जो उम्मीदवार इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2018 देख रहे हैं उनके लिए ये एक बहुत सुनहरा मौका है। जी हां आपको बता दें कि इंडियन कोस्ट गार्ड, यूनियन की सशस्त्र सेना में यंत्रिक के पद पर भर्ती निकली है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को अॉनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। उम्मीदवार को आधिकारिक साइट पर जाकर आवेदन करना होगा। जो उम्मीदवार इंडियन कोस्ट गार्ड में शामिल होना चाहते हैं उनको बिना देर किए इसके लिए आवेदन करना चाहिए। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2018 से जुडी़ सारी जानकारी जैसे पात्रता, आवेदन आदि हमारे आज के इस आर्टिकल में से देख सकेत हैं। कोस्ट गार्ड रिक्रूटमेंट के लिए आगे सारी जानकारी पढ़ें।

ध्यान देने योग्य : जालंधर, जोधपुर, नोएडा और वाराणसी सेंटर के लिए एनआईवीके (जीडी) 01/2019 (सभी केंद्रों के लिए) और यन्त्रिक 01/2019 के लिए ई-एडमिट कार्ड प्रिंट करने के लिए लिंक 13 अगस्त 2018 से 31 अगस्त 2018 तक उपलब्ध होगी।

इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2018(indian coast guard recruitment 2018)

जो उम्मीदवार कोस्ट गार्ड रिक्रूटमेंट के लिए आवेदन करना चाहते हैं हम उनको सलाह देना चाहेंगे कि वे कोस्ट गार्ड रिक्रूटमेंटके लिए आवेदन करने से पहले उसके लिए मांगी गई पात्रता को जांच लें अगर वे मांगी गई सभी शर्तों को पूरा कर रहे हैं तब ही आवेदन करें अन्यथा उनका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। इसलिए एक पहले पात्रता को जांचे उसके बाद आवेदन करें। आप नीचे दी गई तालिका में से आयोजन के लिए महत्तवपूर्ण तिथियां देख सकते हैं। जिसके आपको पता चलेगा कि आप कब से कब तक आवेदन कर सकते हैं। और आप अन्य आयोजनों की तिथि भी देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तिथियां

आयोजन तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि 23 जुलाई 2018
आवेदन की अंतिम तिथि 01 अगस्त 2018
प्रवेश पत्र 13 से 22 अगस्त 2018
परीक्षा अक्टूबर 2018

इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2018 रिक्ति विवरण

पद का नाम- यांत्रिक

पदों की संख्या- कोई विवरण नहीं

इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2018 पात्रता मांपदंड

शैक्षिक योग्यता

उम्मीदवार ने मैट्रिकुलेशन या समकक्ष इलेक्ट्रिकल / मैकेनिकल / इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार (रेडियो / पावर) इंजीनियरिंग में डिप्लोमा अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) द्वारा 60% कुल मिलाकर प्राप्त किया हो। (उपरोक्त न्यूनतम कट ऑफ में 5% छूट एससी / एसटी उम्मीदवारों और राष्ट्रीय स्तर के उत्कृष्ट खेल व्यक्ति के लिए दी जाएगी जिन्होंने ओपन नेशनल चैंपियनशिप / इंटरस्टेट नेशनल चैंपियनशिप में किसी भी फील्ड स्पोर्ट्स इवेंट में पहली, दूसरी या तीसरी स्थिति प्राप्त की है। सेवा में रहते हुए तटरक्षक वर्दी कर्मियों के वार्डों पर भी लागू होगा)।

आयु सीमा

न्यूनतम 18 साल और अधिकतम 22 वर्ष यानी 01 फरवरी 1997 से 31 जनवरी 2001 के बीच पैदा हुआ। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में छूट दी गई है।

