इंडियन आर्मी भर्ती 2019

जो लोग आर्मी में भर्ती होकर देश की सेवा में अपना योग्दान देना चाहते हैं वो उम्मीदवार यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं। आपको बता दें कि रैली के द्वारा शिमला के जुंगा में आर्मी के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरु की जाएगी। यह भर्ती इंडियन आर्मी में कई अलग अलग पदों के लिए निकाली गई है। यह भर्ती सोल्जर जनरल ड्यूटी, सोल्जर क्लर्क पदों के लिए निकाली गई है। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 4 अप्रैल 2019 से शुरु किए गए। उम्मीदवार 18 मई 2019 तक आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते थे। इंडियन आर्मी भर्ती 2019 के लिए आवेदन पत्र उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in से प्राप्त कर सकते थे। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते थे। उम्मीदवारों को सभी नियमों के साथ आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना है। इंडियन आर्मी भर्ती 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

नवीनतम – इंडियन आर्मी रैली भर्ती 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया समाप्त।

इंडियन आर्मी रैली भर्ती 2019

इंडियन आर्मी में भर्ती होने के लिए उम्मीदवारों के लिए यह अच्छा मौका है। इस भर्ती में उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना है। इसके बाद उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा और फिर लिखित परीक्षा के लिए चुना जाएगा। इंडियन आर्मी भर्ती 2019 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरु होने की तारीख 4 अप्रैल 2019
आवेदन खत्म होने की तारीख 18 मई 2019
रैली के द्वारा भर्ती शुरु होने की तारीख 3 जून 2019
रैली के द्वारा भर्ती खत्म होने की तारीख 15 जून 2019
मेडिकल टेस्ट होने की तारीख घोषित की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी
लिखित परीक्षा होने की तारीख 28 जुलाई 2019
रिजल्ट जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी

इंडियन आर्मी पात्रता मापदंड 2019

सोल्जर जनरल ड्यूटी

  • उम्मीदवार को 10वीं कक्षा में 45% अंक प्राप्त होने जरुरी है।
  • उम्मीदवार की आयु 17.5 से 21 साल के बीच होनी जरुरी है।

सोल्जर क्लर्क / स्टोर कीपर टेक्निकल

  • उम्मीदवार के 12वीं कक्षा में 60% अंक होने जरुरी हैं।
  • उम्मीदवार की आयु 17.5 से 23 साल के बीच होनी जरुरी है।

इंडियन आर्मी आवेदन पत्र 2019

इंडियन आर्मी में भर्ती शुरु होने वाली है। जिन उम्मीदवारों को आर्मी में भर्ती होना है वो उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे। आपको बता दें कि इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 4 अप्रैल 2019 से शुरु हो रही है। इच्छुक उम्मीदवार इस दिन से आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे। उम्मीदवार 18 मई 2019 तक आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे। आखिरी तारीख के बाद किसी भी उम्मीदवार के आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किए जाएंगे। सभी उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना है। सभी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी आवेदन पत्र प्राप्त कर सकेंगे।

उम्मीदवारों को सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करवाना है और उसके बाद आवेदन पत्र को भरना है। आवेदन पत्र में उम्मीदवारों को सभी जानकारी को पूरा भरना है। जो उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया को सभी नियमों के साथ पूरा करेंगे उन उम्मीदवारों को इंडियन आर्मी रैली भर्ती के लिए बुलाया जाएगा।

आवेदन पत्रइंडियन आर्मी रैली भर्ती 2019 के लिए आवेदन पत्र, यहां से प्राप्त करें। आवेदन प्रक्रिया समाप्त….।

आधिकारिक वेबसाइटjoinindianarmy.nic.in

इंडियन आर्मी एडमिट कार्ड 2019

इंडियन आर्मी भर्ती के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना है। जो उम्मीदवार इंडियन आर्मी भर्ती की आवेदन प्रक्रिया को सभी नियमों के साथ पूरा करेंगे उन उम्मीदवारों के आवेदन पत्र स्वीकार लिए जाएंगे। और उन उम्मीदवारों को इंडियन आर्मी भर्ती की लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। जिसके लिए उम्मीदवारों के इंडियन आर्मी एडमिट कार्ड 2019 जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड जारी होने पर इस पेज से डाउनलोड कर सकेंगे। उम्मीदवारों को ऑनालइन माध्यम से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना है।

