इंडियन एयरफोर्स एयरमैन 02 /2019 के लिए जिन भी उम्मीदवारों ने परीक्षा दिए हैं उनको बता दें कि इसका रिजल्ट 09 अक्टूबर 2018 को जारी किया गया है। आईएएफ ने रिजल्ट आपनी आधिकारिक साइट airmenselection.cdac.in. पर जारी किए हैं। उम्मीदवार को बता दें कि इंडियन एयरफोर्स एयरमैन रिजल्ट आप केवल आईएएफ के आधिकारिक साइट पर ही देख सकते हैं। आईएएफ ने सबसे अधिक प्रचलित भर्ती की परीक्षा का रिजल्ट जारी किया है। भारतीय वायु सेना एयरमैन सिलेक्शन के लिए 13 से 16 सितम्बर 2018 को परीक्षा आयोजित की गई थी। एयरमैन सिलेक्शन परीक्षा रिजल्ट आज 11 बजे जारी कर दिया गया है। इस भर्ती के लिए लगभग 5 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है।

रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को आईएएफ की आधकारिक साइट पर लॉगिन करना होगा। इसके लिए उम्मीदवारों को अपने ईमेल आईडी और पासवर्ड से लॉगिन करना होगा। लॉगिन करने के बाद उम्मीदवार आईएएफ के आधिकारिक साइट से अपना रिजल्ट देख सकते हैं। जो भी उम्मीदवार आईएएफ के एयरमैन सिलेक्शन के परीक्षा में सम्मलित हुए तो थे वे जल्द-जल्द से अपना परिणाम देख लें।

एयरमैन सिलेक्शन के रिजल्ट जारी होने के बाद अब चयनित उम्मीदवारों के नाम घोषित किये जायेंगे। चयनित उम्मीदवारों को अगले चरण के परीक्षा में सम्मिलित होना होगा। इसके लिए उम्मीदवारों को पहले अपना परिणाम देखना होगा। जिनका भी रिजल्ट क्लियर हो गया है वे अगले चरण यानी कि शारीरिक दक्षता टेस्ट से लिए अपना एडमिट कार्ड प्राप्त करेंगे। शारीरिक दक्षता टेस्ट के लिए अभी प्रवेश पत्र जारी नहीं किया गया है। अभी तक आईएएफ के द्वारा कोई आधिकारिक अधिसूचना शारीरिक दक्षता टेस्ट के लिए जारी नहीं की गई है। पर जल्द ही शारीरिक दक्षता टेस्ट की तिथि की सूचना आईएएफ की आधिकारिक साइट पर जारी कर दी जाएगी।

इसके लिए जरुरी है कि उम्मीदवार आईएएफ के आधिकारिक साइट को बीच-बीच में देखते रहे। जो भी उम्मीदवार शारीरिक दक्षता टेस्ट के लिए चयनित होंगे उन्हें परीक्षा केंद्र में सभी जरुरी दस्तावेजों के साथ पहुंचना होगा। बिना दस्तावेजों के उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता टेस्ट में सम्मिलित नहीं होने दिया जाएगा। शारीरिक दक्षता टेस्ट में उम्मीदवारों को 1.6 कि.मी की दौड़ 6 मिनट 30 सेकंड में पूरी करनी होगी। इसके अतिरिक्त 10 पुश अप्स, 10 उठक-बैठक और 20 स्क्वाट्स निर्धारित समय में करना होगा।

जो भी उम्मीदवार  शारीरिक दक्षता टेस्ट को क्वालीफाई कर लेंगे उन उम्मीदवारों को अनुकूलता परीक्षण टेस्ट में सम्मिलित होना होगा।अनुकूलता परीक्षण टेस्ट में दो चरण होंगे। अनुकूलता परीक्षण टेस्ट 1 और अनुकूलता परीक्षण टेस्ट 2, अनुकूलता परीक्षण टेस्ट में जाँचा जायेगा कि उम्मीदवार भारतीय वायु सेना के लिए कितने उपयुक्त हैं। अनुकूलता परीक्षण टेस्ट 1 में लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी । जो भी उम्मीदवार चरण 1 क्लियर कर लेंगे वे चरण 2 के लिए क्वालीफाई होंगे। चरण 2 में देखा जायेगा कि उम्मीदवार भारतीय वायु सेना के माहौल में कितना सामजस्य बैठा पा रहे हैं।

इसके बाद उम्मीदवारों का मेडिकल टेस्ट होगा। इसमें उम्मीदवारों की मेडिकल फिटनेस को जांचा जाएगा। इसके लिए उम्मीदवारों को मेडिकल एग्जाम कॉल लेटर आधिकारिक साइट से डाउनलोड करना होगा। इसमें उम्मीदवारों का ब्लड टेस्ट, यूरिन टेस्ट, ईसीजी व् एक्स-रे होगा। इस आधार पर उम्मीदारों को भारतीय वायु सेना में प्रवेश दिया जाएगा। एक सूचना के मुताबिक करीब 5 लाख उम्मीदवारों एयरमैन सिलेक्शन परीक्षा दी है।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।