भारतीय सेना भर्ती 2020 में टेक्निकल एंट्री स्कीम के लिए 10 मई 2019 से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं। यह भारतीय सेना भर्ती 2020 , 10+2 टेक्निकल एंट्री स्कीम के तहत की जायेगी। उम्मीदवार आर्मी भर्ती 2020 टेक्निकल एंट्री के लिए 08 जून 2019 तक आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को बता दें आर्मी भर्ती 2020 में उनका चयन 10+2 में प्राप्त अंको के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवारों का फिजिक्स, केमिस्ट्री, और मैथ विषयों के साथ बारहवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है। जॉइन इंडियन आर्मी 2019 में प्रवेश पाने के लिए उम्मीदवारों की आयु 19 साल 6 महीने से अधिक नहीं होनी चाहिए। भारतीय सेना भर्ती 2020 में टेक्निकल स्कीम के तहत कूल 90 पदों के लिए भर्ती निकली है। भर्तियों की संख्या आवश्यकता के अनुसार कम भी हो सकती है या बढ़ाई भी जा सकती है। इंडियन आर्मी भर्ती 2020 टेक्निकल एंट्री स्कीम की पूरी जानकारी इस आर्टिकल से प्राप्त कर सकते हैं।

इंडियन आर्मी भर्ती 2020

भारतीय सेना भर्ती 2020 के लिए उम्मीदवारों की ट्रेनिंग पूरे 5 सालों की होगी। 4 साल की ट्रेनिंग पूरी करने के बाद उम्मीदवारों को लेफ्टिनेंट रैंक के लिए ट्रेनिंग दी जायेगी।  5 साल के कोर्स को पूरा करने के बाद उम्मीदवारों को इंजीनियरिंग की डिग्री भी प्रदान की जायेगी। उम्मीदवारों को बता दें की उन्हें ट्रेनिंग के दौरान हर हफ्ते 8,785 /- रूपये देने।  जो भी उम्मीदवार टेक्निकल एंट्री स्कीम कोर्स  को चार सैलून में पूरा कर लेते हैं ,उन उम्मीदवारों को परमानेंट कर दिया जाएगा। उम्मीदवारों के इंटरव्यू दो राउंड में लिए जाएंगे। पहले राउंड को पास करने वाले उम्मीदवार ही दुसरे राउंड में जायँगे वही दुसरे राउंड में पास होने वाले उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जायेगा।  इसके बाद उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट ज़ारी की जायेगी। उम्मीदवार नीचे भारतीय सेना भर्ती 2020 की कुछ महत्वपूर्ण तिथियां देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां 

कार्यक्रम  तिथियां
आवेदन पत्र शुरू होने की तिथि 10 मई 2019
आवेदन करने की अंतिम तिथि 08 जून 2019
मेरिट लिस्ट ज़ारी होने की तिथि ज़ारी की जायेगी

 

इंडियन आर्मी भर्ती 2020 भर्ती विवरण

उम्मीदवारों को ये बता दें की भारतीय सेना भर्ती 2020 में टेक्निकल एंट्री स्कीम के लिए कूल 90 पदों के लिए भर्ती की घोषणा की गयी है। चुने हुए सारे उम्मीदवारों को चार साल सफलतापूर्वक पूरा करने पर अलग अलग पदों पर प्रोन्नति दी जायेगी। नीचे दी गयी नोटिस में प्रोन्नति के बाद के पद और प्रदान किये जाने वाले वेतन सीमा भी देख सकते है।

इंडियन आर्मी भर्ती 2020 पात्रता मापदंड

उम्मीदवारों को बता दे की भारतीय सेना भर्ती 2020 के लिए आवेदन करने से पहले उम्मीदवार पात्रता मापदंडो को अच्छे से पढ़ लें। मापदंडो को पूरा न कर पाने के स्थिति में उम्मीदवारों के आवेदन स्वीकार नहीं किये जाएंगे।

शैक्षणिक योग्यता 

  • उम्मीदवार को 10 + 2 फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स विषयों के साथ उत्तीर्ण होनी चाहिए। साथ ही इन तीनो विषयों में 70 % अंक अनिवार्य है। 

