले अभ्यार्थियों को तय समय और तारीख पर दिये गए पते पर उपस्थित होना होगा। विभिन्न पदों पर भर्ती के लिये लिखित परीक्षा, शारीरिक क्षमता परीक्षा के साथ साथ अनुकूलन क्षमता और डीएफटी परीक्षा भी आयोजित की जाएगी। चयनित अभ्यार्थियों को ट्रेनिंग के दौरान 14,600 रुपये प्रतिमाह दिये जाएंगे, ट्रेनिंग खत्म होने पर चयनित अभ्यार्थी को 26,900 रुपये प्रति माह+ ग्रेड पे दिया जाएगा। भारतीय वायुसेना भर्ती रैली परीक्षा संबंधित पूरी जानकारी इस आलेख में दी गई है। कृपया आलेख को पूरा पढ़ें।

भारतीय वायुसेना भर्ती 2018

जो अभ्यार्थी इस भर्ती परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं उन्हें सूचित किया जाता है कि परीक्षा सुबह 6 बजे से आरंभ हो जाएगी। परीक्षार्थियों को सुबह 10 बजे तक डीजल लोको मोडर्नाइजेशन कार्यालय स्टेडियम, पटियाला, पंजाब में उपस्थित होना होगा। यह भर्ती केवल भारत और नेपाल के अविवाहित अभ्यार्थियों के लिए जारी की जा रही है।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथियां स्थान
शारीरिक दक्षता एवं लिखित परीक्षा 2 अक्टूबर 2018 Patiala, Fathegarh Sahib and Nawanshahr districts of
State of Punjab
Adaptability Test – I, Adaptability Test II & Dynamic Factor
Test (DFT)
3 अक्टूूबर 2018 Patiala, Fathegarh Sahib and Nawanshahr districts of
State of Punjab
शारीरिक दक्षता एवं लिखित परीक्षा 4 अक्टूूबर 2018 Sangrur, Barnala and Mansa districts of State of Punjab
Adaptability Test – I, Adaptability Test II & Dynamic Factor
Test (DFT)
5 अक्टूूबर 2018 Sangrur, Barnala and Mansa districts of State of Punjab
6 अक्टूबर 2018 आरक्षित दिन

भारतीय वायुसेना भर्ती 2018 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता
  • इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यार्थियों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं पास होना आवश्यक है साथ ही अभ्यार्थी के 12वीं में अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंक होना जरूरी है।
  • Council of Boards for School Education (COBSE) की वेबसाइट पर जिन बोर्डों की सूची दी गई है आवेदकों को केवल उन्हीं बोर्डों से पास होना जरूरी है। यानि इन बोर्डों से 12वीं पास करने वाले अभ्यार्थी ही केवल आवेदन के पात्र हैं।
  • बारहवीं में 50% से कम अंक लाने वाला व्यक्ति भर्ती के लिए योग्य नहीं होगा।
निवास प्रमाण पत्र
  • भर्तियों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यार्थियों को अपना निवास प्रमाण पत्र भी दिखाना होगा। निवास प्रमाण पत्र उप जिलाधिकारी या तहसीलदार द्वारा हस्ताक्षरित होना चाहिए।
  • जिन अभ्यार्थियों के माता-पिता भारतीय वायु सेना या इससे संबंधित किसी विभाग में पहले से कार्यरत हैं उन्हें इसका प्रमाण पत्र लगाना होगा।
  • जिन आवेदकों के माता-पिता भारतीय वायु सेना से रिटायरमेंट ले चुके हैं और पंजाब में रह रहें हैं वह भी इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।
आयु सीमा
  • 14 जुलाई 1998 से लेकर 26 जून 2002 के बीच जन्मा कोई भी व्यक्ति इन पदों पर आवेदन कर सकता है।
मेडिकल मापदंड
  • सीना- फुलाकर पांच सेमी का विस्तार होना चाहिए
  • बजन- आवेदक की उम्र और लंबाई के अनुसार उसका वजन होना चाहिए।
  • कॉर्निया सर्जरी- किसी भी प्रकार की सर्जरी स्वीकार्य नहीं होगी।
  • दंत चिकित्सा- आवेदक को दांत संबंधी कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।
  • सुनने की क्षमता- आवेदक को सुनने से संबंधित कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।
  • स्वास्थ्य- किसी भी प्रकार की बीमारी होने पर आवेदक को भर्ती प्रक्रिया से निकाल दिया जाएगा।
  • लंबाई- न्यूनतम लंबाई 152.5 सेमी होनी चाहिए
  • टैटू- शरीर पर बना कोई भी स्थाई टैटू स्वीकार्य नहीं होगा।

