इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2018

कुछ लोगों का हमेशा से देश की सेवा करने का सपना होता है। चाहे वो किसी भी रुप में हो। आप लोगों को बता दें कि आपका यह सपना पूरा होने वाला है। क्योंकि इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2018 निकाली गई है। यह भर्ती घरेलू शाखा में निकाली गई है। खाना बनाना और प्रबंधक पद के लिए भर्ती निकली है। इच्छुक उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए आवेदन 15 अक्टूबर 2018 से शुरु हो गए हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 29 अक्टूबर 2018 है। उम्मीदवारों को बता दें कि पात्रता मापदंड के अनुसार ही आवेदन करें। ज्यादा जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइच पर जा सकते हैं। या फिर पूरी जानकारी के लिए आप यह पेज़ पूरा पढ़ सकते हैं।

इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2018

इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2018 के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी होगी। साथ ही भारतीय तटरक्षक बल भर्ती 2018 शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण से भी गुज़रना होगा। उसके बाद ही उम्मीदावरों का चयन किया जाएगा। इससे जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए नीचे दी गई टेबल देखें।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरु होने की तारीख 15 अक्टूबर 2018
आवेदन खत्म होने की तारीख 29 अक्टूबर 2018
प्रवेश जारी होने की तारीख 8 नवंबर 2018
प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की आखिरी की तारीख 15 नवंबर 2018
लिखित परीक्षा की तारीख घोषित की जाएगी
परीक्षा की तारीख घोषित की जाएगी
परीक्षा परिणाम जारी होने की तारीख मार्च 2019

इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2018 रिक्ति विवरण

कुल – जारी नहीं की गई है।

  1. पद का नाम –  खाना बनाना
    • पद संख्या – जारी नहीं की गई है।
  2. पद का नाम –  प्रबंधक
    • पद संख्या –जारी नहीं की गई है।

इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2018 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता

पद –  कुक और प्रबंधक

  • 10 वीं कक्षा में केन्द्रीय / राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से कुल में 50% अंक होने चाहिए।
  • न्यूनतम कट ऑफ में 5% छूट एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए दिया जाएगा।
  • राष्ट्रीय स्तर के उत्कृष्ट खेल व्यक्ति जिन्होंने ओपन नेशनल चैम्पियनशिप / इंटरस्टेट नेशनल चैंपियनशिप में किसी भी फील्ड स्पोर्ट्स इवेंट में पहली, दूसरी या तीसरी स्थिति प्राप्त की है। उन्हें न्यूनतम कट ऑफ में 5% छूट दी जाएगी।

आयु सीमा 

  • 18 साल से 22 साल तक होना चाहिए।
  • 01 अप्रैल 2019 को 18 से 22 साल तक होने चाहिए।
  • एससी / एसटी के लिए 5 साल की ऊपरी आयु छूट और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 3 साल की छूट दी जाएगी।

इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2018 आवेदन पत्र

सभी इच्छुक उम्मीदवार इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2018 के आवेदन की तैयारी शुरु कर दें। इसके आवेदन 15 अक्टूबर 2018 से शुरु होंगे।इस पेज से भी आप आवेदन कर सकेंगे।  सभी उम्मीदवार आवेदन के नियम पढ़ने के बाद आवेदन करें। ताकि आवेदन करने में कोई दिक्कत न हो। और आपकी भारतीय तटरक्षक बल भर्ती 2018 आवेदन प्रक्रिया अच्छे से पूरी हो जाए। आवेदन पत्र में सारी जानकारी सही और अच्छे से भरें। उम्मीदवार र्सिफ एक ही पद के लिए आवेदन करें। एक से अधिक आवेदन करने पर सारे आवेदन रद्द कर दिए जाएंगे। उम्मीदवार आवेदन की आखिरी तारीख से पहले आवेदन करें।