आयु सिमा 

  • भारतीय सेना भर्ती 2020 के लिए उम्मीदवार की आयु 16 साल 6 महीने से 19 साल 6 महीने के बीच होनी चाहिए। उम्मीदवार का जन्म 01 जनवरी 2000 से 01 जुलाई 2003 के बीच हुआ हो।

शारीरिक योग्यता 

  • उम्मीदवारों को शारीरिक तथा मानसिक रूप से बिलकुल स्वस्थ होना चाहिए।
  • उम्मीदवार को अंडरवेट या ओवरवेट  नहीं होना चाहिए।
  • उम्मीदवारों की हाइट/वेट स्टैंडर्ड्स यहाँ से देख सकते है।

इंडियन आर्मी भर्ती 2020 आवेदन पत्र

भारतीय सेना भर्ती 2020 में टेक्निकल एंट्री स्कीम के लिए 10 मई 2019 से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं। उम्मीदवार 08 जून 2019 तक आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को आवेदन सभी नियमों को अच्छे से पढ़  कर ही करना है। उमीदवार भारतीय सेना भर्ती 2020 की 10+2 टेक्निकल एंट्री के लिए आवेदन भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं। आप हमारे द्वारा दिए हुए नीचे लिंक के माध्यम से भी भारतीय सेना भर्ती 2019 के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को बता दें कि आवेदन फॉर्म भरने के बाद उसका प्रिंट आउट निकाल लें। उम्मीदवार को इंटरव्यू के समय आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट लेकर जाना होगा।

आवेदन :- उम्मीदवार भारतीय सेना भर्ती 2019 की 10+2 टेक्निकल एंट्री के लिए यहां से करें आवेदन।

आधिकारिक साइट :-www.joinindianarmy.nic.in

इंडियन आर्मी भर्ती 2020 चयन प्रकिया

उम्मीदवारों भारतीय सेना भर्ती 2020 के लिए चयन 10+2 में प्राप्त किये अंकों के अनुसार होगा। चुने हुए उम्मीदवारों की बारहवीं में प्राप्त अंको के आधार पर एक मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। जिन भी उम्मीदवारों का मेरिट लिस्ट में नाम होगा उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा। उम्मीदवार मेरिट लिस्ट घोषित होने बाद भारतीय सेना की आधिकारिक साइट पर जाकर देख सकते हैं। भारतीय सेना भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवार 2 स्टेज से गुजरना होगा। बता दें कि भारतीय सेना भर्ती 2020 के लिए इंटरव्यू जनवरी 2020 से शुरू होंगे और पांच दिनों तक चलेंगे। पहले स्टेज को पूरा करने के बाद उत्तीर्ण उम्मीदवारों को ही आगे की प्रक्रिया के लिए रोका जाएगा। ऐसे उम्मीदवार जो पहले स्टेज पर पास न हुए हो उन्हें उसी दिन वापस भेज दिया जायेगा। इंटरव्यू के बाद उम्मीदवारों का मेडिकल टेस्ट किया जाएगा। मेडिकल टेस्ट में पास हुए उम्मीदवारों की फाइनल लिस्ट आधिकरिक वेबसाइट पर ज़ारी की जायेगी। 

इंडियन आर्मी भर्ती 2020 रिजल्ट

भारतीय सेना भर्ती 2020 के लिए सारी चयन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद उम्मीदवार के परिणाम घोषित कर दिए जायेंगे। उम्मीदवारों द्वारा दोनों स्टेजो को उत्तीर्ण करने के बाद मेडिकल परीक्षा पास करने पर ही अंतिम सेलेक्शन हो पता है। उम्मीदवार मेरिट लिस्ट घोषित होने बाद भारतीय सेना की आधिकारिक साइट पर जाकर देख सकते हैं।  उसके बाद ही फाइनल उम्मीदवार हमारे द्वारा दिए हुए लिंक के माध्यम से अपने परिणाम देख सकते हैं साथ ही साथी आप भारतीय सेना की आधिकारिक साइट पर जाकर अपने परिणाम देख सकते हैं। बता दें कि इंटरव्यू समाप्त हो जाने के कुछ दिनों बाद परिणाम भी घोषित कर दिए जायेंगे। अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना नीचे देखें।

अधिक जानकारी के लिए भारतीय सेना भर्ती 2019 की अधिसूचना यहां से देखें।

सरकारी नौकरी

Mody University Apply Now!!

4 टिप्पणी

अपने विचार बताएं।