किसी भी उम्मीदवार को पोस्ट के माध्यम से एडमिट कार्ड नहीं भेजा जाएगा। इंडियन आर्मी एडमिट कार्ड 2019 में उम्मीदवारों को परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त होगी। जैसे कि परीक्षा का दिन, परीक्षा तारीख, परीक्षा समय आदि। उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा वाले दिन एडमिट कार्ड अवश्य अपने साथ लेकर जाना है।

इंडियन आर्मी चयन प्रक्रिया 2019

इंडियन आर्मी भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना है। सभी उम्मीदवारों को आवेदन पत्र को सभी नियमों के साथ भरना है उसके बाद ही आवेदन स्वीकार किया जाएगा। उम्मीदवारों को आखिरी तारीख से पहले आवेदन पत्र को सबमिट करना है। जिन उम्मीदवारों के आवेदन पत्र स्वीकार लिए जाएंगे उन उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा।

चयनित उम्मीदवारों को रैली भर्ती के लिए बुलाया जाएगा। आर्मी रैली भर्ती 3 जून 2019 से 15 जून 2019 तक आयोजित की जाएगी। इसमें उम्मीदवारों से 1.6 किलो मीटर की दौड़ करवाई जाएगी, कम से कम 6 पुलअप करवाए जाएंगे, 9 फीट की डिच जम्प करवाई जाएगी और बैलेंस करवाया जाएगा। अगले चरण में जाने के लिए उम्मीदवारों को रैली में करवाए गए सभी चरणों को पूरा करना होगा।

जो उम्मीदवार आर्मी रैली भर्ती 2019 में सफल हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा। अगला चरण मेडिकल एग्जामिनेशन के लिए बुलाया जाएगा। इसमें उम्मीदवारों का फिजिकल फिटनेस टेस्ट और फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट किया जाएगा। जो उम्मीदवार मेडिकल टेस्ट चरण को पार कर लेंगे उन उम्मीदवारों इंडियन आर्मी भर्ती 2019 की लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

चयनित उम्मीदवारों को कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन (सीईई) के लिए बुलाया जाएगा। आपको बता दें कि दोनों पदों के लिए अलग अलग मार्किंग स्कीम है। लिखित परीक्षा के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा वाले दिन एडमिट कार्ड लेकर जाना जरुरी है। सभी चरण होने के बाद उम्मीदवारों का रिजल्ट जारी किया जाएगा। आपको बता दें कि सभी चरणों के बाद उम्मीदवारों के नाम की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। जिसके आधार पर उम्मीदवारों को चुना जाएगा।

इंडियन आर्मी परीक्षा पैटर्न 2019

इंडियन आर्मी भर्ती 2019 के लिए चयनित उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। आपको बता दें कि जनरल ड्यूटी और क्लर्क के लिए अलग अलग परीक्षा पैटर्न है।

जनरल ड्यूटी

  • उम्मीदवार को हर सही उत्तर के लिए 2 नंबर दिए जाएंगे।
  • हर गलत उत्तर होने पर उम्मीदवारों के – 0.5 नंबर काटे जाएंगे।
  • उत्तर न देने पर 0 नंबर काटे जाएंगे।

सोल्जर क्लर्क / सोल्जर टेक्निकल

  • उम्मीदवार को हर सही उत्तर के लिए 4 नंबर दिए जाएंगे।
  • हर गलत उत्तर होने पर उम्मीदवारों के – 1.0 नंबर काटे जाएंगे।
  • उत्तर न देने पर 0 नंबर काटे जाएंगे।

इंडियन आर्मी रिजल्ट 2019

इंडियन आर्मी भर्ती 2019 के सभी चरण होने के बाद उम्मीदवारों के रिजल्ट जारी किए जाएंगे। लिखित परीक्षा होने के बाद उम्मीदवारों को अपने रिजल्ट का इंतजार रहेगा। इंडियन आर्मी रिजल्ट 2019 ऑनलाइन माध्यम से जारी होने पर उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से देख सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से बी अपना रिजल्ट देख सकेंगे। लिखित परीक्षा के बाद उम्मीदवारों के नाम की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। लिखित परीक्षा होने के बाद सभी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से जुड़े रहें। इंडियन आर्मी भर्ती 2019 से जुड़ी विस्तार से जानकारी उम्मीदवार नीचे दिए गए अधिसूचना के लिंक से प्राप्त कर सकते हैं।

इंडियन आर्मी भर्ती 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी अधिसूचना से प्राप्त कर सकते हैं।

सरकारी नौकरी

Banasthali Vidyapith 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।