जो उम्मीदवार इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2018 देख रहे हैं। उनके लिए बहुत अच्छा नौका है। अगर आप इंडियन कोस्ट गार्ड सहायक कमांडेंट समूह ‘ए’ के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो जल्दी करें। जी हां आपको बता दें कि इस भर्ती अभियान 2018 के माध्यम से एक सहायक कमांडेंट के रूप में भारतीय तट रक्षक से जुड़ें। भारतीय तट रक्षक सहायक कमांडेंट अधिसूचना अब भारतीय तट रक्षक 01/2019 बैच में अधिकारी बनने के लिए प्रकाशित की गई है। अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अॉनलाइन आवेदन करना होगा। आप इंडियन कोस्ट गार्ड सहायक कमांडेंट समूह ‘ए’ के लिए 19 मई 2018 से आवेदन कर सकते हैं।

इंडियन कोस्ट गार्ड सहायक कमांडेंट समूह ‘ए’ भर्ती 2018

जो उम्मीदवार इंडियन कोस्ट गार्ड सहायक कमांडेंट समूह ‘ए’ के लिए आवेदन करने का सोच रहे हैं। हम उनको सलाह देंगे कि वे इंडियन कोस्ट गार्ड सहायक कमांडेंट समूह ‘ए’ के लिए आवेदन करने से पहले उसके लिए मांगी गई पात्रता को जांच ले उसके बाद ही अगर इंडियन कोस्ट गार्ड सहायक कमांडेंट समूह ‘ए’ के लिए मांगी गई शर्तों को पूरेा करते हैं तभी आवेदन करें। आप नीचे दी गई तालिका में से महत्तवपूर्ण तिथियां देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तिथियां

आयोजन तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि 19 मई 2018
आवेदन की अंतिम तिथि 01 जून 2018
प्रवेश पत्र 08 जून 2018
प्रीलिम टेस्ट 18 जून 2018
परिणाम जारी होने की तिथि अगस्त 2018

इंडियन कोस्ट गार्ड सहायक कमांडेंट समूह ‘ए’ परिणाम

इंडियन कोस्ट गार्ड सहायक कमांडेंट समूह ‘ए’ की परीक्षा के बाद उम्मीदवारों का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2018 सहायक कमांडेंट ग्रुप ‘ए’ परीक्षा परिणाम भारतीय तटरक्षक बल की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। उम्मीदवार यहाँ पर नीचे दी गयी लिंक से भी अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैं।

परिणाम : इंडियन कोस्ट गार्ड सहायक कमांडेंट भर्ती 2018 परीक्षा परिणाम यहाँ से प्राप्त करें।

इंडियन कोस्ट गार्ड सहायक कमांडेंट समूह ‘ए’ पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता

शाखा – सामान्य कर्तव्य और सामान्य कर्तव्य (पायलट) के लिए –

(i) उम्मीदवार जिन्होंने कुल 60% अंकों के साथ किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री उत्तीर्ण की है।

(ii) गणित और भौतिकी विषयों के रूप में गणित और भौतिकी में 60% कुल के साथ शिक्षा के 10 + 2 + 3 योजना के साथ या कक्षा XII तक के विषयों के रूप में या समकक्ष। (उम्मीदवार 10 + 2 (मध्यवर्ती) में भौतिकी और गणित से 12 या समकक्ष नहीं है सामान्य ड्यूटी (जीडी) और जनरल ड्यूटी (पायलट) के लिए योग्य नहीं हैं।

शाखा – वाणिज्यिक पायलट प्रवेश (सीपीएल) के लिए –

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्वारा जारी / मान्य वर्तमान / वैध वाणिज्यिक पायलट लाइसेंस (सीपीएल) रखने वाले अभ्यर्थियों। कुल शैक्षणिक योग्यता -12 वां पास (भौतिकी और गणित) कुल मिलाकर 60% अंकों के साथ हो।

