इंडियन कोस्ट गार्ड नाविक एडमिट कार्ड 2019

उम्मीदवारों के लिए इंडियन कोस्ट गार्ड नाविक एडमिट कार्ड 2019 ऑनलाइन जारी किये जायेंगे। उम्मीदवार इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2019 की लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 11 फरवरी से 21 फरवरी 2019 के बीच  joinindiancoastguard.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवारों को परीक्षा के समय एडमिट कार्ड की तीन कॉपी लेकर जानी होगी साथ ही साथ उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड के साथ कलर पासपोर्ट साइज पोटो, 12 बाहरवीं की मार्कशीट, दसवीं की मार्कशीट और कास्ट सर्टिफिकेट ओरिजिनल लेकर जाने होंगे। अगर उम्मीदवार यह महत्वपूर्ण दस्तावेज लेकर एडमिट कार्ड के साथ नहीं जायेंगे तो उन्हें परीक्षा हॉल में प्रवेश नहीं दिया जायेगा। लिखित परीक्षा का आयोजन भारत के नॉर्थेर्न जोन, नार्थ ईस्ट जोन, ईस्ट जोन, वेस्ट जोन, नार्थ वेस्ट जोन और ए और एन जोन में किया जायेगा।  आज इस आर्टिकल के माध्यम से इंडियन कोस्ट गार्ड नाविक एडमिट कार्ड 2019 की पूरी जानकारी देंगे। आइये फिर इंडियन कोस्ट गार्ड नाविक एडमिट कार्ड 2019 की विस्तार से चर्चा करते हैं।

इंडियन कोस्ट गार्ड नाविक एडमिट कार्ड 2019

उम्मीदवारों से लिखित परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जायेंगे। सारे प्रश्न बाहरवीं के विषय मैथ्स, फिजिक्स, बेसिक केमिस्ट्री, सामान्य ज्ञान और अंग्रेजी पर आधारित होंगे। उसके साथ ही साथ उम्मीदवारों से करंट अफेयर्स, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और रीजनिंग से भी सवाल पूछे जायेंगे। उम्मीदवार नीचे इंडियन कोस्ट गार्ड नाविक एडमिट कार्ड 2019 से जुड़ी महत्वपूर्ण तारीख देखें।

महत्वपूर्ण तारीखें 

आयोजन  तारीखें
परीक्षा की तारीख मार्च / अप्रैल 2019
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख 11 फरवरी से 21 फरवरी 2019

इंडियन कोस्ट गार्ड नाविक एडमिट कार्ड 2019 कैसे डाउनलोड करें

उम्मीदवारों को बता दें कि एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन ही जारी किया जायेंगे। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड डाक माध्यम या ईमेल आईडी से नहीं भेजें जायेंगे। एडमिट कार्ड परीक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज है। उम्मीदवारों को बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा हॉल में प्रवेश नहीं दिया जायेगा। आप एडमिट कार्ड को joinindiancoastguard.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक पर क्लिक करके भी एडमिट कार्ड आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। आप नीचे स्टेप को फॉलो करके अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड सकते हैं।

  • इंडियन कोस्ट गार्ड नाविक एडमिट कार्ड 2019 करने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले इंडियन कोस्ट गार्ड की joinindiancoastguard.gov.in आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों को न्यू इवेंट्स वाले सेक्शन पर जाना है। 
  • उम्मीदवारों को न्यू इवेंट सेक्शन के नीचे इंडियन कोस्ट गार्ड नाविक एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करना है।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों के सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • फिर उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड जुड़ी जानकारी को भरना होगा।
  • सारी जानकारी भरने के बाद उम्मीदवारों सबमिट का बटन दबाना होगा।
  • बटन दबाते उम्मीदवारों के सामने एडमिट कार्ड खुल जायेगा। फिर आप एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर लें।

लिखित परीक्षा के रिजल्ट

उम्मीदवारों को परीक्षा समाप्त होने के बाद रिजल्ट का ही इंतजार रहता है। बता दें कि परीक्षा समाप्त होने के कुछ दिनों बाद ही रिजल्ट भी जारी कर दिया जायेंगे। उम्मीदवार joinindiancoastguard.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन रिजल्ट देख सकते हैं। जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा पास करेंगे उन उम्मीदवारों को फिजिकल परीक्षा के लिए बुलाया जायेगा।
इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती

अपने विचार बताएं।