भारतीय वायुसेना भर्ती 2018 आवेदन पत्र

भारतीय वायु सेना भर्ती रैली 2018 के लिए आवेदक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आवेदकों को संंबंधित विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा। लिखित परीक्षा और शारीरिक मापदंड परीक्षा के बाद चयनित अभ्यार्थियों को इन पदों पर चुना चाएगा। परीक्षा के समय आवेदकों को आवेदन पत्र ले जाना आवश्यक है।

आधिकारिक वेबसाइट- www.airmenselection.cdac.in.

भारतीय वायुसेना भर्ती 2018 चयन प्रक्रिया

  • अभ्यार्थियों को अपने जरूरी दस्तावेज जैसे 10वीं,12वीं का परीक्षा परिणाम, निवास प्रमाण पत्र और जो भी जरूरी दस्तावेज मांगे गए है परीक्षा के दौरान साथ लेकर जाने होंगे। अगर अभ्यार्थी विभाग द्वारा जारी मापदंडों पर खरा उतरता है तभी उसको आगे की कार्रवाइयों के लिए सूचित किया जाएगा।
  • यह भर्ती केवल 20 सालों के लिये होगी, जिसे सरकार की जरूरतों और विज्ञप्ति के अनुसार घटाया व बढ़ाया जा सकता है। जिन अभ्यार्थियों का चयन हो जाएगा उन्हें ट्रेनिंग के लिए कर्नाटक भेजा जाएगा। इसके बाद चयनित अभ्यार्थियों की उनकी ट्रेड के अनुसार ट्रेनिंग होगी। सफलतापूर्वक ट्रेनिंग पूरी कर लेने वाले उम्मीदवार को उसकी ट्रेड के अनुसार पद दे दिया जाएगा।

भारतीय वायुसेना भर्ती 2018 प्रवेश परीक्षा

भारतीय वायुसेना में एयरमैन पदों पर भर्ती के लिए आवेदकों को लिखित परीक्षा, शारीरिक मापदंड, Adaptability Test-I., Adaptability Test-II. और Dynamic Factor Test (DFT), मेडिकल परीक्षाओं से गुजरना होगा। इस सभी परीक्षाओं में पास होने वाल अभ्यार्थी का चयन ही इन पदों पर होगा।

  • लिखित परीक्षा- लिखित परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी भाषा में होगी। परीक्षा में केवल बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। लिखित परीक्षा 45 अंकों की होगी।  लिखित परीक्षा में अंग्रेजी, रीजनिंग और सामान्य ज्ञान से प्रश्न पूछे जाएंगे
  • Adaptability Test-I and Adaptability Test-II.- लिखित परीक्षा पास करने वाले अभ्यार्थियों को उसी दिन यह परीक्षा देनी होगी।
  • मेडिकल परीक्षा- जो अभ्यार्थी इन परीक्षाओं में पास हो जाएंगे उन्हें मेडिकल परीक्षा के लिए बलाया जाएगा। मेडिकल परीक्षा जनवरी 2019 में SMC Air Force Station Ambala / 9 Air Force Hospital Halwara में आयोजित की जाएगी।

भारतीय वायुसेना भर्ती 2018 परीक्षा परीणाम

भारतीय वायुसेना भर्ती 2018 का परीक्षा परिणाम परीक्षा के दिन ही घोषित किये जाएंगे। परीक्षा परिणाम आप आधिकारिक वेबसाइट www.airmenselection.cdac.in. पर जाकर चेक कर सकते हैं। परीक्षा परिणाम केवल ऑनलाइन ही जारी किये जाएंगे या ऑफलाइन भी जारी किए जाएंगे इस विषय में फिलहाल कुछ भी जानकारी हासिल नहीं हो सकी है।

भारतीय वायु सेना भर्ती रैली से संबंधित अधिसूचना यहां प्राप्त करें।

अपने विचार बताएं।