आयु सीमा

शाखा – सामान्य कर्तव्य के लिए –

पुरुष उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 24 के बीच होनी चाहिए। अर्थात उम्मीदवार का जन्म 01 जुलाई 1994 से 30 जून 1998 (दोनों तिथियां समावेशी) के बीच होना चाहिए।

शाखा – सामान्य कर्तव्य (पायलट) के लिए –

पुरुष उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 24 के बीच होनी चाहिए। अर्थात उम्मीदवार का जन्म 01 जुलाई 1994 से 30 जून 2000 (दोनों तिथियां समावेशी) के बीच होना चाहिए।

शाखा – वाणिज्यिक पायलट प्रवेश (सीपीएल) के लिए –

पुरुष और महिला उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 24 के बीच होनी चाहिए। अर्थात उम्मीदवार का जन्म 01 जुलाई 1994 से 30 जून 2000 (दोनों तिथियां समावेशी)के बीच होना चाहिए।

आयु छूट :

  • एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए 5 साल
  • ओबीसी उम्मीदवारों के लिए साल
  • विकलांगता वाले पीडब्लूडी के लिए साल

चिकित्सा मानक

चिकित्सा मानक
ऊंचाई जीडी: न्यूनतम 157 सेमी (पायलट) और सीपीएल धारक: न्यूनतम 162.5 सेमी
वजन ऊंचाई और आयु के अनुपात में, + 10% स्वीकार्य
छाती अच्छी तरह से आनुपातिक, मिनी विस्तार 5 सेमी
नज़र
  • 6/6 6/9 – ग्लास के बिना अनारक्षित।
  • 6/6 6/6 – ग्लास के साथ सुधारित।

इंडियन कोस्ट गार्ड सहायक कमांडेंट समूह ‘ए’ प्रवेश पत्र

इंडियन कोस्ट गार्ड सहायक कमांडेंट समूह ‘ए’ की परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिया गया है। प्रवेश पत्र आपकी परीक्षा के लिए बहुत ही जरुरु दस्तावेज होता है। प्रवेश पत्र में आपकी परीक्षा की तिथि, परीक्षा का केंद्र और परीक्षा का समय जैसी मत्वपूर्ण जानकारियाँ होती हैं। अतः आप समय रहते अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर के उसका प्रिंट ले कर अपने पास रख लें और परीक्षा के समय अपने साथ ले जाना न भूलें अन्यथा आपको परीक्षा में प्रवेश नहीं दिया जायेगा। प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होगा आप वहाँ से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रवेश पत्र : इंडियन कोस्ट गार्ड सहायक कमांडेंट समूह ‘ए’ भर्ती 2018 प्रवेश पत्र यहाँ से प्राप्त करें।….प्रक्रिया खत्म

इंडियन कोस्ट गार्ड सहायक कमांडेंट समूह ‘ए’ आवेदन पत्र

इंडियन कोस्ट गार्ड सहायक कमांडेंट समूह ‘ए’ के लिए इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक साइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार को अॉनलाइन जाकर आवेदन करना होता है।  या आवेदन हमारे पेज पर दी गई लिंक पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन पत्र –यहां आवेदन करें।….आवेदन प्रक्रिया समाप्त। 

आधिकारिक साइट – www.joinindiancoastguard.gov.in/

इंडियन कोस्ट गार्ड सहायक कमांडेंट समूह ‘ए’ चयन प्रक्रिया

चरण -1

(ए) आवेदनों की लघु सूची, लघु लिस्टिंग मानदंड योग्यता परीक्षा में अंकों के उच्च प्रतिशत पर आधारित होगा और किसी विशेष शाखा या केंद्र के लिए क्वालीफाइंग कट ऑफ 60% से अधिक बढ़ाया जा सकता है यदि उच्च% के साथ अधिक आवेदन प्राप्त होते हैं।

