इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2019

देश की सेवा किसी भी रुप में की जा सकती है। हर इंसान का सपना होता है कि वो किसी न किसी तरह से देश की सेवा में योगदान दे पाएं। ऐसा सोचने वाले लोगों के लिए यह आर्टिकल बहुत महत्तवपूर्ण साबित हो सकता है। आप लोगों को बता दें कि आपका यह सपना पूरा हो सकता है। क्योंकि इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2019 बैच के लिए भर्ती शुरु होने वाली है। भारतीय तटरक्षक भर्ती 2019 में कई पदों के लिए भर्ती निकाली गई है। जिसके लिए आवेदन 18 नवंबर 2018 से शुरु होंगे। उम्मीदवारों को बता दें कि पदों की पूरी जानकारी नीचे दी हुई है। इच्छुक उम्मीदवार तय तारीख से आवेदन की प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर 2018 है। कोस्ट गार्ड रिक्रुटमेंट से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप पूरा पेज पढ़ सकते हैं।

ये पढ़े – 12वीं के बाद सेना, नौसेना, वायुसेना में भर्ती से जुड़ी जानकारी, यहां से पढ़े।

इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2019 (INDIAN COAST GUARD RECRUITMENT 2019)

इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2019 के लिए आवेदन अभी शुरु नहीं हुए हैं। यह भर्ती कई अलग – अलग पदों के लिए निकाली गई है। यह भर्ती सहायक कमांडेंट में जनरल ड्यूटी, जनरल ड्यूटी (एसएसए), वाणिज्यिक पायलट एंट्री (सीपीएल) (एसएसए), कानून पद के लिए निकाली गई है। इन पदों से जुड़ी पूरी जानकारी आपको इस पेज से प्राप्त होगी। इससे जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए नीचे दी गई टेबल देखें।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरु होने की तारीख 18 नवंबर 2018
आवेदन खत्म होने की तारीख 30 नवंबर 2018
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख 9 दिसंबर 2018 से डाउनलोड कर सकेंगे
प्रारंभिक चयन होने की तारीख 17 दिसंबर 2018 – 17 जनवरी 2019
फाइलन सेलेक्शन होने की तारीख घोषित की जाएगी
दस्तावेज सत्यापन होने की तारीख घोषित की जाएगी
मेरिट लिस्ट जारी होने की तारीख मई 2019
ज्वाइनिंग की तारीख जून 2019 के आखिरी हफ्ते में

इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2019 रिक्ति विवरण

कुल – जारी नहीं की गई है।

  1. पद का नाम –  जनरल ड्यूटी
    • पद संख्या – जारी नहीं की गई है।
  2. पद का नाम –  जनरल ड्यूटी (एसएसए)
    • पद संख्या – जारी नहीं की गई है।
  3. पद का नाम –  वाणिज्यिक पायलट प्रवेश (सीपीएल) (एसएसए)
    • पद संख्या – जारी नहीं की गई है।
  4. पद का नाम –  कानून
    • पद संख्या – जारी नहीं की गई है।

इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2019 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता

पद – जनरल ड्यूटी (पुरुष)

  • उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक डिग्री होनी चाहिए। और उम्मीदवार के पास कम से कम 60% अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • 12वीं कक्षा में उम्मीदवार के पास गणित और भौतिक विज्ञान विषय होने जरुरी है। जिन उम्मीदवारों के पास 12वीं कक्षा में यह दो विषय नहीं थे। वो उम्मीदवार इस पद के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।

पद – जनरल ड्यूटी (एसएसए) (महिला)

  • उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक डिग्री होनी चाहिए। और उम्मीदवार के पास कम से कम 60% अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • 12वीं कक्षा में उम्मीदवार के पास गणित और भौतिक विज्ञान विषय होने जरुरी है। जिन उम्मीदवारों के पास 12वीं कक्षा में यह दो विषय नहीं थे। वो उम्मीदवार इस पद के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।

पद –  वाणिज्यिक पायलट प्रवेश (सीपीएल) (एसएसए)

  • उम्मीदवार के पास 12वीं कक्षा में गणित और भौतिक विज्ञान विषय होना चाहिए। और कम से कम 60% अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • उम्मीदवार के पास वाणिज्यिक पायलट लाइसेंस (सीपीएल) होना चाहिए। जो सिविल महानिदेशक
    विमानन (डीजीसीए) द्वारा जारी किया होना चाहिए।

पद – कानून

  • उम्मीदवार के पास लॉ में डिग्री होनी चाहिए। और कम से कम 60% अंक प्राप्त होने चाहिए।