आवेदन पत्र – यहां से करें आवेदन।

आधिकारिक वेबसाइट – joinindiancoastguard.gov.in/

इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2018 चयन प्रक्रिया

  • शोट लिस्टिंग मानदंड किसी विशेष परीक्षा केंद्र के लिए अंकों के उच्च प्रतिशत पर आधारित होंगे।
  • अगर उच्च प्रतिशत वाले अनुप्रयोगों की अधिक संख्या प्राप्त की जाती है। किसी विशेष केंद्र के क्वालीफाइंग कट ऑफ प्रतिशत में वृद्धि हो सकती है।
  • लिखित परीक्षा उद्देश्य प्रकार का होगा। जिसमें मात्रात्मक योग्यता, गणित, सामान्य विज्ञान, सामान्य अंग्रेजी, सामान्य जागरूकता (वर्तमान मामलों और सामान्य ज्ञान) और तर्क (मौखिक और गैर मौखिक) विषय आएंगे।
  • लिखित परीक्षा अर्हता प्राप्त करने वाले लोग शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षा (पीएफटी) से गुजरेंगे। प्रारंभिक चिकित्सा परीक्षा  परीक्षण प्रक्रिया में 2-3 दिन लगेंगे।
  • उन सभी के लिए पीएफटी आयोजित की जाएगी जो लिखित परीक्षा अर्हता प्राप्त करते हैं।

चिकित्सा मानकों 

  • ऊंचाई – न्यूनतम ऊंचाई 157 सीएम होनी चाहिए। पहाड़ी से उम्मीदवारों के लिए ऊंचाई में कमी क्षेत्र और जनजातीय क्षेत्र केंद्र सरकार के अनुसार होंगे।
  • छाती – अच्छी तरह से अनुपात होना चाहिए। न्यूनतम विस्तार 5 सीएम होनी चाहिए।
  • वजन – ऊंचाई और आयु के साथ आनुपातिक या शून्य 10 प्रतिशत स्वीकार्य होना चाहिए।
  • कोनों से सुनने की क्षमता – सामान्य
  • विजुअल स्टैंडर्ड – 6/36 (बेहतर आई) और 6/36 (खराब आँख)।

इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2018 प्रवेश पत्र

जब उम्मीदवार इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2018 आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर लेंगे। तब उम्मीदवारों के पास अद्वितीय आवेदन / पंजीकरण संख्या प्राप्त होगी। उम्मीदवारों को वह नंबर संभाल कर रखना होगा। क्योंकि उसी नंबर की मदद से आपको अपना प्रवेश पत्र मिलेगा। प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख 8 नवंबर 2018 से लेकर 15 नवंबर 2018 है। उम्मीदवारों को अद्वितीय आवेदन / पंजीकरण संख्या डालकर प्रवेश पत्र निकालना होगा। जिन उम्मीदवारों के भारतीय तटरक्षक बल भर्ती 2018 आवेदन मान्य नहीं माने जाएंगे। उनके पंजीकरण संख्या के साथ कारण भी जारी किया जाएगा।

इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2018 परीक्षा परिणाम

लिखित परीक्षा होने के बाद सभी उत्तीर्ण उम्मीदवारों के नाम जारी किए जाएंगे। जो लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण आएंगे वो उम्मीदवार आगे की चयन प्रक्रिया में शामिल हेंगे। एक के बाद एक चयन प्रक्रिया के बाद उम्मीदवारों के नाम जारी किए जाएंगे। उन उम्मीदवारों से लिस्ट तैयार की जाएगी जो उपलब्ध रिक्तियों के आधार पर सभी परीक्षणों में अर्हता प्राप्त करते हैं। उम्मीदवारों की जोन के आधार पर चयन सूची इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2018 आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। यह लिस्ट मार्च 2019 तक जारी की जा सकती है। अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दी गई अधिसूचना पढ़ सकते हैं।

अधिसूचना यहां से प्राप्त करें।

अपने विचार बताएं।