(बी) प्रारंभिक चयन : शॉर्टलिस्टेड उम्मीदवारों को दी गई तारीख और समय पर प्रारंभिक चयन के लिए बुलाया जाएगा जिसमें मानसिक क्षमता परीक्षण / संज्ञानात्मक योग्यता परीक्षा और चित्र धारणा और चर्चा परीक्षण (पीपी और डीटी) शामिल होंगे। योग्यता परीक्षण केवल अंग्रेजी में होंगे और उद्देश्य के प्रकार होंगे। पीपी और डीटी के दौरान उम्मीदवारों से अंग्रेजी में बात करने और चर्चा करने की उम्मीद है। हालांकि, अगर वे ऐसा करना चाहते हैं तो वे हिंदी में बात करने के लिए स्वतंत्र हैं। एक बार आवंटित प्रारंभिक चयन की तिथि / समय और स्थान किसी भी स्तर पर नहीं बदला जाएगा।

चरण -2

(सी) अंतिम चयन : प्रारंभिक चयन अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को अंतिम चयन के लिए बुलाया जाएगा। अंतिम चयन बोर्ड (एफएसबी) के लिए तिथि और स्थान भारतीय तट रक्षक वेबसाइट www.joinindiancoastguard.gov.in पर अपलोड किया जाएगा। अंतिम चयन में मनोवैज्ञानिक परीक्षण, समूह कार्य और साक्षात्कार (व्यक्तित्व परीक्षण) शामिल होगा। पीएसबी के दौरान सत्यापित सभी दस्तावेज / प्रमाणपत्र भी एफएसबी के दौरान मूल रूप से उत्पादित किए जाने की आवश्यकता है।

(डी) मेडिकल : अंतिम चयन बोर्ड द्वारा अनुशंसित सभी उम्मीदवार निकटतम सैन्य अस्पताल में चिकित्सा परीक्षा से गुजरेंगे। जीडी (पायलट) और सीपीएल के उम्मीदवार एएफसीएमई, दिल्ली में चिकित्सा करेंगे।

(ई) सीपीएसएस : एफडीबी की योग्यता पर जीडी (पायलट) उम्मीदवारों को देहरादून / मैसूर एएफएसबी में सीपीएसएस के लिए उपस्थित होने की आवश्यकता होगी। पहले से ही योग्य सीपीएसएस एफएसबी के दौरान पीआईक्यू फॉर्म भरते समय बैच, छाती संख्या, तिथि और स्थान का विवरण प्रदान करना है।

(एफ) चयन की वैधता : किसी विशेष बैच से संबंधित उम्मीदवार का चयन केवल उस बैच के लिए मान्य है। योग्य उम्मीदवार जिनके नाम अंतिम योग्यता सूची में शामिल नहीं होते हैं, उनके पास अगले बैच के लिए स्वचालित चयन के लिए कोई अधिकार नहीं होगा। ऐसे उम्मीदवारों को फिर से चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा बशर्ते वे ताजा बैच के लिए योग्यता मानदंडों को पूरा करें।

(जी) मेरिट सूची : एफएसबी में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर और रिक्तियों की उपलब्धता के आधार पर चिकित्सकीय फिट उम्मीदवारों के लिए एक योग्यता सूची तैयार की जाएगी। रिक्तियों की संख्या शाखा से शाखा में भिन्न हो सकती है और प्रशिक्षण प्रतिष्ठानों में उपलब्ध प्रशिक्षण रिक्तियों की संख्या के आधार पर बाद की तारीख में निर्णय लिया जाएगा। मेरिट सूची के आधार पर चुने गए उम्मीदवारों की सूची को दिसंबर 2018 के पहले सप्ताह के दौरान कोस्ट गार्ड भर्ती वेबसाइट www.joinindiancoastguard.gov.in में अपलोड किया जाएगा।

इंडियन कोस्ट गार्ड सहायक कमांडेंट समूह ‘ए’ भर्ती 2018 की अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना यहां से डाउनलोड कर सकते हैं।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।