जो उम्मीदवार इंडियन आर्मी भर्ती 2018 देख रहे हैं उनके लिए हम एक अच्छी खबर लेकर आए हैं। आपको बता दें कि भारतीय सेना ने सभी सेनाओं / सेवाओं में भारतीय सेना में लघु सेवा आयोग के अनुदान के लिए विवाहित / अविवाहित पुरुष और अविवाहित महिला इंजीनियरिंग स्नातक और रक्षा कर्मियों की विधवाओं के लिए भारतीय सेना एसएससी टेक की भर्ती निकाली हैं। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार को अॉनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा।  इंडियन आर्मी ने इस भर्ती की जानकारी एक अधिसूचना जारी करके दी है। भारतीय सेना एसएससी टेक 52 वें पुरुष 23 वें महिला 2019 की अधिसूचना जारी की है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार इंडियन आर्मी 2018 भर्ती से जुडी़ सारी जानकारी जैसे आवेदन पत्र, योग्यता, आयु सीमा आदि जानकारी हमारे आज के इस आर्टिकल में से देख सकते हैं।

इंडियन आर्मी भर्ती 2018

जो उम्मीदवार भारतीय सेना एसएससी टेक 52 वें पुरुष 23 वें महिला 2019 के लिए आवेदन करने की सोच रहे हैं उनको बता दें कि इंडियन आर्मी 2018 भर्ती के लिए आवेदन करने से पहले एक बार उम्मीदवार मांगी गई पात्रता को अच्छी करह जांच लें अगर वे मांगी गई सभी शर्तों को पूरा कतरे हैं तब ही आवेदन करें। अगर वे शर्तों को पूरा नहीं करते हैं तो उनका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। इसलिए उम्मीदवार को हम सलाह देते हैं कि आवेदन करने से पहले पात्रता को जांक लें। आप नीचे दी गई तालिका में से देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तिथियां

आयोजन तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथियां 12 जुलाई 2018
आवेदन की अंतिम तिथि 09 अगस्त 2018

इंडियन आर्मी 2018 भर्ती रिक्ति विवरण

पद का नाम- एसएससी टेक (SSC Tech)

 पदों की संख्या- 

  • पुरूषों के लिए- 175
  • महिलाओं के लिए- 14

भिन्न भिन्न पद के लिए पदों की संख्या भिन्न भिन्न है। जो कि निम्म हैं-

इंडियन आर्मी 2018 भर्ती पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता

अपेक्षित इंजीनियरिंग डिग्री कोर्स पास करने वाले उम्मीदवार या इंजीनियरिंग डिग्री कोर्स के अंतिम वर्ष में आवेदन करने के लिए पात्र हैं। इंजीनियरिंग डिग्री कोर्स के अंतिम वर्ष में पढ़ रहे अभ्यर्थियों को 01 अप्रैल 2019 तक गुजरने का सबूत जमा करने में सक्षम होना चाहिए और अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (ओटीए), चेन्नई, तमिलनाडु में प्रशिक्षण शुरू होने की तारीख से 12 सप्ताह के भीतर इंजीनियरिंग डिग्री प्रमाणपत्र का उत्पादन करना चाहिए। ।

आयु सीमा

उम्मीदवार की आयु भारतीय सेना एसएससी टेक 52 वें पुरुष भारतीय सेना एसएससी टेक 23 वें महिला के लिए 20 से 27 वर्ष के बीच होना चाहिए। उम्मीदवार का जन्म 02 अप्रेल 1992 से 01 अप्रेल 1999 के बीच होना चाहिए।

पुरुषों के लिए न्यूनतम स्वीकार्य ऊंचाई और वजन 157.5 ईएमएस सहसंबंधित वजन के साथ है। उत्तर पूर्व से संबंधित उम्मीदवारों और गोरखा, नेपाली, असमिया और गढ़वाल जैसे पहाड़ी इलाकों में, ऊंचाई 5 ईएमएस और कम ऊंचाई के साथ वजन कम हो जाएगा। लक्षद्वीप के उम्मीदवारों के मामले में, न्यूनतम स्वीकार्य ऊंचाई को 2 ईएमएस से घटाया जा सकता है।

इंडियन आर्मी 2018 भर्ती आवेदन पत्र

जो उम्मीदवार इंडियन आर्मी 2018 भर्ती के लिए आवेदन करने की सोच रहे हैं उनको बता दें कि उनको इंडियन आर्मी की अाधिकारिक साइट पर जाकर अॉनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। या वे हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी सीधा आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार को 09 अगस्त 2018 तक आवेदन करना होगा। इसके बाद वे आवेदन नहीं कर सकते हैं। आवेदन 12 जुलाई 2018 से शुरू हो गए हैं।

आवेदन पत्र- यहां से करें आवेदन।

आधिकारिक साइट- joinindianarmy.nic.in

 इंडियन आर्मी 2018 भर्ती चयन प्रक्रिया

उम्मीदवार का चयन आवेदन पत्र के आधार पर निकली कटअॉफ सूची के आधार पर होगा। जी हां आपको बता दें कि पहले आवेदन पत्र के आधार पर कटअॉफ सूची निकाली जाएगी। उसके बाद उम्मीदवार को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। और अगर वो साक्षात्कार को पास कर लेते हैं। तो उनको एसएबी के लिए काललेटर दिया जाएगा। एसएशबी 2 चरणों में होगा। अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना देंखे।

अधिसूचना- यहां से देंखे। 

अपने विचार बताएं।