आयु सीमा

  • जनरल ड्यूटी (पुरुष) पद के लिए उम्मीदवार की जन्म तिथि 1 जुलाई 1994 – 30 जून 1998 के बीच होनी चाहिए।
  • जनरल ड्यूटी (एसएसए) (महिला) पद के लिए उम्मीदवार की जन्म तिथि 1 जुलाई 1994 – 30 जून 1998 के बीच होनी चाहिए।
  • वाणिज्यिक पायलट प्रवेश (सीपीएल) (एसएसए) पद के लिए उम्मीदवार की आयु 1 जुलाई 1994 – 30 जून 2000 के बीच होनी चाहिए।
  • कानून पद के लिए उम्मीदवार की आयु 1 जुलाई 1989 – 30 जून 1998 के बीच होनी चाहिए।

इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2019 आवेदन पत्र

सभी इच्छुक उम्मीदवार ऊपर दिए गए पदों की भर्ती के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया में भाग लेने के लिए तैयार हो जाएं। इन पदों के लिए आवेदन 18 नवंबर 2018 से शुरु हो रहे हैं। उम्मीदवार र्सिफ 30 नवंबर 2018 शाम 5 बजे तक ही आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2019 के लिए आवेदन र्सिफ अॉनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे। भारतीय तटरक्षक भर्ती 2019 के लिए किसी और माध्यम से आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। आवेदन शुरु होने पर उम्मीदवार इस पेज से आवेदन कर सकेंगे। या फिर उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने से पहले उम्मीदवार आवेदन करने के नियमों को पढ़ लें। उसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया में भाग लें।

आवेदन पत्र – इंडियन कोस्ट गार्ड 2019 के लिए यहां से करें आवेदन।  

आधिकारिक वेबसाइट – www.joinindiancoastguard.gov.in

इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2019 चयन प्रक्रिया

  • शोट लिस्टिंग एप्लिकेशन – उम्मीदवारों के द्वारा जो आवेदन प्राप्त किए जाएंगे। उन आवेदनों में से % के अनुसार आवेदनों को सेलेक्ट किया जाएगा। जिन उम्मीदवारों के % ज्यादा है उन उम्मीदवारों के आवेदन स्वीकार होने की ज्यादा उम्मीद है।
  • प्रारंभिक चयन – जिन उम्मीदवारों के आवेदन स्वीकार लिए जाएंगे। उन उम्मीदवारों को प्रारंभिक चयन के लिए बुलाया जाएगा। जिसमें उम्मीदवारों का मानसिक क्षमता परीक्षण, चित्र धारणा और चर्चा परीक्षण (पीपी और डीटी) आयोजित किया जाएगा।
  • फाइनल सेलेक्शन – जो उम्मीदवार प्रारंभिक परीक्षा को पास कर लेगा। उन उम्मीदवारों को फाइनल सेलेक्शन के लिए बुलाया जाएगा। इस चरण में उम्मीदवारों का मनोवैज्ञानिक परीक्षण, समूह कार्य और साक्षात्कार लिया जाएगा।
  • दस्तावेज सत्यापन – जो उम्मीदवार ऊपर के दोनों चरणों में पास हो जाएगा। उस उम्मीदवार को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। चयनित उम्मीदवार को बताए गए सारे दस्तावेजों को अपने साथ ले जाना होगा।
  • शारीरिक परिक्षण – उम्मीदवारों को शारीरिक परिक्षण के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवारों का मेडिकल टेस्ट सैन्य अस्पताल में होगा। जिसमें उम्मीदवारों की ऊंचाई, वजन, छाती, आंख दृष्टि का टेस्ट लिया जाएगा।

इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2019 प्रवेश पत्र

इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2019 की आवेदन प्रक्रिया पूरी होने उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। र्सिफ उन्हीं उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। जिन उम्मीदवारों के आवेदन स्वीकार कर लिए जाएंगे। आपको बता दें कि उम्मीदवार 9 दिसंबर 2018 से अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। परीक्षा के दिन उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड अपने साथ लाना है। नहीं तो किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी। एडमिट कार्ड में उम्मीदवार को परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी।

इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2019 परीक्षा परिणाम

इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों को कई चरणों को पार करना होगा। हर चयन के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे। जो फाइनल रिजल्ट होगा यानी की मेरिट लिस्ट उम्मीदवारों के लिए 20 मई 2019 को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होगी। चयनित उम्मीदवारों के नाम मेरिट लिस्ट में शामिल होंगे। और जून 2019 के आखिरी में उम्मीदवारों को चुने गए पदों पर भर्ती करना शुरु कर दिया जाएगा। इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दी गई अधिसूचना पर जा सकते हैं।

इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना पढ़े।

अपने विचार बताएं।