  • एससी / एसटी के लिए 5 साल
  • ओबीसी श्रेणी के लिए 3 साल

इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2018 आवेदन पत्र

आवेदन 23 जुलाई 18 से 01 अगस्त 18 तक ‘केवल ऑनलाइन’ स्वीकार किए जाएंगे। अभ्यर्थियों को www.joinindiancoastguard.gov.in पर लॉगऑन करने के लिए और सीजी भर्ती वेबसाइट में “नए कार्यक्रम” शीर्षक के तहत उपलब्ध अवसर बटन पर क्लिक करना होगा। अभ्यर्थियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि सबमिट बटन पर क्लिक करने से पहले सभी डेटा की जांच की गई है। नाम, पिता के नाम, जन्म तिथि, डिप्लोमा और में प्रतिशत (%) के संबंध में गलती होने पर परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी और उसकी उम्मीदवार को रद्द कर दिया जाएगा। उम्मीदवार नीचे दी गई लिंक से सीधा आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन पत्र : इंडियन कोस्ट गार्ड यांत्रिकी भर्ती 2018 आवेदन के लिए यहाँ क्लिक करें।

आधिकारिक साइट- joinindiancoastguard.gov.in

इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2018 चयन प्रक्रिया

उम्मीदवार का चयन निम्म चरणों में होगा।

  • आवेदनों के लिए लघु-सूची मानदंड डिप्लोमा में अंकों के उच्च प्रतिशत पर आधारित होंगे। लघु सूची के दौरान एससी और एसटी उम्मीदवारों को उचित वेटेज दिया जाएगा। अगर अधिक संख्या में आवेदन प्राप्त होते हैं तो क्वालीफाइंग कट ऑफ प्रतिशत बढ़ाया जा सकता है।
  • योग्य लघु सूचीबद्ध उम्मीदवारों के लिए ई-प्रवेश पत्र भेजा जाएगा। जिसमें भर्ती के लिए आयोदिक लिखित परीक्षा के  लिए दिनांक, समय और स्थान इंगित करता है, जो कि अक्टूबर 2018 के महीने के दौरान निर्धारित हैं।
  • लिखित परीक्षा उद्देश्य प्रकार होगी। प्रश्नपत्र में उनके संबंधित शाखा (मैकेनिकल / इलेक्ट्रिकल / इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार) से प्रश्न होंगे और इसमें सामान्य ज्ञान, तर्क, योग्यता और अंग्रेजी के कुछ प्रश्न भी शामिल होंगे।
  • लिखित परीक्षा अर्हता प्राप्त करने वाले लोग शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षा (पीएफटी) और प्रारंभिक चिकित्सा परीक्षा से गुजरेंगे। परीक्षण प्रक्रिया में 2-3 दिन लगेंगे। पीएफटी निम्नानुसार होगा: –
    (i) 1.6 किमी रन 7 मिनट में
    (ii) 20 squat ups (उठक बैठक)
    (iii) 10 पुश अप।

इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2018 प्रवेश पत्र

प्रवेश पत्र को www.joinindiancoastguard.gov.in से डाउनलोड किया जाना आवश्यक होगा। कॉल अप पत्र सह ई-प्रवेश पत्र को वेबसाइट पर 13 अगस्त से 22 अगस्त 2018 पर अपलोड किया जाएगा। कोई अलग कॉल अप सह-ई-प्रवेश पत्र जारी नहीं किया जाएगा। आप अपना प्रवेश पत्र नीचे दी गई लिंक से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2018 परिणाम

उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र जारी होने के बाद परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा अक्टूबर 2018 में आयोजित की जाएगी। अभी परीक्षा के लिए कोई तिथि की घोषणा नहीं की गई है। लेकिन इतना बताया गया है कि परीक्षा अक्टूबर के माह में आयोजित की जाएगी। परीक्षा के कुछ समय बाद ही परिणाम की घोषणा की जाएगी। आप अधिकारिक साइट पर या नीचे दी गई लिंक से परिणाम देख  सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना देंखे।

अधिसूचना- यहां से देंखे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here