इंडियन कोस्ट गार्ड आवेदन फॉर्म 2019

उम्मीदवार इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2019 के लिए 21 जनवरी 2019 से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार नाविक (जनरल ड्यूटी) पद के लिए 31 जनवरी 2019 के शाम पांच बजे तक joinindiancoastguard.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इंडियन कोस्ट गार्ड आवेदन फॉर्म 2019 भरने के लिए उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 गणित और भौतिक विषय के (50%) अंकों के साथ पास होना चाहिए। कोस्ट गार्ड रिक्रूटमेंट 2019 के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा, फिजिकल फिटनेस टेस्ट और मेडिकल परीक्षा से गुजरना होगा। आपको बता दें कि भारतीय तटरक्षक भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा का आयोजन मार्च से अप्रैल 2019 में किया जायेगा। वहीं लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 11 फरवरी से 21 फरवरी 2019 के बीच जारी कर दिए जायेंगे। आज हम उम्मीदवारों को इंडियन कोस्ट गार्ड आवेदन फॉर्म 2019 की पूरी जानकारी देंगे। आइये फिर कोस्ट गार्ड जॉब्स 2019 की विस्तार से चर्चा करते हैं।

इंडियन कोस्ट गार्ड आवेदन फॉर्म 2019

इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2019 के लिए मेडिकल परीक्षा का आयोजन जून या जुलाई 2019 में किया जायेगा। इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2019 के लिए चुने हुए उम्मीदवारों की ट्रेनिंग जुलाई या अगस्त 2019 से शुरू हो जाएगी। उम्मीदवार नीचे टेबल के अनुसार नाविक (जनरल ड्यूटी) पद की महत्वपूर्ण तारीख देख सकते हैं। नीचे टेबल पर एक नज़र डाले।

महत्वपूर्ण तारीखें 

आयोजन  तारीखें
आवेदन शुरू होने की तारीख 21 जनवरी 2019
आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 जनवरी 2019 (शाम 5 बजे तक )

ऑनलाइन आवेदन :- इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2019 के लिए आवेदन यहां से करें। 

इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2019 के लिए आवेदन कैसे करें

हम उम्मीदवारों को इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2019 के नाविक (जनरल ड्यूटी) पद के लिए आवेदन करने के स्टेप बताएंगे। इन स्टेप का इस्तेमाल करके उम्मीदवार आसानी से आवेदन कर सकता है। उम्मीदवार joinindiancoastguard.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2019 के लिए आवेदन कर सकते हैं साथ ही साथ आप हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक पर क्लिक करके भी आसानी से आवेदन कर सकते हैं। केवल उम्मीदवारों को नीचे दिए स्टेप को फॉलो करना होगा।

  • उम्मीदवार को सबसे पहले इंडियन कोस्ट गार्ड की joinindiancoastguard.gov.in आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों को न्यू इवेंट्स वाले सेक्शन पर जाना है। 
  • न्यू इवेंट वाले सेक्शन पर जाने के बाद उम्मीदवारों को नाविक (जनरल ड्यूटी) वाले लिंक पर क्लिक करना है।
  • लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • फिर उम्मीदवारों को आई एग्री वाला बटन दबाना होगा।
  • फिर उम्मीदवारों को अपनी सारी जानकारी को भरना होगा।

आवेदन के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • उम्मीदवारों को पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्नेचर को स्कैन करके अपलोड करना होगा। फोटो का साइज 200 केबी और सिग्नेचर का साइज 10 से 40 केबी होना चाहिए।
  • उम्मीदवारों को दसवीं और बाहरवीं का सर्टिफिकेट को भी अपलोड करना होगा।
  • कास्ट सर्टिफिकेट को भी अपलोड करना होगा। कास्ट सर्टिफिकेट भारत सरकार से मान्यता प्राप्त होना चाहिए।
  • उम्मीदवार दसवीं कक्षा में लिखी जानकारी के अनुसार ही अपना आवेदन फॉर्म भरें।
  • उम्मीदवारों को आवेदन करते समय सारी जानकारी सही रूप में भरनी है। अगर उम्मीदवार आवेदन के दौरान किसी भी प्रकार की गलत जानकारी डालता है तो उसका आवेदन फॉर्म रद्द कर दिया जायेगा।

इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती

अपने विचार बताएं।